loader
अमेरिकी पत्रकार सबरीना सिद्दीकी सवाल पूछते हुए। फाइल फोटो।

मोदी से कड़े सवाल पर महिला पत्रकार के खिलाफ अभियान, व्हाइट हाउस ने निंदा की

व्हाइट हाउस के सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने व्हाइट हाउस की वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्टर सबरीना सिद्दीकी को निशाना बनाकर की गई ऑनलाइन ट्रोलिंग के बारे में कहा, "यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है और यह लोकतंत्र के सिद्धांतों के विपरीत है... जिसे पिछले हफ्ते पीएम मोकी की राजकीय यात्रा के दौरान प्रदर्शित किया गया था।"

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने बाद में कहा कि "हम प्रेस की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध हैं" और "किसी पत्रकार को डराने-धमकाने या परेशान करने के किसी भी प्रयास की निंदा करते हैं।"

ताजा ख़बरें

पीएम मोदी भारत में प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करते हैं। पिछले नौ वर्षों के शासनकाल में बतौर प्रधानमंत्री उन्होंने कभी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की। लेकिन अभी जब वो अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान माहौल कुछ ऐसा बना कि वो व्हाइट हाउस द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने पहुंच गए। व्हाइट हाउस में उसी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सबरीना सिद्दीकी ने भारत में धार्मिक अल्पसंख्यक अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में चिंता जताई। सिद्दीकी ने कहा, "ऐसे कई मानवाधिकार समूह हैं जो कहते हैं कि आपकी सरकार ने धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव किया है और अपने आलोचकों को चुप कराने की कोशिश की है।" फिर पूछा कि "आप और आपकी सरकार मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के अधिकारों में सुधार के लिए क्या कदम उठाने को तैयार हैं।"

पत्रकारों को शायद ही कभी जवाब देने वाले मोदी ने इस सवाल पर आश्चर्य व्यक्त किया। मोदी ने सिद्दीकी के जवाब में एक अनुवादक के माध्यम से कहा, "भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों में, न तो जाति, पंथ, या उम्र या किसी भी प्रकार की भौगोलिक स्थिति के आधार पर कोई भेदभाव है।"
मोदी ने कहा - “वास्तव में, भारत एक लोकतंत्र है। और जैसा कि राष्ट्रपति बिडेन ने भी उल्लेख किया है, भारत और अमेरिका दोनों देश, लोकतंत्र हमारे डीएनए में है। लोकतंत्र हमारी आत्मा है। लोकतंत्र हमारी रगों में दौड़ता है. हम लोकतंत्र में रहते हैं।''
यह सवाल जवाब अमेरिका में खत्म हो गया लेकिन चंद घंटों के भीतर सबरीना सिद्दीकी के खिलाफ सोशल मीडिया पर एक घृणित अभियान शुरू हो गया है। उनकी जड़ें भारत के महान स्वतंत्रता सेनानियों में शुमार और शिक्षा सुधारक सर सैयद अहमद से तलाश ली गईं। जड़ें तलाशने वाले नफरती लोगों ने सर सैयद को गद्दार घोषित करते हुए सबरीना को भी गद्दार घोषित कर दिया। सबरीना को ट्रोल करने वाला गिरोह वही था, जिनका स्वतंत्रता आंदोलन में अपना कोई इतिहास नहीं है और जिनके तथाकथित महापुरुष अंग्रेजों से माफी मांगकर जेल से बाहर आए थे।
देश से और खबरें
पीएम मोदी ने पिछले हफ्ते अमेरिका का दौरा किया था। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया और शीर्ष भारतीय और अमेरिकी सीईओ से मुलाकात की। उनके आगमन पर व्हाइट हाउस में उनका औपचारिक स्वागत किया गया और गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ-साथ प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज दिया। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने राजकीय लंच आयोजित किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें