loader

'उपराष्ट्रपति जी, मनीष तिवारी को निलंबित कर ब्राह्मण समाज का अपमान क्यों?'

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ पर मिमिक्री का मुद्दा तूल पकड़ता जा रहा है। धनखड़ ने बुधवार को कहा है कि उन्हें अपमानित होने पर कोई आपत्ति नहीं है लेकिन उनके पद, उनके समुदाय पर हमला नहीं किया जाना चाहिए। उनकी इस टिप्पणी पर सोशल मीडिया पर कुछ यूजरों ने पूछा है कि मिमिक्री कब से अपराध हो गया और क्या यह पहली बार हो रहा है। मिमिक्री से जगदीप धनखड़ के पद और उनके समुदाय के अपमान के दावों पर यूज़रों ने तंज कर पूछा है कि सांसद पंडित मनीष तिवारी को निलंबित कर ब्राह्मण समाज का अपमान क्यों किया गया?

सोशल मीडिया पर इस तरह की प्रतिक्रिया तब आ रही है जब राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा है, '…मुझे इसकी परवाह नहीं है कि आप जगदीप धनखड़ का कितना अपमान करते हैं। लेकिन मैं भारत के उपराष्ट्रपति, किसान समुदाय, अपने समुदाय का (अपमान) बर्दाश्त नहीं कर सकता। मैं यह बर्दाश्त नहीं करूंगा कि मैं अपने पद की गरिमा की रक्षा नहीं कर सका, इस सदन की गरिमा की रक्षा करना मेरा कर्तव्य है।'

ट्विटर पर उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का टेलीफोन आया था। उन्होंने कुछ माननीय सांसदों की कल (मंगलवार) संसद परिसर में घृणित मिमिक्री पर बहुत दुख व्यक्त किया।" उपराष्ट्रपति के मुताबिक पीएम मोदी ने उन्हें फोन पर बताया कि 'वह बीस वर्षों से इस तरह के अपमान सह रहे हैं और अभी भी सह रहे हैं, लेकिन यह तथ्य कि उपराष्ट्रपति जैसे संवैधानिक पद और वह भी संसद में ऐसा हो सकता है, दुर्भाग्यपूर्ण है।'

ताज़ा ख़बरें

धनखड़ का बयान तब आया है जब तृणमूल कांग्रेस सांसद कल्याण बनर्जी को निलंबित सांसदों के विरोध प्रदर्शन में उनकी मिमिक्री यानी नकल करते देखा गया। बनर्जी द्वारा कथित तौर पर राज्यसभा के सभापति के तौर-तरीकों की नकल करने वाली वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हुईं। इस घटना ने उस समय ध्यान आकर्षित किया जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी संसद के बाहर सदन की मॉक बैठक के दौरान अपने मोबाइल फोन पर बनर्जी की मिमिक्री को रिकॉर्ड करते हुए दिखे। 

बहरहाल, मिमिक्री विवाद उठने पर कई सवाल पूछे जा रहे हैं। कांग्रेस नेता सुप्रीया श्रीनेट ने कहा कि जाट बेटियाँ यौन शोषण का शिकार हो होती रहीं और मोदी सरकार उनको बूटों के तले सड़कों पर रौंद कर आरोपी को बचाती रही तब जाट के बेटे को याद नहीं आई?

यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला पहलवानों के प्रदर्शन की तस्वीरों को साझा करते हुए अजित अंजुम ने लिखा है, 'संसदीय कार्य मंत्री ने उपराष्ट्रपति की मिमिक्री को जाट के अपमान से जोड़ दिया। काश! मोदी और उनकी सरकार के यही तेवर तब भी होते जब पहलवान बेटियों को जंतर - मंतर पर यूँ घसीटा जा रहा था।' 
इस मिमिक्री विवाद के बीच नरगिस बानो नाम की एक अन्य यूज़र ने जगदीप धनखड़ का एक वीडियो साझा कर तंज कसा है कि समुदाय का यह कैसा सम्मान है!
vp jagdeep dhankhar will not tolerate attack on my post community - Satya Hindi
देश से और ख़बरें

क्या धनखड़ ऐसा व्यवहार करते हैं?

विवाद के केंद्र में रहे तृणमूल कांग्रेस नेता कल्याण बनर्जी ने बुधवार को कहा कि उनका इरादा कभी किसी को ठेस पहुंचाने का नहीं था। लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'मेरा किसी को ठेस पहुँचाने का कोई इरादा नहीं है। हालाँकि, मेरा एक सवाल है। क्या वह (जगदीप धनखड़) सच में राज्यसभा में ऐसा व्यवहार करते हैं? मिमिक्री एक कला है और यह 2014 और 2019 के बीच लोकसभा में पीएम द्वारा भी की गई थी।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें