loader

कई शहरों में टमाटर पेट्रोल से भी महंगा

बाजार में टमाटर की कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंचने के बीच, देश के प्रमुख शहरों में टमाटर की कीमतें पेट्रोल से भी ज्यादा हो गई हैं। मुंबई और दिल्ली में पेट्रोल कीमत क्रमशः ₹106.31 और ₹96.72 प्रति लीटर है, लेकिन देश के इन दो सबसे बड़े महानगरों में टमाटर की कीमतें ₹140 प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई हैं। 
क्यों बढ़ रही हैं कीमतें: टमाटर की कीमत बढ़ने की वजह तेज गर्मी फिर अचानक तेज बारिश ने टमाटर उत्पादक राज्यों में उत्पादन को काफी प्रभावित किया। सिर्फ टमाटर ही नहीं अन्य सब्जियां भी प्रभावित हुईं हैं। लेकिन टमाटर की कीमत इतनी ज्यादा कभी नहीं बढ़ी, इसलिए इसकी चर्चा देशभर में ज्यादा है।

हालांकि टमाटर, अन्य सब्जियों के दाम बढ़ाने में बिचौलियों और आढ़तियों की भी भूमिका रहती है। किसानों को तो वही दो-चार रुपये का रेट मिलता है। इस वजह से उत्तर भारत और दक्षिण भारत के कई कस्बों में किसानों को टमाटर-आलू सड़कों पर फेंकते देखा गया है। सरकार बिचौलियों पर नियंत्रण नहीं कर पा रही है, जो मौसम और अन्य चीजों की आड़ लेकर कीमतें बढ़ा देते हैं।
ताजा ख़बरें
मई में हालांकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) यानी खुदरा महंगाई तेजी से घटकर 4.25 प्रतिशत पर आ गई, जो 25 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई। लेकिन बाजार की कहानी कुछ और है। सब्जी से लेकर तमाम वस्तुओं की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। रसोई के लिए रोजमर्रा की वस्तुएं खरीदने वाले मध्यम वर्ग को यह चुभन महसूस हो रही है। लेकिन सरकार और रिजर्व बैंक महंगाई में कमी के दावे कर रहा है।
अभी तो चर्चा टमाटर की है। यहां उन शहरों की सूची दे रहे हैं, जहां पेट्रोल टमाटर से भी सस्ता है:

Tomato costlier than petrol in many cities - Satya Hindi
  • 1) दिल्ली: टमाटर- ₹120-140/किलो, पेट्रोल- ₹96.72/ली
  •  2) मुंबई: टमाटर- ₹110/किलो, पेट्रोल- ₹106.31/लीटर
  •  3) बेंगलुरु: टमाटर- ₹100/किलो, पेट्रोल- ₹101.94/लीटर
  •  4) कोलकाता: टमाटर- ₹148/किलो, पेट्रोल- ₹106.03/लीटर
  •  5) चेन्नई: टमाटर- ₹117-120/किलो, पेट्रोल- ₹102.63/ली
  • 6) सिलीगुड़ी: टमाटर- ₹150-160/किलो, पेट्रोल- ₹106.03/ली
  •  7)मुरादाबाद: टमाटर- ₹150/किलो, पेट्रोल- ₹96.83/लीटर
  • 8)लखनऊ: टमाटर- ₹146/किलो, पेट्रोल- ₹96.55/लीटर
  • 9) पटना: टमाटर- ₹120/किलो, पेट्रोल- ₹107.22/लीटर
  • 10)शिमला: टमाटर- ₹93/किलो, पेट्रोल- ₹97.25/लीटर

एक तरफ तो टमाटर की कीमत काफी चर्चा का विषय है, वहीं कई राज्यों में अन्य सब्जियों की कीमतें भी बढ़ रही हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई की शुरुआत से ही पटना में सब्जियों की कीमतें काफी बढ़ गई हैं। जहां सबसे ज्यादा बढ़ोतरी टमाटर के दाम में हुई है, वहीं फूलगोभी, पत्तागोभी, भिंडी आदि के दाम भी आसमान पर हैं। फूलगोभी की कीमत ₹60 प्रति किलो तक पहुंच गई है, जो शुरुआत में ₹40 प्रति किलो थी। मई। इसी तरह, पत्तागोभी की कीमत ₹30-40/किलो से बढ़कर ₹60/किग्रा हो गई है, आलू और प्याज की कीमत मई की शुरुआत में ₹20/किग्रा से मामूली वृद्धि देखी गई और जुलाई में ₹30/किग्रा हो गई।

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बताया है कि पश्चिम बंगाल में सब्जियों की कीमतें औसतन 30-35 फीसदी तक बढ़ गई हैं। यहां हरी मिर्च ₹300-350/किलो के बीच बिक रही है, जबकि एक सप्ताह पहले यह ₹150/किग्रा थी। 15 दिनों में ओडिशा में सब्जियों की कीमतों में भी कथित तौर पर तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यहां हरी मिर्च करीब 200 रुपये किलो और अदरक 300 रुपये किलो बिक रहा है।

देश से और खबरें
न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी इस तरह की खबरें यूपी के कई शहरों से दी हैं। उसने अलग-अलग शहरों के दाम भी बताए हैं। उसने एक उपभोक्ता के हवाले से लिखा है कि दाम बढ़ने से ग्राहकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोग सरकार से हस्तक्षेप करने और सब्जियों की कीमतों को नियमित करने की मांग कर रहे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें