loader

वजह बताए बिना ही खाते ब्लॉक करने को कह रही सरकार: ट्विटर

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ट्वारा ट्वीट और ट्विटर खातों पर कार्रवाई के ख़िलाफ़ ट्विटर ने कर्नाटक हाई कोर्ट का रुख किया है। इसने मंत्रालय की कार्रवाई के तौर-तरीक़ों पर सवाल उठाया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर ने अदालत को बताया कि मंत्रालय कंपनी को किसी खास ट्वीट के बारे में जानकादी दिए बिना पूरे खातों को ब्लॉक करने के आदेश जारी कर रहा है। कंपनी ने कहा है कि ऐसे आदेश जारी करने के मामले बढ़ रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

ट्विटर की आपत्ति है कि मंत्रालय किसी खास ट्वीट के बारे में जानकारी नहीं देता है कि आख़िर उसमें क्या आपत्तिजनक है और किन वजहों से पूरे खातों को ब्लॉक किया जाए। कंपनी ने कहा है, 'कई यूआरएल में राजनीतिक और पत्रकारिता संबंधी सामग्री होती है। इस तरह की जानकारी को ब्लॉक करना प्लेटफॉर्म के यूज़रों को दी गई अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का घोर उल्लंघन है।' 

तो सवाल है कि क्या यूज़रों को दी गई अभिव्यक्ति की आज़ादी पर पाबंदी लगाने का प्रयास है? कम से कम ट्विटर की याचिका से तो यही लगता है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने फरवरी 2021 और 2022 के बीच ट्विटर को ब्लॉक करने के लिए 10 ऑर्डर जारी किए। इन आदेशों में कंपनी को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 (ए) के तहत 1,400 से अधिक खातों और 175 ट्वीट को हटाने का निर्देश दिया। इस मामले को लेकर ट्विटर ने कर्नाटक उच्च न्यायालय का रुख किया। ट्विटर ने याचिका दायर की और इसमें मांग की कि मंत्रालय ने जिन 39 लिंक पर आपत्ति जताई है उन आदेशों को रद्द किया जाए।

ट्विटर ने यह भी दावा किया है कि धारा 69 (ए) के तहत मंत्रालय ने कई मामलों में ब्लॉकिंग ऑर्डर जारी करने के लिए 'उचित कारण' नहीं बताया है। रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर को मंत्रालय से 1,474 अकाउंट और 175 ट्वीट्स को ब्लॉक करने के आदेश मिले हैं। 

अपनी याचिका में कुछ आदेशों को असंवैधानिक कहते हुए ट्विटर ने कहा है कि ब्लॉकिंग आदेशों को इस आधार पर चुनौती दी जाती है कि वे प्रक्रियात्मक रूप से और धारा 69A का काफी हद तक अनुपालन नहीं कर रहे हैं।

याचिका में मंत्रालय के आदेश को साफ़ तौर पर मनमाना क़रार दिया गया है।

ट्विटर की याचिका में उल्लेख किया गया है कि ब्लॉकिंग आदेश मौलिक और प्रक्रियात्मक रूप से गलत है और इसे रद्द किया जाना चाहिए।

देश से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है कि जिन खातों और ट्वीट्स को हटाने का आदेश मंत्रालय ने दिया था, उनके बारे में खास जानकारी ट्विटर द्वारा एक सीलबंद लिफाफे में अदालत को दिया गया है। ऐसा इसलिए कि धारा 69 (ए) के आदेशों को गोपनीय रखा जाना चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार आईटी मंत्रालय और ट्विटर ने टिप्पणी के तत्काल अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

बता दें कि आईटी अधिनियम की धारा 69 (ए) केंद्र को भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों या जनता के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों के हित में सोशल मीडिया खातों पर ब्लॉकिंग आदेश जारी करने की अनुमति देती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें