loader
नए संसद भवन के कई फोटो

महिला महापंचायत रोकने की पूरी तैयारी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस

दिल्ली में कल रविवार को संसद भवन के सामने महिला महापंचायत रोकने की पूरी तैयारी है। समझा जाता है कि जंतर मंतर से जो प्रदर्शनकारी महापंचायत के लिए रवाना होंगे, उनका नेतृत्व जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक कर सकते हैं। दिल्ली पुलिस चप्पे चप्पे पर तैनात है। दिल्ली पुलिस ने अभी तक महिला महापंचायत को अनुमति नहीं दी है।  दिल्ली-हरियाणा-यूपी की सीमाओं को प्रदर्शनकारियों के लिए बंद कर दिया गया है। दिल्ली से लगती सभी राज्य सीमाओं पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इस बीच पंजाब-हरियाणा से महिलाओं के जत्थे दिल्ली के कूच कर चुके हैं। पहलवान साक्षी मलिक ने कल की महिला महापंचायत को शांतिपूर्ण पंचायत घोषित करते हुए कुछ नियम भी जारी किए हैं।

विशेष पुलिस आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि कल रविवार के आयोजन के दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए पर्याप्त तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा, "हमारा ध्यान कानून और व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने और कल कार्यक्रम को अंजाम देने पर है। हम कल के कार्यक्रम के लिए पर्याप्त पुलिस तैनाती सुनिश्चित करेंगे।"
ताजा ख़बरें
पुलिस सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस को इनपुट मिले हैं कि उद्घाटन के दिन कुछ तत्व कैंपस की दीवारों पर 'राष्ट्र-विरोधी और पीएम-विरोधी' नारे लिख सकते हैं और लगा सकते हैं। इसलिए पुलिस ने 24 घंटे नए संसद भवन के आसपास भारी सुरक्षा तैनात करने का फैसला किया है। एसीपी रैंक के पुलिस अधिकारी हर वक्त निगरानी के काम में लगाए गए हैं।

Wrestlers protest New Parliament building: police ready to stop Mahila Mahapanchayat - Satya Hindi
पुलिस सूत्रों ने बताया कि महिला महापंचायत के लिए अभी तक कोई अनुमति नहीं दी गई है। प्रदर्शनकारियों को खाप पंचायत आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसी दिन नई संसद का उद्घाटन करेंगे।

प्रदर्शनकारी रवाना, विनेश-साक्षी की चेतावनी

दिल्ली पुलिस की तमाम पाबंदियों के बावजूद पंजाब और हरियाणा से तमाम महिला जत्थे दिल्ली के लिए कूच करने लगे हैं। ट्विटर वेरीफाइड एकाउंट पत्रकार आकाशदीप थिंड का पंजाब से एक वीडियो आया है, जिसमें महिला जत्थों को दिल्ली रवाना करने की बात कही जा रही है।

हरियाणा में जींद के खटकड़ टोल पर भारी संख्या में जुटी महिलाओं ने गुरुवार को ही पंचायत में दिल्ली जाने का फैसला किया था। साक्षी मलिक ने खुद हिसार जाकर तमाम किसान संगठनों और खाप पंचायत नेताओं के साथ मुलाकात की थी।
इस बीच साक्षी मलिक ने कल रविवार को होने वाली महिला सम्मान महापंचायत के शांतिपूर्ण होने की घोषणा करते हुए कुछ निर्देश जारी किए हैं। विनेश फोगाट को वीडियो में कहते हुए सुना जा रहा है कि सभी महिला पहलवान और प्रदर्शनकारी महिलाएं कल रविवार को पूर्वाह्न 11.30 बजे नए संसद भवन की तरफ कूच करेंगी। विनेश फोगाट के मुताबिक सभी किसान-मजदूर जत्थेबंदियां कल 11 बजे तक सिंगू बॉर्डर पहुंच जाएंगी। इसी तरह टोल प्लाजा की जत्थेबंदियां 11 बजे टीकरी बॉर्डर पहुंच जाएंगी। इनके अलावा यूपी, राजस्थान और दिल्ली के तमाम समर्थक संगठनों के लोगों से सीधे जंतर मंतर पर 11 बजे पहुंचने को कहा गया है। जंतर मंतर से सभी लोग एकसाथ नए संसद भवन के सामने वाली जगह के लिए कूच करेंगे।

विनेश फोगाट ने वीडियो में कहा कि हमारा प्रदर्शन और महापंचायत शांतिपूर्ण रहेगा। अगर हम लोगों पर लाठी चार्ज या आंसू गैस के गोले छोड़े गए तो उसे भी सहन नहीं किया जाएगा। अगर हमारी गिरफ्तारी होती है तो हम उसके लिए भी तैयार हैं। हमने कल के प्रोग्राम के लिए सभी दलों के सांसदों, नेताओं को भी आमंत्रित किया है।
देश से और खबरें
योग गुरु रामदेव ने महिला पहलवानों के आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि आरोपी भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह को फौरन गिरफ्तार किया जाए। क्योंकि महिला पहलवानों ने सांसद पर गंभीर आरोप लगाए हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें