loader

कोरोना के कारण विदेशी निवेशकों ने भारत से निकाली 16 अरब डॉलर की पूँजी 

बढ़ते कोरोना संकट, उसकी रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन और उस वजह से तबाह होती अर्थव्यवस्था के बीच विदेशी निवेशकों ने भारत से 16 अरब डॉलर की पूँजी निकाल ली है।

एशिया में संकट

अमेरिका के स्वतंत्र कांग्रेसनल रिसर्च सेंटर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेश निवेशकों  ने कोरोना संकट की वजह से एशियाई अर्थव्यवस्थाओं से 26 अरब डॉलर की पूँजी निकाल ली। इसमें से भारत से 16 अरब डॉलर की पूँजी निकाली गई है।
अर्थतंत्र से और खबरें
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी की वजह से कई देश मुद्रा और वित्तीय क्षेत्र में पहले से तय सुधार भी नहीं कर रहे हैं। वे किसी तरह आर्थिक गतिविधियों को बचाए रखने, अपने नागरिकों की सुरक्षा और कोरोना के टीका की खोज में ही लगे हुए हैं।
इस रिपोर्ट में भारत के बारे में सकारात्मक बात कही गई है। कहा गया है कि साल 2020 में एशिया के सिर्फ तीन देश-चीन, भारत और इंडोनेशिया ही बहुत ही थोड़ा आर्थिक विकास दर्ज कर सकते हैं।

जीडीपी दर कम

कांग्रेस की इस रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि अमेरिका की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि यानी जीडीपी की दर इस साल 4.8 प्रतिशत गिरेगी। यह साल 2008 के बाद से अब तक की सबसे बड़ी गिरावट होगी।
इस रिपोर्ट में यूरोपीय देशों की आर्थिक स्थिति पर भी चिंता जताई गई है। यह कहा गया है कि जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली में 3 करोड़ से अधिक लोगों ने सरकारी मदद के लिए आवेदन दिया है। समझा जाता है कि यूरोप की अर्थव्यवस्था कम से कम 3.8 प्रतिशत सिकुड़ेगी। यह साल 1995 के बाद से अब तक की सबसे बड़ी गिरावट होगी।
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि विश्व अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटने में जितने समय का अनुमान लगाया जा रहा है, उससे अधिक समय लग सकता है।
रिपोर्ट में एअरलाइन्स, क्रूज़, परिवहन, पर्यटन क्षेत्रों की स्थिति पर विशेष चिंता जताई गई है। 
एअरलाइन्स उद्योग को लगभग 113 अरब डॉलर का नुक़सान हो चुका है। स्कूल बंद होने से लगभग 1.50 अरब बच्चों की पढ़ाई लिखाई नहीं हो रही है।
इस अमेरिकी रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की स्थिति खराब होने की वजह से चीनी पर्यटक बाहर नहीं जा रहे हैं, जिससे पर्यटन ही नहीं, दूसरे कई क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ रहा है। इसी तरह चीन से होने वाले निर्यात में कमी होने से भी विश्व अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें