loader
श्रीनगर में सोमवार को बर्फबारी के बीच राहुल गांधी का संबोधन।

भारी बर्फबारी के बीच राहुल गांधी का श्रीनगर संबोधन

भारी बर्फबारी के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांंधी ने आज सोमवार दोपहर को श्रीनगर में एक जनसमूह को संबोधित किया। शेरे कश्मीर स्टेडियम में सभा को भारत जोड़ा यात्रा के समापन के मौके पर आयोजित किया गया था।  बर्फ पड़ती रही और राहुल बोलते रहे। बेंगुलुरु जैसा दृश्य था, जब वहां बारिश हो रही थी और राहुल भीड़ को संबोधित करते रहे। आज सोमवार को लोगों की वो मुराद भी पूरी हो गई जो राहुल गांधी को सफेद टीशर्ट न पहनने की सलाह देते रहे थे। राहुल ने आज फिरन पहन रखी थी, जो कश्मीरियों का जानामाना लिबास है। उनके सिर पर कश्मीरी टोपी भी थी। राहुल आज के भाषण में भी नफरत मिटाने और मोहब्बत की दुकान खोलते नजर आए। सोमवार को कांग्रेस की रैली में दो और नजारे नजर आए। पहले तो प्रियंका और राहुल को एक दूसरे पर बर्फ के गोले फेंकते देखा गया। फिर राहुल कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को संभाले हुए नजर आए।   

राहुल गांधी आज कश्मीर में हर पल को जीते नजर आए। धूप में नहीं, बर्फ में। भारत जोड़ो यात्रा, जिसका उन्होंने एक दर्जन राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में नेतृत्व किया, जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में एक रैली के साथ समाप्त हुई। राहुल गांधी ने सोमवार को भारी बर्फबारी के बीच सभा को संबोधित किया। सभा को संबोधित करते हुए, गांधी ने कहा कि एक दिन यात्रा के दौरान उन्हें बहुत दर्द हो रहा था, लेकिन एक युवा लड़की के एक पत्र ने उनका दृष्टिकोण बदल दिया और दर्द गायब हो गया।

राहुल ने कहा मैंने एक दिन सोचा कि मुझे 6-7 घंटे और चलना होगा और यह मुश्किल होगा। लेकिन एक युवा लड़की मेरे पास दौड़ती हुई आई और कहा कि उसने लिखा है मेरे लिए कुछ। उसने मुझे गले लगाया और भाग गई। मैंने इसे पढ़ना शुरू किया। उसने लिखा था- मैं देख सकती हूं कि आपके घुटने में दर्द हो रहा है क्योंकि जब आप उस पैर पर दबाव डालते हैं, तो यह आपके चेहरे पर दिखता है। मैं आपके साथ नहीं चल सकती, लेकिन मैं दिल से आपके साथ चल रही हूं क्योंकि मुझे पता है कि आप मेरे और मेरे भविष्य के लिए चल रहे हैं। राहुल ने कहा- ठीक उसी क्षण, मेरा दर्द गायब हो गया।

रैली में विपक्षी दलों DMK, NC, PDP, CPI, RSP और IUML के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। समापन समारोह में बसपा सांसद श्याम सिंह यादव भी निजी हैसियत से शामिल हुए।

इससे पहले दिन में राहुल गांधी ने यहां यात्रा शिविर स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया और इसके बाद अपनी बहन प्रियंका के साथ मजेदार स्नोबॉल फाइट की।

Rahul Gandhi's Srinagar address amid heavy snowfall - Satya Hindi

राहुल गांधी उम्मीद की किरणः महबूबा

कांग्रेस की रैली में शामिल पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पूरा देश राहुल गांधी में उम्मीद की किरण देख रहा है। "राहुल, तुमने कहा था कि तुम कश्मीर में अपने घर आ गए हो। यह तुम्हारा घर है। मुझे उम्मीद है कि गोडसे की विचारधारा ने जम्मू-कश्मीर से जो छीन लिया, वह इस देश से वापस आ जाएगा। गांधी जी ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में आशा की किरण देख सकते हैं। आज, राष्ट्र राहुल गांधी में उम्मीद की किरण देख सकता है।

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने इस मौके पर गांधी परिवार से पश्चिम से पूर्व की ओर यात्रा करने का आग्रह किया है। उमर ने कहा- हम उनके साथ चलना चाहेंगे। उन्होंने कहा, यह एक बहुत ही सफल यात्रा रही है। देश को इसकी जरूरत थी। इसने साबित कर दिया है कि ऐसे लोग हैं जो बीजेपी को पसंद करते हैं और ऐसे लोग हैं जो सद्भाव और शांति देते हैं जो बीजेपी नहीं दे सकती।
देश से और खबरें

यह आध्यात्मिक यात्रा थी: प्रियंका

भारी बर्फबारी के बीच सभा को संबोधित करते हुए, प्रियंका गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा एक आध्यात्मिक यात्रा थी। मैं कह सकती हूं कि देश में चल रही राजनीति ऐसी चीज है जिससे देश का भला नहीं हो सकता। जो राजनीति बांटती और तोड़ती है, वह देश को प्रभावित करती है। तो एक तरह से यह एक आध्यात्मिक यात्रा थी। प्रियंका ने कहा- 

जब मेरा भाई कश्मीर आ रहा था, तो उसने मेरी माँ और मुझे एक संदेश भेजा। उसने कहा कि उसे घर जाने का एक अनूठा एहसास हो रहा है। उसने कहा कि उसके परिवार के सदस्य उसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। वे आते हैं और अपनी आँखों में आँसू लेकर उसे गले लगाते हैं। लोगों का दर्द और भावनाएं उनके अपने दिल में प्रवेश कर रही हैं।


- प्रियंका गांधी वाड्रा, 30 जनवरी 2023 को श्रीनगर में

 इससे पहले दिन में, 'भारत यात्रियों' को एक संक्षिप्त संबोधन में, राहुल गांधी ने 136 दिनों के पदयात्रा के दौरान उनके प्यार, स्नेह और समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। रैली के साथ, कन्याकुमारी में पिछले साल 7 सितंबर को लॉन्च होने के बाद लगभग पांच महीनों में एक दर्जन राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की यात्रा करने वाली यात्रा खत्म हो गई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें