loader

निजी कर्मचारियों के लिए भी कर मुक्त पीएफ़ सीमा 5 लाख करने की तैयारी!

सरकार अब सरकारी कर्मचारियों की तरह ही अन्य सभी वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए भविष्य निधि यानी पीएफ में कर-मुक्त योगदान की सीमा को दोगुना कर सकती है। फ़िलहाल, सरकारी कर्मचारियों को अधिकतम 5 लाख रुपये प्रति वर्ष तक योगदान पर कर मुक्त होने का लाभ मिलता है और निजी क्षेत्र में काम करने वाले वेतनभोगी कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं मिल पाता है।

केंद्रीय बजट 2021-22 में वित्त मंत्री ने कर-मुक्त ब्याज आय का लाभ उठाने के लिए कर-मुक्त वार्षिक पीएफ योगदान को 2.5 लाख रुपये तक सीमित करने की घोषणा की थी, लेकिन बाद में ऐसे फंडों के लिए इस सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था जहाँ नियोक्ता ने योगदान नहीं दिया हो। आम तौर पर सरकारी कर्मचारियों के पीएफ़ फंड में नियोक्ता का योगदान नहीं होता है जबकि निजी कर्मचारियों के पीएफ़ में आधा कर्मचारी के हिस्से से और आधा नियोक्ता कंपनी के हिस्से का योगदान आता है।

ताज़ा ख़बरें

सरकार ने वित्त अधिनियम 2021 में संशोधन कर कर-मुक्त पीएफ कंट्रीब्यूशन की सीमा 2.50 लाख से बढ़ा कर पाँच लाख रुपए कर दी थी। यह 1 अप्रैल 2021 से लागू है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 के भाषण में कहा था कि कुछ लोग बड़ी रकम पीएफ़ में जमा कराते हैं और उस पर उन्हें ब्याज मिलता है। उन्होंने कहा था कि पीएफ़ दरअसल मज़दूरों के लिए है, लेकिन इसका फ़ायदा दूसरे लोग उठाते हैं, मजदूरों के पास इतना पैसा नहीं होता कि वे बड़ी रकम इसमें जमा करा सकें। लिहाज़ा, इस पर रोक लगाने के लिए यह तय किया गया था कि अब 2.50 लाख रुपए तक ही जमा कराया जा सकेगा जिस पर आयकर नहीं लगेगा। 

लेकिन बाद में सरकार ने इसमें संशोधन कर उस मामले में इस रक़म को बढ़ा कर पाँच लाख कर दिया जिसमें नियोक्ता की ओर से कोई योगदान नहीं दिया गया हो।

हालाँकि, इस क़दम से केवल सरकारी कर्मचारियों को ही फायदा हुआ। हिंदुस्तान टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से यह ख़बर दी है। सूत्रों ने बताया कि 'इस प्रावधान को न्यायसंगत और गैर-भेदभावपूर्ण बनाने और सीमा को बढ़ाने के लिए विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में कई आवेदन मिले क्योंकि यह सबसे प्रभावी सामाजिक सुरक्षा तंत्रों में से एक है।'

अर्थतंत्र से और ख़बरें
कर पेशेवरों और पीएफ विशेषज्ञों ने कहा कि पीएफ़ सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का संशोधन केवल सरकारी कर्मचारियों को लाभान्वित करता है, जो भेदभावपूर्ण है। टैक्स कंसल्टेंसी फर्म क्लियर के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अर्चित गुप्ता ने कहा, 'यह एक सुविधा केवल उन सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है और जहां नियोक्ता द्वारा कोई योगदान नहीं दिया जाता है। इसलिए, सरकारी कर्मचारियों के लिए कर-मुक्त ब्याज आय की सीमा 5 लाख रुपये है।' 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें