loader

केंद्र के कहने पर सरकार की आलोचना करने वाले ट्वीट हटाए

ट्विटर ने केंद्र सरकार के कहने पर ऐसे कई ट्वीट हटा दिए, जिनमें कोरोना संभालने में सरकार की आलोचना की गई थी। इसमें कई राजनीतिक दल, एक्टर व पत्रकार के ट्वीट शामिल हैं। सरकार ने ट्विटर से कहा था कि ये ट्वीट 'फ़ेक न्यूज़' हैं और 'ग़लत जानकारी' फैला रहे हैं। 
'मीडियानामा' के अनुसार, ट्विटर ने पश्चिम बंगाल के मंत्री मलय घटक, कांग्रेस सांसद रेवंत रेड्डी, अभिनेता विनीत व फ़िल्म निर्मा विनोद कापड़ी व अविनाश दास के ट्वीट डिलीट कर दिए। विनोद कापड़ी और अविनाश दास पत्रकार रह चुके हैं। 
ख़ास ख़बरें

ट्विटर ने माना

ट्विटर के एक प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि भारत सरकार के क़ानूनी गुजारिश के आधार पर ये ट्वीट हटाए गए हैं। उन्होंने कहा, 'हम कोविड-19 से जुड़ी ग़लत जानकारियों का पता लगाने का काम करते रहते हैं, यह उत्पाद, प्रौद्योगिकी, मानव प्रयास को मिला कर किया जाता है। हम ऐसा करते रहेंगे।'

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि 'कोरोना से जुडे ट्वीट की सत्यता की पड़ताल की जाती है, उसका पता लगाया जाता है और स्रोत का पता लगाया जाता है। हम यह कोशिश करहते हैं कि ग़लत, भ्रामक और झूठी जानकारियों का पता लगा कर उन्हें रोक दें।' 

क्या कहना है सरकार का?

'एनडीटीवी' का कहना है कि सरकार के एक प्रवक्ता ने दावा किया है कि 'ये ट्वीट इसलिए नहीं हटाए गए कि उनमें सरकार की आलोचना की गई थी, ये इसलिए हटाए गए कि वे ग़लत, झूठ व भ्रामक थे, उनमें पुरानी तसवीरों का इस्तेमाल किया गया था।' 

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है। रविवार को इसके पिछले 24 घंटों में 3.49 लाख नए कोरोना के मामले सामने आए। बीते आठ दिनों में ही कोरना के 21 लाख नए मामले आए हैं। इसके साथ ही भारत में कोरोना से अब तक 1.69 करोड़ लोग कोरोना से प्रभावित हो चुके हैं। 
twitter deletes posts criticising corona handling - Satya Hindi

ट्विटर पर सरकार चाहती है शिकंजा कसना?

याद दिला दें कि केंद्र सरकार ने ट्विटर पर नियंत्रण करने की कोशिश इसके पहले भी की है और उससे अपनी नाराज़गी ज़ाहिर की है। 4 फरवरी 2021 को आईटी मंत्रालय की ओर से ट्विटर को 1178 अकाउंट्स की सूची भेजी गई थी और कहा गया था कि इन्हें भारत में सस्पेंड या ब्लॉक किया जाए। सुरक्षा एजेंसियों ने इन अकाउंट्स के बारे में कहा था कि ये या तो खालिस्तान के समर्थक हैं या फिर पाकिस्तान के।

लेकिन ट्विटर ने कहा था कि वह पूरी दुनिया में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक आधिकार की रक्षा करता रहेगा। ट्विटर ने कहा था कि भारत के क़ानूनों के अनुसार, इन अकाउंट्स को बंद करना मौलिक अधिकारों का हनन होगा। सरकार की नाराज़गी इसी को लेकर थी। 

सरकार के सामने झुकी ट्विटर

इसके बाद ट्विटर ने सरकार के सामने हथियार डाल दिए और उसके कहे मुताबिक अपनी टीम ही बदल दी। 

ट्विटर ने भारत सरकार से कहा था कि वह भारत की अपनी टीम को फिर से गठित करेगा और दफ़्तरों में सीनियर अफ़सरों को नियुक्त करेगा। ट्विटर का कहना था कि ऐसा करने से क़ानूनी मामलों को बेहतर ढंग से हैंडल किया जा सकेगा और सरकार के साथ उसकी बातचीत भी बेहतर होगी। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, सरकारी अफ़सरों ने बताया कि ट्विटर और भारत सरकार के आईटी मंत्रालय के बीच हुई वर्चुअल बैठक के बाद यह सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म इस बात के लिए राजी हुआ है। यह वर्चुअल बैठक बुधवार को हुई थी और इसमें मंत्रालय की ओर से ये बदलाव करने पर जोर दिया गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें