loader
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

अडानीः वित्त मंत्री और वित्त सचिव ने कहा- LIC, एसबीआई पर चिन्ता न करें

अडानी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने वाले एसबीआई सहित सभी सरकारी बैंकों और एलआईसी के पैसे डूबने की आशंकाओं के बीच सरकार की ओर से भरोसा दिया गया कि चिन्ता की बात नहीं है। यह भरोसा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से लेकर वित्त सचिव तक ने दिया। दरअसल, अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज डाउ जोन्स और भारतीय स्टॉक मार्केट के बयान आने के बाद अडानी की कंपनियों के शेयर और भी गिरे।
नेटवर्क18 को दिए एक इंटरव्यू में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि संकटग्रस्त अडानी समूह को एलआईसी और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जैसे बड़े ऋणदाताओं के एक्सपोजर को लेकर चिन्ता की जरुरत नहीं है। मंत्री ने 3 फरवरी को कहा कि एलआईसी, एसबीआई ओवरएक्सपोज़्ड नहीं हैं। उनका एक्सपोजर अनुमति सीमा के भीतर बहुत अच्छी तरह से है।  
ताजा ख़बरें
यह पहली बार था जब वित्त मंत्री ने अडानी संकट और समूह के लिए भारतीय ऋणदाताओं के जोखिम स्तरों के बारे में प्रतिक्रिया दी। हालांकि केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शुक्रवार दोपहर कहा था कि अडानी मामले से सरकार का कई लेना-देना नहीं है।हिंडनबर्ग शोध रिपोर्ट द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद अडानी समूह के संकट में पड़ने के बाद, समूह के लिए बैंकों के जोखिम को लेकर चिंताएँ पैदा हो गई हैं। 
इससे पहले एलआईसी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिद्धार्थ मोहंती ने कहा कि एलआईसी अडानी समूह में निवेश को लेकर पॉजिटिव है। CNBC-TV18 पर मोहंती ने कहा, अडानी निवेश हमारे विवेकपूर्ण मानदंडों के भीतर हैं। हम उन कंपनियों से बात करते रहते हैं जिनमें हम नियमित रूप से निवेश करते हैं। ब्लूमबर्ग ने बताया कि जहां तक ​​​​एसबीआई का संबंध है, बैंक के पास लगभग 21,000 करोड़ रुपये का संकटग्रस्त समूह है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि आरबीआई पहले ही कुछ प्रमुख बैंकों से संपर्क कर चुका है, जो समूह के ऋणदाता हैं। सीएलएसए की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंक ऋण जिसमें सावधि ऋण, कार्यशील पूंजी और अन्य सुविधाएं शामिल हैं, कुल ऋण का सिर्फ 38 प्रतिशत है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, बांड/वाणिज्यिक पत्रों में 37 प्रतिशत हिस्सा है, 11 प्रतिशत वित्तीय संस्थानों से उधार है और शेष 12-13 प्रतिशत अंतर-समूह उधार है।

अर्थतंत्र से और खबरें
एनडीटीवी ने बताया कि भारत के वित्त सचिव सोमनाथन ने कहा है कि अडानी समूह की कंपनियों के स्टॉक रूट के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक या बीमा कंपनियों में जमाकर्ताओं, पॉलिसीधारकों या निवेशकों के लिए चिंता का कोई कारण नहीं है। किसी भी कंपनी में भारतीय स्टेट बैंक और भारतीय जीवन बीमा निगम का एक्सपोजर उस स्तर से काफी नीचे है जहां निवेशकों के लिए चिंता का विषय होना चाहिए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें