loader

पीएम मोदी ने सीबीआई की तारीफ़ क्यों की?

सीबीआई के 60वें स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के विज्ञान भवन में डायमंड जुबली समारोह का उद्घाटन किया। समारोह में बोलते हुए मोदी ने जांच एजेंसी की ताऱीफ की और कहा कि इसके नाम पर बहुत सारी उपलब्धियां दर्ज हैं। सीबीआई ने अपनी पहचान न्याय के एक ब्रांड के तौर पर बनाई है, यही इसकी सबसे बड़ी उपलब्धि है।
मोदी ने सीबीआई से आग्रह किया की वह किसी भी ताकतवर इंसान को न बख्शे। लोग अपने से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए सीबीआई जांच की मांग के लिए आंदोलन करते हैं। देश में भ्रष्टाचार खत्म करने में भी सीबीआई की बड़ी भूमिका है।
ताजा ख़बरें
सरकार ने भी 2014 के बाद से कालेधन, भ्रष्टाचार को खत्म करने को लेकर एक मिशन शुरु किया है। देश को भ्रष्टाचार से मुक्त बनाने में, सीबीआई के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है। भ्रष्टाचार सामान्य अपराध भी नहीं है, इसकी वजह से गरीबों से उनका हक छिन जाता है। इसके कारण अपराध भी पनपता है, यह देश के विकास के रास्ते में सबसे बड़ा रोड़ा है।  
पीएम ने बोलते हुए कहा कि भ्रष्टाचार की वजह से युवाओं के अवसरों में भी कमी होती है। यह प्रतिभा का सबसे बड़ा दुश्मन है। भाई-भतीजावाद, परिवारवाद को भी यहीं से बल मिलता है। उन्होंने कहा कि गुलामी के दौर में लोग भ्रष्टाचार को मजबूत करते पाए गये, पहले इसकी होड़ लगती थी, तूने किया है तो मैं इतना करूंगा, यह केवल इसलिए संभव था क्योंकि सिस्टम उनके साथ खड़ा होता था। इससे देश का विश्वास टूट गया था। पीएम ने कहा कि सीबीआई का दायरा बहुत ब़ड़ा हो गया है उसे बड़े शहरों से लेकर दूर जंगलों तक में दौड़ लगानी पड़ रही है।
देश से और खबरें
सीबीआई की स्थापना केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 1 अप्रैल 1963 में की गई थी। 2023 में उसकी स्थापना के 60 साल पूरे हो गये। इस अवसर पर सीबीआई के ऊपर एक डाक टिकट और स्मृति में सिक्का भी जारी किया गया। इसके साथ ही सीबीआई का ट्विटर पेज भी लॉन्च किया गया।
आज ही सीबीआई के तीन नए दफ्तरों का उद्घाटन भी किया गया, ये तीन नए दफ्तर महाराष्ट्र के नागपुर और पुणे तथा मेघालय के शिलांग में स्थापित किये गये हैं।    
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें