loader

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती पर भी कोरोना मौत का मुआवजा क्यों नहीं दे रहीं सरकारें?

कोरोना के कारण हुई मौतों पर मुआवजे के भुगतान में देरी के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को राज्य सरकारों को फटकार लगाई। सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर महीने में  कोरोना से मरने वाले लोगों के परिवारों को 50,000 रुपये के भुगतान को मंजूरी दी थी। यह राशि उन भुगतान के अलावा दी जानी थी जिसे विभिन्न परोपकारी योजनाओं के तहत केंद्र और राज्य द्वारा भुगतान की गई। कोरोना से मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजा देने के लिए सुप्रीम कोर्ट शुरू से ही सख्त रवैया अपनाए हुए है, लेकिन राज्य सरकारों ने इस मामले में उस तरह की इच्छाशक्ति नहीं दिखाई है।

अदालत ने इसी साल जून महीने में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी एनडीएमए को कहा था कि वह कोरोना से हताहत हुए लोगों के परिवार वालों को मुआवजा देने के नियम और राशि तय करे। इससे पहले केंद्र सरकार मुआवजा देने से इनकार कर चुकी थी।

ताज़ा ख़बरें

मुआवजा देने से इनकार करने के पीछे केंद्र ने तर्क दिया था कि सभी मृतकों को मुआवजा देने से पूरी आपात राहत निधि खाली हो जाएगी। सरकार ने यह भी तर्क दिया था कि कोविड-19 के पीड़ितों को मुआवजा नहीं दिया जा सकता है क्योंकि आपदा प्रबंधन क़ानून में केवल भूकंप, बाढ़ आदि प्राकृतिक आपदाओं पर ही मुआवजे का प्रावधान है। 

लेकिन सुप्रीम कोर्ट के बार-बार तीखे सवाल करने और इसके आदेश देने के बाद केंद्र इसके लिए राजी हुआ। इस मामले में कई राज्यों में सरकारों ने कुछ लोगों को मुआवजा दिया है। 

जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस बीवी नागरत्ना की दो जजों की बेंच ने सोमवार को इसी मामले की सुनवाई की। अदालत ने महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और राजस्थान की सरकारों को फटकार लगाई। 

अदालत ने कहा, 

हम महाराष्ट्र सरकार द्वारा दायर हलफनामे से बिल्कुल भी खुश नहीं हैं। महाराष्ट्र में 1 लाख से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं, लेकिन केवल 37,000 आवेदन प्राप्त हुए हैं। अभी तक एक भी व्यक्ति को मुआवजा नहीं दिया गया है।


सुप्रीम कोर्ट

जस्टिस शाह ने कहा कि यह 'हास्यास्पद' है और इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता।

जब महाराष्ट्र सरकार के वकील सचिन पाटिल ने मुआवजे का भुगतान शुरू करने के लिए और समय मांगा और कहा, 'हम जल्द ही अनुपालन पर एक हलफनामा दायर करेंगे', तो जस्टिस शाह ने उन्हें चेतावनी दी कि अदालत राज्य सरकार के ख़िलाफ़ सख्ती करेगी। उन्होंने कहा कि आप हलफनामा अपनी जेब में रखें और अपने मुख्यमंत्री को दे दें। सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को तुरंत मुआवजे का भुगतान शुरू करने का आदेश दिया।

देश से और ख़बरें

पश्चिम बंगाल के मामले में अदालत ने कहा कि 19,000 से अधिक कोविड मरीज़ों की मौत हुई है, लेकिन केवल 467 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उनमें से केवल 110 को ही अब तक मुआवजा दिया गया है। राजस्थान को लेकर अदालत ने कहा कि राज्य में क़रीब 9,000 कोविड मरीज़ों की मौतें दर्ज की गईं, जिनमें से अब तक केवल 595 आवेदन प्राप्त हुए हैं और अभी तक किसी को मुआवजे का भुगतान नहीं किया गया है। 

कोर्ट ने कहा कि ज्यादातर राज्य सरकारें सुप्रीम कोर्ट द्वारा नोटिस जारी किए जाने के बाद ही 3 दिसंबर के बाद ऑनलाइन पोर्टल स्थापित कर पाई हैं।

ख़ास ख़बरें

इससे पहले 30 नवंबर को भी सुप्रीम कोर्ट ने इस पर सख़्ती दिखाई थी। तब केंद्र ने जो आंकड़े सुप्रीम कोर्ट के सामने रखे थे उसके मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में कोरोना से 22,909 लोगों की मौत हुई थी। हालाँकि इनमें से मुआवजे के लिए सिर्फ़ 3,071 मृतकों के परिवारों ने ही आवेदन किया। उत्तर प्रदेश ही नहीं, केरल समेत बाक़ी सभी राज्यों का लगभग यही हाल है। सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों से कहा था कि वे केंद्र सरकार के सामने विस्तार से आँकड़े पेश करें कि कितने लोगों का दावा उनके सामने आया है और कितनों के दावे के बाद उन्हें मुआवजा दिया गया।

अदालत ने सोमवार को राज्य सरकारों को मुआवजा योजना के बारे में समाचार पत्रों, टेलीविजन और रेडियो के माध्यम से व्यापक प्रचार सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया ताकि अधिक लोग सामने आगे आ सकें। मामले की अगली सुनवाई 10 दिसंबर को होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें