loader

इसलिए शादी नहीं की थी लता दीदी ने, कम उम्र में मिली बड़ी जिम्मेदारी

एक इंटरव्यू में लता मंगेशकर ने खुलासा किया था कि उन्होंने अपने भाई-बहनों और परिवार की जिम्मेदारी के चलते शादी नहीं की। लता दीदी ने बताया कि मैं घर में सबसे बड़ी थी और पिता के निधन से मेरे पूरे परिवार की जिम्मेदारी मेरे कंधों पर आ गई। मेरे 5 से छोटे भाई-बहनों से जिन्हें मैं पालना चाहती थी। इसलिए मैंने बहुत कम उम्र में काम करना शुरू कर दिया था।

ताजा ख़बरें
लता मंगेशकर की 4 बहनें और एक भाई हैं, जिसमें लता मंगेशकर सबसे बड़ी थीं। इनके बाद आशा, उषा, भाई हृदयनाथ और सबसे छोटी मीना मंगेशकर। स्वर कोकिला लता मंगेशकर 92 साल की थीं। उनका जन्म 28 सितंबर 1929 को इंदौर, मध्य प्रदेश में हुआ था।
कुल कितने गाने गाए? अपनी सुरीली आवाज से पिछले कई सालों से करोड़ों दिलों पर राज करने वाली लता मंगेशकर करीब 30 भाषाओं में 30 हजार से ज्यादा गाने गा चुकी थीं। हम लोग उनकी जादुई आवाज सुनकर बड़े हुए हैं। 

आज भी प्रमुख रोमांटिक, देशभक्ति गीतों की बात करें तो लता दीदी के गाने सबसे ऊपर हैं। यहां तक कि उनका कोई भजन सुनें तो उनकी कोमल आवाज को महसूस किया जा सकता है।
किस उम्र में गाना शुरू किया था? लता मंगेशकर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने करीब 12 साल की उम्र में गाना शुरू किया और 1940 के दशक में फिल्मों में इसकी शुरुआत हुई थी। लता मंगेशकर 90 साल की उम्र तक गाने गाती रहीं, लेकिन उम्र संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं के चलते उन्होंने गायन से दूरी बना ली, लेकिन कोरोना महामारी से पहले जब भी कोई उनका इंटरव्यू लेने आया तो उन्होंने कई गाने गुनगुनाए।

देश से और खबरें

लता मंगेशकर ने आज से करीब 81 साल पहले 16 दिसंबर 1941 को पहली बार रेडियो पर गाया था। 2020 में इस तारीख को खुद लता मंगेशकर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने फैंस को यह जानकारी दी थी। जब लता मंगेशकर ने यह गीत गाया था, तब उनके पिता जीवित थे और उनका संगीत सुनकर बहुत खुश थे और उनकी माँ को अच्छा नहीं लग रहा था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें