loader
प्रयागराज में रविवार को परवीन फातिमा के घर पर बुलडोजर से हो रही है कार्रवाई

प्रयागराजः बुलडोजर पर पूर्व चीफ जस्टिस माथुर बोले- यह पूरी तरह अवैध है

बुलडोजर से घरों को गिराने के औचित्य पर सवाल उठाते हुए तमाम याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट से लेकर देश की तमाम अदालतों में लंबित हैं। यानी अंतिम फैसला आना बाकी है, इसके बावजूद बीजेपी शासित यूपी, एमपी, गुजरात में बुलडोजर पॉलिटिक्स जारी है। इसीलिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस गोविन्द माथुर को कहना पड़ा कि बुलडोजर से इस तरह घरों को गिराना अवैध है। इंडियन एक्सप्रेस ने रविवार को पूर्व चीफ जस्टिस से बात की, जिसे सोमवार के अखबार में प्रमुखता से छापा गया है। पूर्व चीफ जस्टिस की टिप्पणी इस मामले में खासी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।
पूर्व चीफ जस्टिस माथुर ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि यह पूरी तरह से अवैध है। भले ही आप एक पल के लिए भी मान लें कि निर्माण अवैध था, वैसे ही करोड़ों भारतीय कैसे रहते हैं, यह अनुमति नहीं है कि आप रविवार को एक घर को ध्वस्त कर दें जब उस घर के सारे लोग हिरासत में हों। उन्होंने कहा कि यह तकनीकी मुद्दा नहीं बल्कि कानून के शासन का सवाल है।

ताजा ख़बरें
पूर्व चीफ जस्टिस की ये टिप्पणियां महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह वही जज हैं, जिन्होंने 8 मार्च, 2020, रविवार को, सीएए विरोधी प्रदर्शनों में आरोपियों के लखनऊ शहर में "नाम और शर्म" के पोस्टर लगाने के लखनऊ प्रशासन के विवादास्पद निर्णय पर स्वत: संज्ञान लिया था। अदालत ने योगी सरकार के इस कदम को गैरकानूनी बताया था और कहा था कि आरोपियों के निजता के अधिकार का उल्लंघन किया गया है।
प्रयागराज में रविवार को वेलफेयर पार्टी के राज्य महासचिव मोहम्मद जावेद की पत्नी परवीन फातिमा के घर को बुलडोजर से मलबे के ढेर में बदल दिया गया। इसकी खास वजह यह है कि जावेद को पिछले जुमे पर हुए प्रदर्शन का मास्टरमाइंड बताया गया। हालांकि प्रयागराज के एसएसपी का बयान है कि बाप-बेटी मिलकर प्रोपेगेंडा करते हैं। इसमें जिस बेटी का उन्होंने अप्रत्यक्ष जिक्र किया, उसका नाम आफरीन फातिमा है। वो जेएनयू की पूर्व छात्र नेता है और इस समय एक्टिविस्ट है। दरअसल, सरकार के निशाने पर आफरीन फातिमा ही है। इसलिए घर को टारगेट किया गया।
Prayagraj: Former Chief Justice Mathur on bulldozer - completely illegal - Satya Hindi
आफरीन फातिमा
इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी इस रिपोर्ट में लिखा है कि यूपी सरकार द्वारा रविवार को प्रयागराज में मोहम्मद जावेद के घर को तोड़ने के लिए लाया गया बुलडोजर एक परिचित प्लेबुक का हिस्सा है। यह मुद्दा तीन अदालतों, सुप्रीम कोर्ट, इलाहाबाद हाईकोर्ट और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट विचाराधीन है, जहां इन्हें चुनौती दी गई है।तीनों में मामले अधर में हैं। 
इन याचिकाओं में राज्य के नगरपालिका और शहरी नियोजन कानूनों के कथित उल्लंघन के बहाने घरों को बुलडोजिंग करने को मौलिक अधिकारों और उचित प्रक्रिया के उल्लंघन के रूप में अदालतों के समक्ष चुनौती दी गई है।  
इस साल 21 अप्रैल को, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में बुलडोजर के खिलाफ स्टे जारी किया था, जहां उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने इलाके में हिंसा के एक दिन बाद अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू किया था। जस्टिस एल. नागेश्वर राव और जस्टिस बी. आर. गवई की बेंच ने कहा था कि वह इस बात की जांच करेगी कि अभियान से पहले उचित प्रक्रिया का पालन किया गया था या नहीं। जबकि जस्टिस राव रिटायर हो चुके हैं, यह मामला अगस्त में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है।
उधर, उसी दिन, मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें सरकार को आरोपी व्यक्तियों के घरों को बुलडोज करने से रोकने की मांग की गई थी। हाईकोर्ट ने कहा था कि इस याचिका को जनहित याचिका के रूप में स्वीकार करना उचित नहीं होगा।
हालांकि, जो लोग प्रभावित हुए थे, उन्होंने भी अलग से हाईकोर्ट का रुख किया है और मामलों की सुनवाई होनी बाकी है।

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाने वालों में 22 वर्षीय आसिफ खान है, जिनका घर और तीन दुकानों को एक हिंदू महिला के अपहरण के आरोप में ध्वस्त कर दिया गया था। जबकि इस मामले की हकीकत यह है कि हाईकोर्ट की सिंगल जज की बेंच ने माना था कि महिला बालिग थी। उसने आसिफ को स्वीकार किया था। हाईकोर्ट ने उस समय इस अंतर-धार्मिक जोड़े को सुरक्षा तक प्रदान की थी। जिसका घर यह कहकर गिराया गया कि उसने हिन्दू महिला का अपहरण किया था।
देश से और खबरें
दिसंबर 2020 में नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध के बाद, यूपी सरकार ने प्रदर्शनकारियों से नुकसान की वसूली और यहां तक ​​कि उनकी संपत्ति की नीलामी के लिए नोटिस जारी किया था। इस इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अंतरिम रोक लगाने के लिए कदम बढ़ाया था। यह 3 दिसंबर, 2020 का केस है, लेकिन तब से किसी भी मामले की विस्तार से सुनवाई नहीं हुई है।

इस साल फरवरी में, सुप्रीम कोर्ट ने भी यूपी सरकार की खिंचाई की कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2011 के फैसले के तहत सीएए प्रदर्शनकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई उचित प्रक्रिया के अनुरूप नहीं थी और अदालत द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का उल्लंघन करती थी।

यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि वह 2020 में बनाए गए एक नए कानून के तहत नोटिस वापस लेगी। नया कानून भी सुप्रीम कोर्ट के समक्ष चुनौती के अधीन है और इस पर सुनवाई होनी बाकी है।
पिछले महीने, द इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि कैसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत खरगोन (एमपी) में बने एक घर को इसलिए गिरा दिया गया, क्योंकि वो एक मुस्लिम का घर था। खारगोन में साम्प्रदायिक हिंसा हुई थी, उस हिंसा में पुलिस ने उस घर के शख्स को आरोपी बना दिया था और इसके बाद उसका घर बुलडोजर से गिरा दिया गया। जिसका घर गिराया गया, उसे अपील करने तक का समय नहीं दिया गया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें