loader

वरवर राव की अंतरिम सुरक्षा बढ़ी, याचिका पर सुनवाई 19 जुलाई को 

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को भीमा कोरेगांव मामले में अभियुक्त वरवर राव को मिली अंतरिम सुरक्षा को अगले आदेश तक बढ़ा दिया है। अदालत ने कहा कि वह राव की स्थायी चिकित्सा जमानत की मांग वाली याचिका पर 19 जुलाई को सुनवाई करेगा। 

83 साल के राव ने मुंबई हाई कोर्ट के उस फैसले को चुनौती दी थी जिसमें हाई कोर्ट ने उन्हें स्थाई तौर पर चिकित्सा जमानत दिए जाने की अपील को खारिज कर दिया था।  राव वर्तमान में मेडिकल ग्राउंड पर जमानत पर हैं और उन्हें मंगलवार को आत्मसमर्पण करना था।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत से अपील की कि वह इस मामले में बुधवार या गुरुवार को सुनवाई करें। लेकिन जस्टिस यूयू ललित की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि 19 जुलाई को इस मामले में पहले नंबर पर सुनवाई की जाएगी। 

ताज़ा ख़बरें
राव के वकील की ओर से दायर याचिका में कहा गया था कि याचिकाकर्ता की उम्र 83 साल है और वह 2 साल से अधिक वक्त तक जेल में रहे हैं। याचिका में कहा गया था कि तेलुगु कवि राव को आगे भी जेल में रखा जाना या कैद कर देने से उनकी मौत का खतरा पैदा हो जाएगा क्योंकि उनकी उम्र ज्यादा हो चुकी है और सेहत भी लगातार गिरती जा रही है। 

क्या है मामला?

यह मामला 31 दिसंबर, 2017 को पुणे के यलगार परिषद में आयोजित कार्यक्रम में कथित रूप से दिए गए भड़काऊ भाषण का है। पुणे पुलिस ने दावा किया था कि भाषण दिए जाने के अगले दिन भीमा कोरेगांव युद्ध स्मारक के आसपास के इलाकों में हिंसा भड़क गई थी। पुलिस ने यह भी दावा किया था कि इस कार्यक्रम का आयोजन ऐसे लोगों ने किया था जिनके कथित तौर पर माओवादियों से संबंध हैं। बाद में इस मामले की जांच एनआईए ने अपने हाथ में ले ली थी। 

इस मामले में सुधा भारद्वाज, अरुण फ़रेरा, गौतम नवलखा और वरनोन गोन्जाल्विस के भी नाम आए थे।

वरवर राव को 28 अगस्त, 2018 को उनके हैदराबाद में स्थित आवास से गिरफ्तार कर लिया था। उनके खिलाफ पुणे पुलिस की ओर से 8 जनवरी 2018 को आईपीसी की कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था। 

शीर्ष अदालत के आदेश के बाद पहले उन्हें हाउस अरेस्ट किया गया था जबकि बाद में नवी मुंबई की तलोजा जेल में रखा गया था। 

देश से और खबरें

22 फरवरी, 2021 को राव को मुंबई हाई कोर्ट ने मेडिकल ग्राउंड के आधार पर जमानत दे दी थी और 6 मार्च, 2021 को उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था। लेकिन राव ने अपनी याचिका में कहा है कि जमानत दिए जाने के बाद उनकी सेहत और खराब हुई है और उन्हें हर्निया हो गया है जिसके लिए उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी। इसके अलावा उनकी दोनों आंखों में मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया जाना है और उन्हें न्यूरोलॉजिकल समस्याएं भी हैं।

स्टेन स्वामी की मौत का हवाला

याचिका में कहा था कि इस मामले में जांच 10 साल से कम नहीं चलेगी और इस मामले के एक अभियुक्त स्टेन स्वामी की मौत हो चुकी है। स्टेन स्वामी भी कई तरह की शारीरिक दिक्कतों से जूझ रहे थे। 

भीमा कोरेगांव हिंसा

भीमा कोरेगांव में हुई हिंसा के संबंध में शिव प्रतिष्ठान हिंदुस्तान के अध्यक्ष संभाजी भिडे और समस्त हिंदू अघाड़ी के मिलिंद एकबोटे पर आरोप लगे कि उन्होंने मराठा समाज को भड़काया, जिसकी वजह से यह हिंसा हुई। हिंसा भड़काने के आरोप में पहले तो बड़ी संख्या में दलितों को गिरफ़्तार किया गया और बाद में सामाजिक कार्यकर्ताओं को। 

देश से और खबरें

भीमा कोरेगांव में विजय स्तंभ के सामने दलित अपना सम्मान प्रकट करते हैं। माना जाता है कि दलित इसे छुआछूत के ख़िलाफ़ अपनी जीत के रूप में मनाते हैं। कुछ लोग मानते हैं कि यह युद्ध महारों के लिए अपनी अस्मिता की लड़ाई था। 

1818 में हुए भीमा कोरेगांव युद्ध में शामिल ईस्ट इंडिया कंपनी से जुड़ी टुकड़ी में ज़्यादातर महार समुदाय के लोग थे, जिन्हें अछूत माना जाता था। यह विजय स्तंभ ईस्ट इंडिया कंपनी ने उस युद्ध में शामिल होने वाले लोगों की याद में बनाया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें