loader

हिजाब पर मोदी सरकार का दोहरापन क्योंः ओवैसी

हिजाब पर कर्नाटक हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को 15 ट्वीट किए और उनके जरिए अपनी बात कही। उन्होंने सरकार पर दोहरे मापदंड का आरोप लगाते हुए याद दिलाया कि उसने किस तरह आयरलैंड पुलिस में हिजाब की मंजूरी दिए जाने का स्वागत किया था।ओवैसी ने कहा कि वह कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले से सहमत नहीं हैं। उन्होंने कहा - मैं हिजाब पर फैसले से असहमत हूं। फैसले से असहमत होना मेरा अधिकार है और मुझे उम्मीद है कि याचिकाकर्ता सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे। ओवैसी ने आशा व्यक्त की कि न केवल ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड बल्कि अन्य धार्मिक समूहों के संगठन भी इस फैसले पर अपील करेंगे। क्योंकि इसने मौलिक अधिकारों को सस्पेंड कर दिया है - जिसमें धर्म, संस्कृति, भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता शामिल है।

ओवैसी ने कहा- अगर मेरा यह यकीन है कि मेरे सिर को ढंकना जरूरी है, तो मुझे इसे करने का अधिकार है। धर्म को मानने वाले मुस्लिम के लिए, हिजाब भी इबादत का काम है। यह व्यक्ति और ईश्वर के बीच है। राज्य को धार्मिक मामलों में हस्तक्षेप करने की अनुमति तभी दी जानी चाहिए जब पूजा के काम दूसरों को नुकसान पहुंचाएं। हिजाब या हेडस्कार्फ़ किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

कोर्ट के फैसले पर अपनी नाराजगी जताते हुए ओवैसी ने कहा, एक बहाने का इस्तेमाल किया जा रहा है कि वर्दी से एकरूपता आएगी। लेकिन कैसे? क्या बच्चों को आपस में पता नहीं चलेगा कि अमीर/गरीब परिवार से कौन है? क्या जाति के नाम पृष्ठभूमि का पता नहीं चलता है? उन्होंने कहा - 

जब आयरलैंड की सरकार ने पुलिस की वर्दी में हिजाब की अनुमति दी थी, तो मोदी सरकार ने इसका स्वागत किया। अब दोहरा मापदंड क्यों?


-असदुद्दीन ओवैसी, राष्ट्रीय अध्यक्ष एआईएमआईएम, मंगलवार को

ओवैसी ने कहा, यह मुसलमानों पर है तमाम सख्तियों (सलाह, हिजाब, रोजा आदि) का पालन करते हुए शिक्षित होना अल्लाह का आदेश है। अब सरकार लड़कियों को चुनने के लिए मजबूर कर रही है। अब विश्वास और अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर क्या बचा है?  उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि इस फैसले का इस्तेमाल हिजाब पहनने वाली महिलाओं के उत्पीड़न को वैध बनाने के लिए नहीं किया जाएगा। अगर बैंकों, अस्पतालों, सार्वजनिक परिवहन आदि में हिजाब पहनने वाली महिलाओं के साथ ऐसा होने लगेगा तो हम निराश ही रहेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें