loader

ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव में चीन विरोधी लाई चिंग-ते को मिली जीत 

ताइवान के मतदाताओं ने सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार लाई चिंग-ते को शनिवार को सत्ता में ला दिया है। वह अब ताइवान के नए राष्ट्रपति बनेंगे। वह अब तक उपराष्ट्रपति के पद पर थे। उन्हें ताइवान में विलियम लाई के नाम से भी जाना जाता है। 

ताइवान के मतदाताओं ने उन्हें अस्वीकार करने के चीनी दबाव को मजबूती से खारिज कर दिया है। चुनाव में डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी की निकटतम प्रतिद्वंदी रही कोमिंतांग पार्टी ने हार मान ली है।
कोमिंतांग पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार हू-यू-यी ने कहा है कि सभी पार्टियां मिलकर ताइवान की चुनौतियों से मिलकर निपटेंगी। उन्होंने लाई को जीत के लिए बधाई भी दी है। इसके साथ ही लाई की जीत पर मुहर लग चुकी है। 
उनकी इस जीत के बाद चीन ने कहा है कि वह ताइवान को चीन में मिलाने के कदम से पीछे नहीं हटेगा। लाई चिंग-ते की पार्टी ताइवान की चीन से अलग पहचान की वकालत करती है और वह चीन के क्षेत्रीय दावों को खारिज करती है। 
लाई लंबे समय से चीन को खटकते रहे हैं। उनकी इस जीत के कारण ताइवान में चीन विरोधी भावनाएं मजबूत होंगी। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लाई पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार हैं जिन्हें 50 लाख से ज्यादा वोट मिले हैं। 
चुनाव से पहले, चीन ने बार-बार लाई को एक खतरनाक अलगाववादी बताते हुए उनकी निंदा की थी। लाई का कहना है कि वह ताइवान जलडमरूमध्य में शांति बनाए रखने और द्वीप की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 
13 जनवरी को हुए इस चुनाव में संसद की 113 सीटों के लिए भी मतदान हुआ था। रायटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि बीते आठ साल तक सत्ता में रहने के बाद आवास की उच्च लागत और स्थिर मजदूरी जैसे घरेलू मुद्दों पर जनता की निराशा के कारण उनकी पार्टी डीपीपी ने संसद में अपना बहुमत खो दिया है जिससे कानून पारित करने में लाई का काम कठिन हो गया है।
लाई ने ताइवान की फर्स्ट-पास्ट-द-पोस्ट प्रणाली में भी केवल 40 प्रतिशत वोट जीते हैं। वर्तमान राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के विपरीत, जो चार साल पहले 50 प्रतिशत से अधिक वोट के साथ भारी बहुमत से फिर से चुने गए थे। इसके बावजूद लाई की इस जीत की सराहना हो रही है। 
लाई ने अपने दोनों विरोधियों के हार मानने के बाद पत्रकारों से कहा है कि "हमने ताइवान के लोकतंत्र के इतिहास में एक नया पन्ना लिखा है।"लाई ने कहा कि वह ताइवान जल डमरू मध्य में चीन के साथ संबंधों में यथास्थिति बनाए रखेंगे, लेकिन वह "ताइवान को चीन की धमकियों और धमकियों से बचाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं"।

साथ ही, उन्होंने "टकराव को बदलने" के लिए बीजिंग के साथ समान आधार पर सहयोग और बातचीत की आवश्यकता पर जोर दिया है। इस चुनाव से पहले, चीन ने लाई को एक खतरनाक अलगाववादी के रूप में बता कर उनकी निंदा की थी। 

ताजा ख़बरें

चीन ने कहा, हमारा दृढ़ संकल्प चट्टान की तरह दृढ़ है

 रायटर की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के ताइवान मामलों के कार्यालय ने लाई के चुनाव पर नरम लहजे में अपनी प्रतिक्रिया दी है। उसने कहा है कि इन नतीजों से पता चलता है कि डीपीपी ताइवान पर मुख्यधारा की जनता की राय का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता।
इस प्रतिक्रिया में कहा गया है कि ताइवान के प्रश्न को हल करने और राष्ट्रीय पुनर्मिलन को साकार करने पर हमारा रुख सुसंगत है, और हमारा दृढ़ संकल्प चट्टान की तरह दृढ़ है। 

इसमें कहा गया है कि चीन आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए ताइवान के "प्रासंगिक राजनीतिक दलों, समूहों और लोगों" के साथ काम करेगा, और क्रॉस-स्ट्रेट संबंधों के शांतिपूर्ण विकास के साथ-साथ राष्ट्रीय पुनर्मिलन के उद्देश्य को आगे बढ़ाएगा।  
रायटर की यह रिपोर्ट कहती है कि ताइवान का यह चुनाव ऐसे समय में हुआ है जब बीजिंग और वाशिंगटन के बीच भू-राजनीतिक तनाव काफी बढ़ा हुआ है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चुनाव में सत्तारूढ़ दल की इस जीत के बाद ताइवान जल डमरू मध्य में हथियारों की होड़ बढ़ेगी। इसके बाद  इस द्वीप पर चीनी सैन्य दबाव बढ़ेगा। 

2020 के पिछले चुनाव के बाद से, चीन ताइवान जल डमरू मध्य में अभूतपूर्व स्तर की सैन्य गतिविधि में लगा हुआ है। इस द्वीप के पास दो बार चीन युद्ध अभ्यास कर चुका है।  

वहीं इस जीत के बाद लाई ने कहा है कि "केवल शांति से ही दोनों पक्षों को फायदा होगा"। जीत के बाद लाई के चुनावी अभियान मुख्यालय के बाहर समर्थकों की भीड़ के बीच खुशी का माहौल था। इस अवसर पर 28 वर्षीय टैटू कलाकार कोनी लू ने खुशी के आंसू रोते हुए कहा, डीपीपी ही एकमात्र पार्टी है जो वास्तव में ताइवान की रक्षा कर सकती है। इतने सारे लोग ताइवान की संप्रभुता को बनाए रखने के लिए एक साथ खड़े होने को तैयार हैं।
देश से और खबरें

लाई के सामने हैं कई घरेलू चुनौतियां

रायटर की रिपोर्ट कहती है कि, लाई चिंग-ते ने स्वीकार किया है कि अपना संसदीय बहुमत खोने के बाद, डीपीपी के पास "कई क्षेत्र हैं जिनमें सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने संकेत दिया है कि अपने विरोधियों में से भी योग्य प्रतिभाओं को सरकार में शामिल करेंगे। 
लाई ने कहा कि वह ताइवान की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कुओमितांग (केएमटी) के होउ यू-इह और ताइवान पीपुल्स पार्टी (टीपीपी) के पूर्व ताइपे मेयर को वेन-जे के साथ ताइवान की समस्याओं के समाधान में सहयोग करेंगे। 

ताइवान की मीडिया ने बताया है कि डीपीपी ने केएमटी की 52 सीटों के मुकाबले 51 सीटें जीतीं, जबकि टीपीपी को आठ सीटें मिलीं हैं। इस बीच खबर है कि ताइपे के पूर्व मेयर को वेन-जे राष्ट्रपति चुनाव में जीतने वाले लाई के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। 

को ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि हम मुद्दों को देखेंगे। जो भी तर्कसंगत बात करेगा, हम उसका समर्थन करेंगे। 

इस मतदान के दौरान, हजारों की संख्या में ताइवानी युवा को द्वारा आयोजित रैलियों में उमड़े थे जो अंतिम स्थान पर आने के बावजूद लगभग एक चौथाई वोट के साथ ताइवान के राजनीतिक परिदृश्य में एक नई ताकत के रूप में उभरे हैं। 
केएमटी के होउ, जिन्हें लाई ने होउ के कड़े विरोध के बावजूद बीजिंग समर्थक के रूप में चित्रित किया था, ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। 23 मिलियन की आबादी वाले ताइवान में लगभग 19 मिलियन मतदाता हैं। इनमें से लगभग 72 प्रतिशत ने मतदान किया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें