loader
संघ प्रमुख तिरंगा फहराते हुए। यह फोटो संघ के वीडियो से लिया गया है।

आरएसएस ने भगवा हटाकर तिरंगा लगाया

तिरंगे झंडे को सम्मान न देने के आरोपों से घिरे आरएसएस ने शनिवार को अपने सोशल मीडिया एकाउंट की डीपी पर भगवा झंडे की जगह तिरंगा का फोटो लगा दिया। 52 वर्षों तक आरएसएस ने अपने नागपुर मुख्यालय पर तिरंगा नहीं फहराया था।
भारत अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है। पीएम मोदी ने लोगों से "आजादी का अमृत महोत्सव" कार्यक्रम के तहत भारत की आजादी के 75 साल का सम्मान करने के लिए 2 से 15 अगस्त के बीच अपने सोशल मीडिया खातों की प्रोफाइल फोटो के रूप में "तिरंगा" का इस्तेमाल करने का आग्रह किया। लेकिन इसी दौरान आरएसएस के भगवा प्रेम का मामला भी उठ खड़ा हुआ।

ताजा ख़बरें
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने भी शनिवार को अपने पारंपरिक भगवा ध्वज से अपने सोशल मीडिया खातों की प्रोफाइल तस्वीरों को राष्ट्रीय ध्वज में बदल दिया है।

शनिवार को आरएसएस ने संघ प्रमुख मोहन भागवत और अन्य वरिष्ठ नेताओं द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने का एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें तिरंगे पर उसके रुख और "हर घर तिरंगा" अभियान के लिए उसके समर्थन का संकेत दिया गया था।

इस महीने की शुरुआत में, आरएसएस पर एक स्पष्ट कटाक्ष करते हुए, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सवाल किया था कि क्या संघ "तिरंगा" को सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर लगाने के लिए प्रधानमंत्री के निर्देश का पालन करेगा। नागपुर में अपने मुख्यालय में 52 वर्षों तक राष्ट्रीय ध्वज न लगाने पर कांग्रेस और विपक्ष के अन्य सदस्यों ने राष्ट्रीय ध्वज पर अपने रुख के लिए संघ की आलोचना की है।

आरएसएस प्रचार विभाग के सह प्रभारी नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि संघ अपने सभी कार्यालयों में तिरंगा फहराकर स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। संगठन के कार्यकर्ता केंद्र के हर घर तिरंगा अभियान में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। आरएसएस के प्रचार विभाग के प्रमुख सुनील आंबेकर के अनुसार, संघ ने सरकार, निजी निकायों और संघ से जुड़े समूहों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में जनता और स्वयंसेवकों (आरएसएस कार्यकर्ताओं) से पूर्ण समर्थन और भागीदारी की अपील की थी।

गृह मंत्रालय के मुताबिक देश की सेवा के लिए खुद को फिर से समर्पित करने के लिए 'हर घर तिरंगा' अभियान में 100 करोड़ से ज्यादा लोग हिस्सा लेंगे। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह लोगों में देशभक्ति की एक नई भावना पैदा करने में काफी हद तक योगदान देगा।

देश से और खबरें
आरएसएस के अलावा मोदी सरकार के हर मंत्री, सांसदों ने अपने अपने घरों पर तिरंगा फहराया। इसी तरह राज्यों में कई मुख्यमंत्रियों ने तिरंगा यात्रा रवाना की या उनका नेतृत्व किया। विधायकों ने भी अपने घरों पर तिरंगा लहराया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें