loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

जामिया के समर्थन में अमेरिका के बड़े विश्वविद्यालयों के भारतीय छात्र

नागरिकता संशोधन क़ानून को लेकर दिल्ली में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों के प्रदर्शन के दौरान पुलिस के कैंपस में घुसने और लाठीचार्ज करने के ख़िलाफ़ देश भर के कई कैंपस में छात्रों ने आवाज़ बुलंद की है। लेकिन अब देश के बाहर से भी जामिया के छात्रों को समर्थन मिल रहा है। जामिया के छात्रों के समर्थन में देश भर में 22 कैंपस में छात्रों ने प्रदर्शन किया है और अब अमेरिकी संस्थानों के वर्तमान व पूर्व भारतीय छात्रों ने मंगलवार को प्रदर्शन कर जामिया और अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ एकजुटता दिखाई। इनमें न्यूयॉर्क, शिकागो, मिशिगन, बर्कले और ब्राउन जैसी दुनिया की बड़ी यूनिवर्सिटी के 400 से ज्यादा छात्र शामिल रहे। इसके अलावा हार्वर्ड, कोलंबिया, येल, स्टैनफ़ोर्ड और टफ्ट्स आदि के छात्रों ने भी प्रदर्शन में हिस्सा लिया। 
ताज़ा ख़बरें

इन सभी छात्रों और पूर्व छात्रों ने गृह मंत्री अमित शाह से कहा कि वह पुलिस की बर्बरता को रोकें या अपने पद से इस्तीफ़ा दें। प्रदर्शनकारियों ने जामिया के छात्रों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा की निंदा की और कहा कि भारत के संविधान और अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार क़ानून के तहत यह मानव अधिकारों का घोर उल्लंघन है। 

प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा कि विरोध करने का अधिकार संवैधानिक लोकतंत्र का आधार है और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत एक मौलिक अधिकार के रूप में सभी को ऐसा करने की स्वतंत्रता है। प्रदर्शनकारियों की ओर से जारी एक बयान में चीफ़ जस्टिस ऑफ़ इंडिया (सीजेआई) के इस क़ानून के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों को दंगा कहने को लेकर चिंता व्यक्त की गई है। 

बयान में यह भी कहा गया है कि पुलिस ने यूनिर्वसिटी कैंपस पर हमला किया, लाइब्रेरी में आंसू गैस के गोले छोड़े, महिला छात्रों का उत्पीड़न किया और यह पूरी तरह क़ानून का घोर उल्लंघन है। बयान में असम में प्रदर्शनकारियों के साथ हुई हिंसा और राज्य में इंटरनेट बंद करने की भी निंदा की गई है। 

देश से और ख़बरें

प्रदर्शनकारियों ने माँग की है कि पुलिस को हिंसा करनी बंद करनी चाहिए। उन्होंने यूनिवर्सिटी कैंपस से पुलिस को हटाने की भी माँग की। उन्होंने कहा कि पुलिस की कार्रवाई के ख़िलाफ़ स्वतंत्र जाँच कराई जाए। 

नागरिकता क़ानून को लेकर पूर्वोत्तर से शुरू हुआ विरोध पश्चिम बंगाल, दिल्ली सहित कई दूसरे राज्यों में पहुंच गया है और कई जगह पर यह हिंसक भी हो गया है। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में प्रदर्शन के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुई और और सीलमपुर, ज़ाफराबाद में भी प्रदर्शनकारियों ने जमकर हिंसा की। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें