loader

सुषमा, जेटली, जॉर्ज फ़र्नांडीस को मरणोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फ़र्नांडीस को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मरणोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है। कर्नाटक के आध्यात्मिक नेता विश्वतीर्थ स्वामी जी को भी मरणोपरांत इस अवार्ड से सम्मानित करने का एलान किया गया है। इस साल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 141पद्म पुरस्कारों को स्वीकृति दी है। इसमें 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 16 लोगों को पद्म भूषण और 118 हस्तियों को पद्मश्री पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है। 

ताज़ा ख़बरें
पद्म पुरस्कार हासिल करने वालों में से 34 महिलाएं हैं और 12 लोगों को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया है। पद्म पुरस्कार को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार माना जाता है और यह तीन श्रेणियों में दिया जाता है। इनमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री शामिल हैं। 
मुक्केबाज़ एमसी मैरी कॉम, मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगन्नाथ और भारतीय शास्त्रीय गायक छन्नूलाल मिश्रा को पद्म विभूषण अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है।

सुषमा स्वराज के पति कौशल स्वराज और बेटी बांसुरी ने इसके लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का आभार जताया है। दोनों ने कहा है कि वे इससे बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। 

इसके अलावा गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर, जम्मू एवं कश्मीर पीडीपी के नेता मुज़फ्फर हुसैन बेग, बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। बॉलीवुड जगत से करन जौहर, एकता कपूर और कंगना रनौत को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। गायक सुरेश वाडकर, अदनान सामी और टेलीविजन जगत की हस्ती सरिता जोशी को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा। 

देश से और ख़बरें
उद्योगपति आनंद महिंद्रा और वेणु श्रीनिवासन, नगालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री एससी जमीर को पद्म भूषण जबकि नौकरी डॉट कॉम के संस्थापक संजीव भिखचंदानी, उद्योगपति भारत गोयनका और टेक्नोक्रेट नेमंथ जैन को पद्म श्री पुरस्कार दिया गया है। 
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें