loader

ऑटो कल-पुर्जा उद्योग में 1 लाख कर्मचारी बेरोज़गार, रियायतों के बावजूद मंदी 

सत्तारूढ़ दल के सांसद भले ही यह कहें कि सड़कों पर लगा जाम इस बात का सबूत है कि ऑटो उद्योग में कोई गड़बड़ी नहीं है और सबकुछ बिल्कुल ठीक है, पर सच यह है कि ऑटो उद्योग की तो बात छोड़िए, उसके कल-पुर्जे बनाने वाले उद्योग की स्थिति भी खस्ताहाल है। कल-पुर्जे बनाने वाली कंपनियों की शीर्ष संस्था ऑटोमोटिव कम्पोनेंट मैन्युफ़ैक्चरर्स एसोशिएसन ने अपनी रिपोर्ट में शुक्रवार को कह है कि हाल के महीनों में कम से कम 1 लाख लोगों की नौकरी चली गई है।
अर्थतंत्र से और खबरें

मंदी में नहीं है ऑटो उद्योग?

बलिया से बीजेपी सांसद वीरेंद्र सिंह ‘मस्त’ ने यह कह कर सबको चौंका दिया कि यदि ऑटो उद्योग में मंदी रहता तो सड़कों पर इतनी गाड़ियाँ नहीं चल रही होतीं और इस तरह चौराहों पर जाम नहीं लगा रहता। उनके कहने का मतलब यह है कि ऑटो उद्योग में मंदी नहीं है।

लेकिन शुक्रवार को जारी एसीएमए रिपोर्ट में जो आँकड़े दिए गए हैं, वे यही साबित करते हैं कि पूरे ऑटो उद्योग की स्थिति ख़राब है। इसके मुताबिक़, चालू वित्तीय वर्ष में अब तक यानी सिर्फ़ 6 महीने में एक लाख लोगों की नौकरी जा चुकी है। ये अस्थायी कर्मचारी थे, जो कल-पुर्जे बनाने वाली सैकड़ों छोटी-मोटी कंपनियों में काम करते थे। 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अप्रैल-सितंबर की छमाही में कल-पुर्जे बनाने वाले उद्योग के कामकाज में 10.1 प्रतिशत की गिरावट आ गई है। इस दौरान कारोबार 1.99 लाख करोड़ रुपये से गिर कर 1.79 लाख करोड़ रुपये तक आ गया है।

निवेश में कमी

एसोसिएशन ने यह भी कहा है कि इस दौरान पूंजी निवेश में कम से कम 2 अरब डॉलर यानी लगभग 140 अरब रुपये की कमी हुई है। रिपोर्ट से यह भी साफ़ है कि इस दौरान कारोबार की स्थिति इससे भी बदतर होती, लेकिन बढ़े हुए निर्यात से कुछ राहत मिली है। कल-पुर्जों के निर्यात में 2.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, यानी 51,397 करोड़ रुपये के कल-पुर्जे का निर्यात किया गया है। 

एसीएमए अध्यक्ष दीपक जैन ने लाइवमिंट से कहा, ‘ऑटोमोटिव उद्योग लंबे समय से मंदी में चल रहा है। हर क्षेत्र में गाड़ियों की बिक्री पिछले एक साल में गिरी है।’ 

उन्होंने यह भी कहा कि पूरे ऑटो सेक्टर के कामकाज में लगभग 15-20 प्रतिशत की गिरावट हुई है और इसका असर कल-पुर्जा उद्योग पर भी पड़ता है। उन्होंने यह भी कहा कि ऑटो उद्योग में 10 प्रतिशत की वृद्धि होती तो लगभग 6 अरब डॉलर का राजस्व बढ़ता और इससे कम से कम 2 अरब डॉलर का निवेश होता।

भारी निवेश के बावजूद मंदी

एसीएमए अध्यक्ष ने यह भी कहा है कि सिर्फ़ बीएस-6 के अनुरूप गाड़ियों को ढालने में ही ऑटो उद्योग ने लगभग 80,000 से 90,000 करोड़ रुपए का निवेश किया। इसमें कल-पुर्जे उद्योग ने भी 30,000 से 35,000 करोड़ रुपये का निवेश किया। 

यह तो बिल्कुल साफ़ है कि ऑटो उद्योग मंदी की चपेट में है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अगस्त में कई महत्वपूर्ण रियायतों का एलान किया था। लेकिन इसके बावजूद मंदी बरक़रार है। यानी, इन रियायतों से भी कोई फ़ायदा नहीं हुआ है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें