loader

तेलंगाना में चल रही कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा गुरूवार को तेलंगाना के रुद्ररम से शुरू हुई। यात्रा में पूर्व नौसेनाध्यक्ष एडमिरल रामदास भी शामिल हुए। तेलंगाना में यह यात्रा नारायणपेट, हैदराबाद, महबूबनगर आदि जगहों से होकर आगे बढ़ रही है। हैदराबाद में रोहित वेमुला की मां भी यात्रा के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मिली थीं। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि रोहित वेमुला सामाजिक भेदभाव और अन्याय के खिलाफ उनके संघर्ष का प्रतीक है और रहेगा। फिल्म अभिनेत्री पूजा भट्ट भी इस यात्रा में शामिल हो चुकी हैं। 

हैदराबाद में चारमीनार पहुंचने पर राहुल गांधी ने तिरंगा फहराया था। चारमीनार से राहुल गांधी के पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने अक्टूबर, 1990 में सद्भावना यात्रा निकाली थी। 

Rahul Gandhi Congress Bharat Jodo Yatra  - Satya Hindi
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पूर्व कांग्रेस सांसद अज़हरूद्दीन भी इस यात्रा में शामिल हुए थे। तेलंगाना में कुछ महीनों के बाद विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। भारत जोड़ो यात्रा अब तक केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में कई जगहों का सफर तय कर चुकी है। कांग्रेस ने कहा है कि यात्रा में शामिल लोगों का उत्साह अदभुत है और सभी राज्यों के लोगों का जोरदार समर्थन इस यात्रा को मिल रहा है। 
Rahul Gandhi Congress Bharat Jodo Yatra  - Satya Hindi

उद्धव और पवार होंगे शामिल

एनसीपी के मुखिया शरद पवार और शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे दल के प्रमुख उद्धव ठाकरे कांग्रेस के द्वारा निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे। भारत जोड़ो यात्रा 7 नवंबर को महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में प्रवेश करेगी। माना जा रहा है कि पूर्व कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे भी भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो सकते हैं। महाराष्ट्र में नवंबर 2019 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी ने मिलकर महा विकास आघाडी सरकार बनाई थी लेकिन इस साल जून में शिवसेना में हुई बगावत के बाद यह सरकार गिर गई थी। 
Rahul Gandhi Congress Bharat Jodo Yatra  - Satya Hindi
भारत जोड़ो यात्रा 1500 किलोमीटर का सफर पूरा कर चुकी है। 
Rahul Gandhi Congress Bharat Jodo Yatra  - Satya Hindi
कुछ दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी यात्रा में शामिल हुई थीं और उनके इस यात्रा में शामिल होने से कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में बेहद उत्साह दिखाई दिया। कांग्रेस कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है। यह यात्रा 3570 किमी. लंबी है। 
Rahul Gandhi Congress Bharat Jodo Yatra  - Satya Hindi
यात्रा में शामिल कार्यकर्ताओं के हाथों में तिरंगा है। कांग्रेस नेताओं के मुताबिक, यात्रा के दौरान रास्ते में मिलने वाले लोगों में भी जबरदस्त उत्साह है। इस दौरान राहुल गांधी तमाम संगठनों के लोगों और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों से लगातार बातचीत कर रहे हैं। 
Rahul Gandhi Congress Bharat Jodo Yatra  - Satya Hindi

ऐसी और यात्राएं निकालेगी पार्टी

कांग्रेस ने एलान किया है कि वह ऐसी ही और यात्राएं निकालेगी। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भारत जोड़ो यात्रा निकालने के अलावा गुजरात के पोरबंदर से अरुणाचल प्रदेश के परशुराम कुंड तक एक और यात्रा निकालने की योजना पार्टी बना रही है। 
Rahul Gandhi Congress Bharat Jodo Yatra  - Satya Hindi

जानिए, भारत जोड़ो यात्रा के बारे में कुछ अहम बातें। 

        1. भारत जोड़ो यात्रा 3570 किमी. लंबी है और 5 महीने तक चलेगी। 
        2. भारत जोड़ो यात्रा में शामिल कांग्रेस के नेता कंटेनर्स में सोते हैं। ऐसे 60 कंटेनर्स का इंतजाम किया गया है। कुछ कंटेनर्स में बिस्तर, टॉयलेट और एसी की व्यवस्था की गई है। 
        3. सुरक्षा वजहों से राहुल गांधी एक अलग कंटेनर में सोते हैं जबकि बाकी कांग्रेस नेता दूसरे कंटेनर्स में।
        4. यात्रा में शामिल कांग्रेस नेता हर दिन 6 से 7 घंटे तक पदयात्रा करते हैं और 22-23 किमी. चलते हैं।  
        5. कांग्रेस के 119 नेता भी यात्रा में शामिल हैं। इन नेताओं का चयन साक्षात्कार के बाद किया गया है। 119 यात्रियों में 28 महिलाएं हैं।

        यात्रा हर दिन आमतौर पर सुबह 7 बजे शुरू होती है और सुबह 10 बजे तक चलती है। कुछ घंटे के आराम के बाद यात्रा दिन में 3:30 बजे शुरू होती है और शाम को 7 बजे तक चलती है। इस दौरान लोगों से मुलाकात और जनसभाएं भी होती हैं। अरुणाचल प्रदेश से आने वाले आजम जोम्बला 25 साल के सबसे युवा यात्री हैं। अरुणाचल प्रदेश से ही 25 साल के बेम बाई नाम के शख्स भी यात्रा में शामिल हो रहे हैं। जबकि सबसे बुजुर्ग यात्री विजेंद्र सिंह महलावत राजस्थान के रहने वाले हैं और उनकी उम्र 58 साल है। 

        Rahul Gandhi Congress Bharat Jodo Yatra  - Satya Hindi

        इन अहम शहरों से गुजरेगी यात्रा

        भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई है और तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, नीलांबुर, मैसूर, बेल्लारी, रायचूर, विकाराबाद, नांदेड़, जलगांव, इंदौर, कोटा, दौसा, अलवर, बुलंदशहर, दिल्ली, अंबाला, पठानकोट से होते हुए जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर पहुंचेगी और यहीं पर यात्रा को समाप्त होना है।

        Rahul Gandhi Congress Bharat Jodo Yatra  - Satya Hindi

        इस यात्रा के जरिए कांग्रेस देशभर में लोगों के बीच पहुंचने की कोशिश कर रही है और 5 महीने बाद जब यह यात्रा पूरी होगी तो देखना होगा कि अगले आम चुनाव से पहले क्या वह कार्यकर्ताओं में ऊर्जा का संचार कर पाई है। 

        Rahul Gandhi Congress Bharat Jodo Yatra  - Satya Hindi

        2024 का चुनाव

        कांग्रेस के लिए 2024 का लोकसभा चुनाव करो या मरो की स्थिति है। लगातार चुनावी हार और कई नेताओं के धड़ाधड़ पार्टी छोड़ने के कारण पार्टी बुरी तरह पस्त हो चुकी है। ऐसे में कोई बड़ी उम्मीद नहीं दिखाई देती कि वह बीजेपी को अपने दम पर चुनौती दे सकती है। लेकिन राजनीति में असंभव कुछ नहीं होता। कांग्रेस अगर 2023 के चुनावी राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करे और विपक्षी दलों के साथ तालमेल बनाते हुए एक मजबूत फ्रंट बनाए तो वह 2024 के चुनाव में एनडीए को सत्ता से हटा भी सकती है। 

        सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

        गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

        नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
        सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
        1. सदस्यता-पत्र
        2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
        3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
        क़मर वहीद नक़वी
        सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

        अपनी राय बतायें

        देश से और खबरें

        ताज़ा ख़बरें

        सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें