loader

राहुल की सजा पर रोक नहीं लगाने वाले जज का तबादला

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 23 जजों का तबादला करने की सिफारिश की है। जिनके तबादले की सिफारिश की गई है उनमें गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हेमंत एम प्रच्छक भी शामिल हैं। जस्टिस प्रच्छक का तबादला पटना हाईकोर्ट में किया जायेगा। उन्होंने हाल ही में आपराधिक मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

जस्टिस प्रच्छक के अलावा कॉलेजियम ने गुजरात उच्च न्यायालय से तीन अन्य न्यायाधीशों के स्थानांतरण की भी सिफारिश की है, जिनमें न्यायमूर्ति गीता गोपी शामिल हैं। इन्होंने मानहानि मामले में दोषसिद्धि के ख़िलाफ़ राहुल गांधी की अपील पर विचार करने से इनकार कर दिया था। तीन अगस्त की कॉलेजियम की बैठक में 9 जजों और 10 अगस्त की बैठक में 14 जजों के तबादले की सिफ़ारिश की गई है।

sc collegium transfers justice hemant m prachchhak who heard rahul gandhi conviction - Satya Hindi

न्यायमूर्ति समीर दवे भी इसमें शामिल हैं जिन्होंने कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया था। न्यायमूर्ति समीर दवे ने हाल ही में एक नाबालिग बलात्कार पीड़िता की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति की याचिका पर सुनवाई करते हुए 'मनुस्मृति' का संदर्भ देकर विवाद खड़ा कर दिया था।

न्यायमूर्ति दवे को राजस्थान उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया जाएगा जबकि न्यायमूर्ति गीता गोपी को मद्रास उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया जाएगा। गुजरात हाई कोर्ट के एक अन्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति अल्पेश वाई कोग्जे को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया जाएगा।

ताज़ा ख़बरें

इनके अलावा, कॉलेजियम ने इलाहाबाद, गुजरात और पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालयों से न्यायाधीशों के स्थानांतरण की भी सिफारिश की है। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय से न्यायमूर्ति एएस सांगवान, अवनीश झिंगन, आरएम सिंह और अरुण मोंगा को क्रमशः इलाहाबाद, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान उच्च न्यायालयों में स्थानांतरित किया जाएगा। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश वीके सिंह को मद्रास उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया जाएगा।

बता दें कि पहले न्यायमूर्ति प्रच्छक 2002 के गुजरात दंगों के मामले में आरोपी पूर्व भाजपा मंत्री माया कोडनानी का बचाव करने वाले वकीलों की टीम का हिस्सा रहे थे। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार न्यायमूर्ति प्रच्छक ने कथित तौर पर गुजरात उच्च न्यायालय में एक वकील के रूप में शुरुआत की और तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के अधीन गुजरात सरकार के सहायक वकील के रूप में काम किया था। 2015 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के एक साल बाद उन्हें गुजरात उच्च न्यायालय के लिए केंद्र सरकार का स्थायी वकील नियुक्त किया गया था। वह 2019 तक इस पद पर रहे। 2021 में उन्हें गुजरात उच्च न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

देश से और ख़बरें

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'मोदी सरनेम' टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि मामले में उनकी सजा पर रोक लगा दी। शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में कहा कि ट्रायल जज ने मामले में अधिकतम दो साल की सजा सुनाई है, अगर सजा एक दिन कम होती तो अयोग्यता नहीं होती। शीर्ष अदालत ने कहा कि ट्रायल कोर्ट ने अधिकतम 2 साल कैद की सजा देने का कोई कारण नहीं बताया है। ट्रायल कोर्ट के फ़ैसले को गुजरात हाई कोर्ट ने बरकरार रखा था और इसी के ख़िलाफ़ राहुल सुप्रीम कोर्ट गए थे।

इसी दो साल की सजा की वजह से राहुल गांधी को मौजूदा लोकसभा सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। और इसी सजा की वजह से आगामी 2024 लोकसभा चुनाव लड़ने की उनकी योग्यता पर सवालिया निशान लगा दिया था। बहरहाल, सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद से राहुल की संसद सदस्यता बहाल हो गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें