loader

क्या मोदी को पटेल से बड़ा दिखाना चाहती है बीजेपी?

जो बीजेपी कांग्रेस को यह कह कर कोसती रही है कि उसने सरदार बल्लभ भाई पटेल के साथ न्याय नहीं किया, उन्हें जो स्थान मिलना चाहिए था नहीं दिया, उसी बीजेपी ने गुजरात के मोटेरा स्थित सरदार पटेल स्टेडियम का नाम बद़ल कर नरेंद्र मोदी के नाम पर कर दिया है। ऐसा क्यों किया गया ये समझे के परे हैं। एक, पटेल के नाम के स्टेडियम का नाम बदलने की ज़रूरत क्या थी। और मोदी के नाम से किसी स्टेडियम का नाम रखना ही था तो किसी और स्टेडियम का नाम बदल देते। क्या ये बदलाव पटेल का अपमान नहीं है।
ख़ास ख़बरें
दूसरा, क्या मोदी को ये शोभा देता है कि उनके प्रधानमंत्री रहते उनके नाम पर स्टेडियम बने? फिर वो क्यों नेहरू गांधी परिवार को कोसते हैं? उनकी पार्टी और सरकार भी तो वही कर रही है जो नेहरू गांधी परिवार करता आया है!

नेहरू बनाम पटेल

लेकिन अहम सवाल स्टेडियम का नाम पटेल की जगह मोदी करने पर है। बीजेपी और ख़ास कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में आने के पहले से ही पटेल को उचित स्थान नहीं देने के मुद्दे पर कांग्रेस के घेरते रहे हैं। केंद्र की सत्ता में आने के बाद बीजेपी का हमला और तेज़ हो गया। उसने बहुत ही सुनियोजित ढंग से यह नैरेटिव गढा कि देश की तमाम समस्याओं के लिए जवाहरलाल नेहरू ज़िम्मेदार हैं और यदि पहले प्रधानमंत्री पटेल बने होते तो देश की तसवीर कुछ और होती। 

नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2018 में सोमनाथ मंदिर के एक कार्यक्रम में जवाहरलाल नेहरू का नाम लिए बग़ैर उन पर ज़ोरदार हमला बोला था। मोदी ने कहा था,

"यह ग़लत है कि एक परिवार का महत्व बढ़ा-चढ़ा कर दिखाने के लिए कई महान नेताओं के योगदान को जान बूझ कर भुला दिया गया।"


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

इसके अलावा आम चुनाव के ठीक पहले दिल्ली में बीजेपी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि यदि देश के प्रथम प्रधानमंत्री सरदार पटेल हुए होते तो यह स्थिति नहीं हुई होती, देश की तसवीर कुछ और हुई होती। वे उस कार्यक्रम में आतंकवाद की बात कर रहे थे।

पटेल की प्रतिमा

इसी तरह मोदी ने 3,000 करोड़ रुपए खर्च कर सरदार पटेल की मूर्ति यूनिटी स्टैच्यू बनवाई। सरकार ने उसके पहले जो विज्ञापन टेलीविज़न चैनलों पर चलाया था, उसमें साफ कहा गया था कि यह काम तो बहुत पहले हो जाना चाहिए था, अब तक क्यों नहीं हुआ था।

sardar patel stadium of motera named after narendra modi - Satya Hindi

पटेल की विरासत हथियाने की कोशिश

इसके साथ ही बीजेपी पटेल की विरासत को हथियाना चाहती है। वह यह स्थापित करना चाहती है कि सरदार दरअसल आरएसएस और बीजेपी के नज़दीक थे। ज़ाहिर है, इसके राजनीतिक फ़ायदे हैं। पर इतिहास खँगालने से लगता है कि सच यह नहीं है। 

‘नेहरू अभिनंदन ग्रंथ - अ बर्थडे बुक’ में नेहरू के नाम पटेल की लिखी एक चिट्ठी छपी थी। मौक़ा था नेहरू के 60वें जन्मदिन पर आयोजित एक समारोह का। 14 अक्टूबर 1949 को लिखी चिट्ठी पटेल और नेहरू के रिश्तों पर रोशनी डालती है। इससे यह भी साफ़ होता है कि पटेल देश के पहले प्रधानमन्त्री के बारे में क्या सोचते थे। जो लोग यह साबित करने में लगे हैं कि नेहरू और पटेल में नहीं बनती थी या यह कि पटेल की उपेक्षा हुई और कांग्रेस या सरकार में उन्हें वह स्थान नहीं मिला, जिसके वे हक़दार थे, यह उनके लिए एक जवाब हो सकता है।

पटेल ने लिखा: “एक साथ इतनी नज़दीकी से काम करने और कई क्षेत्रों में एकसाथ काम करने की वज़ह से हम एक-दूसरे को बहुत ही पसन्द करते हैं। जैसे-जैसे समय बीतता गया, एक-दूसरे के प्रति हमारा स्नेह बढ़ता गया, लोगों के लिए यह समझना असम्भव है कि जब हम अलग रहते हैं और समस्याओं को एकसाथ बैठ कर निपटारा नहीं कर रहे होते हैं, तब एक-दूसरे को कितना याद करते हैं।” 

पटेल इसी ख़त में आगे लिखते हैं, 

‘आज़ादी की सुबह के ठीक पहले उन्हें हमारा मुख्य प्रकाश स्तंभ होना चाहिए, और स्वतन्त्रता मिलने के बाद जो एक-के-बाद-एक समस्याएँ आती गईं, ऐसे में वे ही हमारी टुकड़ी की अगुवाई कर सकते हैं।'


सरदार बल्लभ भाई पटेल, प्रथम गृह मंत्री

नया नैरेटिव गढ़ने की कोशिश

बीजेपी कश्मीर के मुद्दे पर भी नेहरू को घेरती है और यह बार-बार कहती आई है यदि पटेल नहीं रहे होते तो जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं हुआ होता। उसने यह नैरेटिव भी गढ़ने की कोशिश की है कि नेहरू ने पटेल की नहीं सुनी वर्ना पाकिस्तान-अधिकृत कश्मीर भी भारत का ही अंग होता। इसी तरह बीजेपी अनुच्छेद 370 पर यह नैरेटिव खड़ा करने की कोशिश करती रही है कि पटेल यह अनुच्छेद नहीं चाहते थे और नेहरू की वजह से ऐसा किया गया था।

आरएसएस-बीजेपी के इस दावे में कि 370 के लिए नेहरू ज़िम्मेदार हैं और सरदार पटेल ने इसका विरोध किया था, इसमें रत्ती भर भी सच्चाई नहीं है। इसके विपरीत तमाम दस्तावेज़ इस बात की तसदीक करते हैं कि सरदार पटेल उस संवैधानिक प्रक्रिया का हिस्सा थे, जिनके तहत अनुच्छेद 370 को भारत के संविधान में जोड़ा गया।

पटेल से बड़े मोदी!

अब बीजेपी ने उसी सरदार पटेल के नाम पर बने स्टेडियम का नाम बदल कर नरेंद्र मोदी के नाम पर कर दिया है। पर्यवेक्षकों का कहना है कि इसके पीछे सोच मोदी की 'लार्जर दैन लाइफ़ इमेज' बनाने की है। चूंकि यह सबसे बड़ा स्टेडियम है, इसलिए उसके साथ मोदी का नाम जुड़ना सम्मान की बात है।लेकिन सवाल यह है कि इससे क्या संकेत नहीं जाता है कि मोदी खुद को सरदार पटेल से बड़ा दिखाने की कोशिश में है। यदि ऐसा होता है तो यह बीजेपी की अब तक की रणनीति में फिट नहीं बैठता है। 

हार्दिक पटेल ने किया विरोध

गुजरात कांग्रेस के नेता हार्दिक पटेल ने बीजेपी पर हमला करते हुए इसे सरदार पटेल के नाम को मिटाने की साजिश क़रार दिया है और कहा है कि इसे देश बर्दाश्त नहीं करेगा। 

क्या कश्मीर विलय के पक्ष में नहीं थे सरदार बल्लभ भाई पटेल? देखें वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष को। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें