loader

आईएमएफ़ : 9.5% की दर से विकास कर सकता है भारत

कोरोना महामारी की चपेट में आई भारतीय अर्थव्यवस्था एक बार फिर तेज़ी से आगे बढ़ रही है और अगले साल तक इसके दुरुस्त होने की पूरी संभावना है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ़ ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2021 में 9.5 प्रतिशत और 2022 में 8.5 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है।

आईएमएफ़ ने मंगलवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक जारी किया। इसे आईएमएफ़ और विश्व बैंक की बैठक के पहले जारी किया गया है।

ख़ास ख़बरें

वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक

इस आउटलुक में कहा गया है कि विश्व अर्थव्यवस्था 2021 में 5.9 प्रतिशत और 2022 में 4.9 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज कर सकती है।

अमेरिका में इस साल छह प्रतिशत और अगले साल 5.2 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि होने की संभावना है।

इसके पहले यानी जनवरी में  अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ़) ने संभावना जताई थी कि भारतीय अर्थव्यवस्था वित्तीय वर्ष 2021-22 में 11.5 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज कर सकती है।

IMF predicts growth rate for indian economy - Satya Hindi

'वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक अपडेट'

आईएमएफ़ ने अपनी 'वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक अपडेट' में कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में अकेली होगी, जिसकी आर्थिक विकास दर दहाई अंक में जा सकती है। इस दौरान चीन 8.1 प्रतिशत, स्पेन 5.9 प्रतिशत और फ्रांस 5.5 प्रतिशत की विकास दर हासिल कर सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था ने कोरोना की वजह से 2020 में -8 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की थी। चीन और वियतनाम ही ऐसे देश थे, जिनकी वृद्धि दर इस दौरान सकारात्मक यानी शून्य से ऊपर रही। चीन ने 2.3 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की थी।

पहले से कम

आईएमएफ़ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में आउटलुक अपडेट जारी करते हुए कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर अधिक तेज़ हो सकती है, पर यह कुल मिला कर 2022 में कोरोना काल के पहले के अनुमान से नौ प्रतिशत कम होगी।

क्या कहा गीता गोपीनाथ ने?

आईएमएफ़ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने मंगलवार को कहा कि पिछले यानी जुलाई के वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक की तुलना में इस बार थोड़ा परिवर्तन किया गया है।

IMF predicts growth rate for indian economy - Satya Hindi
गीता गोपीनाथ, मुख्य अर्थशास्त्री, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष
गीता गोपीनाथ ने कहा कि इसके बावजूद कोरोना के पहले 2024 के लिए जो अनुमान लगाया गया था, आज का 2024 का अनुमान उससे कम है। साल 2024 के लिए पहले जो अनुमान लगाया गया था, अब उससे 5.5 प्रतिशत कम वृद्धि दर का अनुमान लगाया जा रहा है।

आईएमएफ़ की मुख्य अर्थशास्त्री ने ज़ोर देकर कहा कि फ़िलहाल प्राथमिकता इस साल 40 प्रतिशत और अगले साल 70 प्रतिशत तक लोगों को कोरोना वैक्सीन देना है।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही ग्लोबल तापमान कम रखने की कोशिशों पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें