loader

लिंडा याकारिनो ट्विटर की नयी सीईओ, एलन मस्क ने की घोषणा

एलन मस्क ने शुक्रवार को नयी ट्विटर प्रमुख के नाम की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि NBCUniversal की कार्यकारी लिंडा याकारिनो ट्विटर की नयी सीईओ हैं। इससे एक दिन पहले बिना किसी व्यक्ति का नाम लिए उन्होंने कहा था कि उन्होंने ट्विटर के लिए एक नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ ढूंढ लिया है और वह अगले कुछ हफ्तों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी की भूमिका निभाएंगी। 

मस्क ने नयी सीईओ की घोषणा वाला ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है, 'मैं ट्विटर की नयी सीईओ के रूप में लिंडा याकारिनो का स्वागत कर उत्साहित हूं!

लिंडा याकारिनो मुख्य रूप से व्यवसाय संचालन पर ध्यान केंद्रित करेंगी, जबकि मैं उत्पाद डिजाइन और नई तकनीक पर ध्यान केंद्रित करूंगा। इस प्लेटफॉर्म को एक्स, सब कुछ ऐप में बदलने के लिए लिंडा के साथ काम करने की उम्मीद है।'

इससे पहले एक ट्वीट में उन्होंने कहा था, 'यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मैंने एक्स/ट्विटर के लिए एक नए सीईओ को नियुक्त किया है। वह क़रीब 6 सप्ताह में काम शुरू करेंगी!' एलन मस्क के इस पहले ट्वीट के बाद द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक रिपोर्ट में कहा था कि NBCUniversal की कार्यकारी लिंडा याकारिनो को ट्विटर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनने के लिए बातचीत चल रही है। 

एलन मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर के लिए ट्विटर को खरीदा। तब उन्होंने संकेत दिया था कि कंपनी में वह पूरी तरह बदलाव लाने भर के लिए और सिर्फ़ एक सीमित समय के लिए प्रभारी होंगे।

ताज़ा ख़बरें
ट्विटर के नये सीईओ पद के लिए कई नामों पर चर्चा हुई थी। रायटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार एक कर्मचारी ने कहा कि गुरुवार को ट्विटर कर्मचारियों के बीच बातचीत में याहू के पूर्व सीईओ मारिसा मेयर का सुझाव दिया गया था। यू-ट्यूब के पूर्व सीईओ सुसान वोज्स्की और शिवोन ज़िलिस जैसे कई नामों पर भी चर्चा की गई थी।

मस्क लंबे समय से कहते रहे हैं कि वह ट्विटर के लिए एक नया प्रमुख खोजना चाहते हैं। दिसंबर में मस्क द्वारा शुरू किए गए एक ट्विटर पोल में 57.5% यूज़रों ने उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सीईओ के रूप में पद छोड़ने के लिए वोट दिया था।

तब मस्क ने कहा था, 'मैं सीईओ के रूप में इस्तीफा दे दूंगा, जैसे ही मुझे नौकरी लेने के लिए कोई मूर्ख मिल जाएगा!'

अर्थतंत्र से और ख़बरें

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में एलन मस्क ने ट्विटर को क़रीब 44 खरब डॉलर में ख़रीद लिया था। नए ट्विटर मालिक के रूप में मस्क ने पहले दो सप्ताह में तेजी से बदलाव किए। उन्होंने जल्दी से ट्विटर के पिछले सीईओ पराग अग्रवाल और अन्य वरिष्ठ नेताओं को निकाल दिया और फिर नवंबर में अपने आधे कर्मचारियों की भी छँटनी कर दी। रिपोर्ट तो यह है कि इसने 90 फ़ीसदी भारतीय कर्मचारियों को छुट्टी कर दी है और अब बस कुछ गिनती भर कर्मचारी रह गए हैं। कहा जा रहा है कि दुनिया भर में ट्विटर के कर्मचारियों की छंटनी की गई। इसके अलावा इसने ब्लू टिक को लेकर भी नियम में बदलाव किए और कहा कि जिसे भी ब्लू टिक चाहिए वह पैसे चुकाए। हालाँकि बाद में इसने 1 मिलियन से ज़्यादा फॉलोअर्स वाले खातों के ब्लू टिक बिना भुगतान के ही लौटा दिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें