loader

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें जल्द ही 100 रुपए पार कर जाएंगी?

क्या पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों का बढ़ना जारी रहेगा और जल्द ही यह पूरे देश में 100 रुपए प्रति लीटर से ज़्यादा हो जाएगा और उसे ही सामान्य औसत मान लिया जाएगा? क्या केंद्र सरकार इसे रोकने में सक्षम है या वह इसे रोकना ही नहीं चाहती?

ये सवाल उठने लाज़िमी इसलिए हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत 70 डॉलर प्रति बैरल हो चुकी है। मध्य-पूर्व में यदि तनाव कम नहीं हुआ और सऊदी अरब के तेल ठिकानों पर हूति विद्रोहियों के हमले फिर हो गए तो ये सवाल अधिक महत्वपूर्ण इसलिए भी हो जाएंगे कि उस स्थिति में तेल की कीमतों को संभालना अधिक मुश्किल हो जाएगा। 

ख़ास ख़बरें

क्या है मामला?

सऊदी अरब सरकार ने कहा है कि फ़ारस की खाड़ी स्थित रास टनूरा तेल निर्यात टर्मिनल पर रविवार को मिसाइल हमला हुआ, जिसकी चपेट में धरन शहर भी आया, मिसाइल के कुछ टुकड़े वहाँ भी गिरे। अमेरिकी मदद से बनी सऊदी अरब की सरकारी कंपनी अरेमको का मुख्यालय धरन शहर में ही है। रास टनूरा का तेल टर्मिनल दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यात टर्मिनल माना जाता है, जिसकी क्षमता 65 लाख बैरल प्रतिदिन है। 

इस हमले से कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने के आसार एक बार फिर बन रहे हैं। भारत अपनी ज़रूरतों का लगभ 85 प्रतिशत पेट्रोल-डीजल आयात करता है। साफ है कि उसे बढी कीमतों पर कच्चा तेल ही नहीं, पेट्रोल-डीजल और दूसरे उत्पाद भी खरीदने होंगे। 

petrol-diesel prices to go up as crude oil price soars - Satya Hindi
भारत में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय कीमत बढ़ने से तो बढ़ती हैं ही, उस पर लगने वाले केंद्रीय व राज्य सरकार के टैक्स भी बढ़ते रहते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कीमतें गिरने पर भी भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें नहीं गिरती हैं।

मध्य-पूर्व में तनाव

अब जबकि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ सकती हैं, भारत में क्या होगा, यह समझा जा सकता है। 

इसके पहले सऊदी अरब के तेल ठिकानों पर हमला 2019 में हुआ था, जब अरेमको की तेल रिफ़ाइनरी को निशाना बनाया गया था। उस समय कच्चे तेल की कीमत औसतन 36 डॉलर प्रति बैरल के आसपास थी। हमले के तुरन्त बाद वह बढ़ी और जल्द ही 50 डॉलर की सीमा को पार कर गई। बाद में उसमें कमी आई। 

बढ़ी हुई तेल कीमत के बीच तेल निर्यात करने वाले देश या ओपेक के सदस्य उत्पादन नहीं बढ़ाएंगे, यह लगभग तय है।

इसका ज़्यादा असर भारत पर इसलिए पड़ेगा कि उसने अमेरिकी दबाव में इरान से तेल खरीदना बंद कर दिया है। डोनल्ड ट्रंप प्रशासन ने इरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगाया था, मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन ने उसे अब तक नहीं हटाया है।

कैसे कम हों कीमतें?

इन प्रतिबंधों के तुरन्त हटने की कोई संभावना नहीं है क्योंकि वह इरान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़ा हुआ है और तेहरान ने उस पर कोई नरमी नहीं दिखाई है।

भारत तेल ज़रूरतों का बड़ा हिस्सा सऊदी अरब से खरीदता रहेगा और वहाँ की स्थिति तनावपूर्ण बनी रहेगी तो कीमत में कमी का कोई आसार नहीं है। 

ऐसे में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों पर अंकुश लगाने का एक ही रास्ता बचता है और वह है इस पर लगने वाले केंद्रीय और राज्य टैक्सों में कटौती।

सरकारें राजनीतिक रूप से कुछ भी कहें, पर वे अपने टैक्स में कटौती नहीं करेंगी क्योंकि उनके राजस्व का वह बड़ा स्रोत बना हुआ है। केंद्रीय लोकलुभावन स्कीमें ही नहीं, राज्य सरकार की योजनाओं के लिए भी पैसे का बड़ा हिस्सा वहीं से आता है।
यदि देश में पेट्रोल उत्पादों पर लगने वाले टैक्सों में कमी नहीं होगी या पर्याप्त कटौती नहीं होगी और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती रहीं तो भारत में उनकी कीमतें रोकने का कोई रास्ता नहीं बचता है। यदि कोई राज्य सरकार कटौती करने का साहस दिखाए भी तो वह अंतरराष्ट्रीय बढ़ोतरी को शायद पाट न सके। ऐसे में कीमतें निश्चित तौर पर बढ़ेंगी। मामला सिर्फ इतना है कि यह बढ़तोरी कब होती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें