loader

बजट 2023- पहला अमृत काल बजट: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए मोदी सरकार के 'न्यू इंडिया' मंत्र का ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि यह अमृत काल का पहला बजट है। उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा, 'भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है। विश्व स्तरीय डिजिटल बुनियादी ढांचे और सीमावर्ती क्षेत्रों में सक्रिय भूमिका के कारण भारत की वैश्विक प्रोफ़ाइल बढ़ रही है।'

उन्होंने कहा, 'भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 10वीं से 5वीं सबसे बड़ी हो गई है और प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक हो गई है।' वित्त मंत्री ने आगे कहा कि जी20 की अध्यक्षता हमें विश्व आर्थिक व्यवस्था में भारत की भूमिका को मज़बूत करने का अनूठा अवसर देती है।

ताज़ा ख़बरें

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने, विकास और रोजगार सृजन को तेज़ गति प्रदान करने और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने पर केंद्रित है।

वित्त मंत्री ने सप्तऋषि योजना का ज़िक्र भी किया। उन्होंने कहा कि इस बार बजट के मुख्य सात लक्ष्य हैं जिन्हें सप्तर्षि कहा गया है- समावेशी विकास, वंचितों को वरीयता, बुनियादी ढांचे व निवेश, क्षमता विस्तार, हरित विकास, युवा शक्ति और वित्तीय क्षेत्र। उन्होंने कहा कि इसके तहत इन्क्लूसिव डिवेलपमेंट- किसानों, महिला, युवा, ओबीसी, एससी, एसटी और दिव्यांगजन और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को बढ़ावा दिया जाएगा। 

मुफ्त राशन योजना का ज़िक्र करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में सभी ज़रूरतमंद लोगों का ख्याल रखा गया है। उन्होंने कहा कि 80 करोड़ लोगों को अनाज केंद्र सरकार दे रही है। 

अर्थतंत्र से और ख़बरें

उन्होंने नौकरियों की चर्चा करते हुए कहा कि रोजगार के सृजन और छोटे उद्योग को मज़बूत करने के लिए सरकार कई क़दम उठा रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से मज़बूत बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। महिलाओं के सामान को बाजार में पहुँचाने के लिए बड़े प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरित तकनीक और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है और इन योजनाओं से एससी, एसटी, ओबीसी और महिलाओं को काफी मजबूती मिल रही है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि वसुधैव कटुंबमकम थीम के ज़रिए आम लोगों के लिए एजेंडा तय करके सरकार स्थायी विकास की कोशिश में जुटी है। 

ख़ास ख़बरें

डिजिटल इंफ्रा फॉर एग्रीकल्चर योजना के ज़रिए किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए कोशिश की जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि इसके अलावा फसल, मार्केट इंटेलिजेंस और एग्रीटेक उद्योग और स्टार्टअप के लिए मदद दी जाएगी। एग्री स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एग्रीकल्चर एक्सलेटर फंड बनाया जाएगा। इसमें आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें