loader

रंजन गोगोई के ख़िलाफ़ राज्यसभा में विशेषाधिकार उल्लंघन का नोटिस

तृणमूल कांग्रेस के दो सदस्यों ने राज्यसभा में पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के ख़िलाफ़ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया है।

इन सदस्यों ने कहा है कि गोगोई का बयान राज्यसभा का अपमान है और यह विशेषाधिकार के उल्लंघन का मामला बनता है।

रंजन गोगोई ने 'एनडीटीवी' को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, "मेरी जब मर्जी होती है, मैं  राज्यसभा जाता हूँ।" 

तृणमूल कांग्रेस ने विशेषाधिकार उल्लंघन नोटिस में कहा है कि इससे राज्यसभा की गरिमा कम होती है और यह विशेषाधिकार के उल्लंघन का मामला है। 

देश से और खबरें

क्या कहा था रंजन गोगोई ने? 

पूर्व मुख्य न्यायाधीश ने कहा, "मैंने सदन को एक पत्र लिख कर कहा था कि मैं कोविड के कारण इस सत्र सदन नहीं जा पाऊंगा। शीतकालीन सत्र के थोड़े पहले तक राज्यसभा जाने के लिए आरटी-पीसीआर की ज़रूरत पड़ती थी और मुझे सदन जाना सहज नहीं लगता था।" 

उन्होंने इसके आगे कहा था, "सोशल डिस्टैंसिंग लागू किया गया है, पर उसका पालन नहीं होता है। मुझे सदन में बैठने की व्यवस्था सहज नहीं लगती है। जब मुझे लगता है कि सदन में कोई महत्वपूर्ण विषय पर बहस होनी है जिस पर मैं बोल सकता हूँ तो मैं सदन में जाता हूँ।"

रंजन गोगोई ने इसके आगे कहा था,

मैं मनोनीत सदस्य हूँ, किसी पार्टी की व्हिप से बंधा हुआ नहीं हूँ। मैं अपनी मर्जी से सदन जाता हूँ, अपनी मर्जी से ही आता हूँ। मैं स्वतंत्र सदस्य हूँ।


रंजन गोगोई, सदस्य, राज्यसभा

पूर्व मुख्य न्यायाधीश ने इसके आगे कहा, "राज्यसभा में कौन सा जादू है? मैं यदि किसी ट्राब्यूनल का अध्यक्ष होता तो मुझे अधिक वेतन व दूसरी सुविधाएं मिल रही होतीं।" 
मार्च 2020 में राज्यसभा सदस्य मनोनीत होने से अब तक रंजन गोगोई की उपस्थिति 10 प्रतिशत से भी कम रही है।

'राज्यसभा में कौन सा जादू है?'

रंजन गोगोई उस समय सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश थे जब नवंबर 2019 में बाबरी मसजिद-राम जन्मभूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फ़ैसला सुनाया था। पाँच सदस्यों के जिस खंडपीठ ने फ़ैसला दिया था, रंजन गोगोई उसके प्रमुख थे। 

उसके कुछ दिन बाद ही गोगोई के राज्यसभा सदस्य मनोनीति किए जाने पर सवाल उठे थे।

कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट के इस पूर्व मुख्य न्यायाधीश ने 'जस्टिस फॉर जज' नामक अपना संस्मरण प्रकाशित कराया। इसमें उन्होंने लिखा था कि बाबरी मसजिद राम जन्मभूमि विवाद पर फ़ैसले के बाद वे बेंच के सभी सदस्यों को खाना खिलाने ले गए थे। इस पर भी सवाल उठे थे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें