loader

सेंसेक्स 1300 अंक उछला, 39,000 के पार गया

भारत के शेयर बाज़ार में शुक्रवार को आई ज़बरदस्त तेजी सोमवार को बरक़रार रही और बंबई स्टॉक एक्सचेंज का संवेदनशील सूचकांक यानी सेंसेक्स 1,300 अंक की बढ़त हासिल करने में कामयाब रहा। सोमवार को कारोबार शुरू होने के आधा घंटे के अंदर ही बीएसई सूचकांक 39,000 अंक पार कर गया। 
अर्थतंत्र से और खबरें
बाजार की तेज़ी इससे समझी जा सकती है कि कारोबार शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही सेसेंक्स 1,331.39 उछला और 39,346.01 पर जा पहुँचा। इसके बाद इसमें मामूली गिरावट देखी गई। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में तेज़ी देखी गई और उसका सूचकांक निफ़्टी 11,666.35 अंक पर पहुँच गया। 
जिन कंपनियों में सबसे ज़्यादा तेज़ी देखी गई, उमें प्रमुख हैं आईटीसी, लार्सन एंड टूब्रो, इंडसइंड, ब्रिटानिया, आईसीआईसीआई बैंक और एशियन पेंट्स प्रमुख हैं। पिछले शुक्रवार को बाज़ार बंद होते समय सेंसक्स 38,014.62 अंक पर बंद हुआ था। ऐसा लगा था कि इसके बाद तकनीकी सुधार होगा, पर नहीं हुआ। इसके उलट तेज़ी बरक़रार रही, और आगे बढ़ी, सेंसेक्स ने नई ऊँचाई हासिल की। 
Sensex jumps 1300 points, crosses 39,0000 mark - Satya Hindi
शेयर बाज़ार में तेज़ी की वजह रिज़र्व बैंक का वह फ़ैसला है कि रिपो रेट यानी जिस दर पर रिज़र्व बैंक बैंकों को कर्ज़ देता है, उसे सीधे बैंकों के ब्याज दर से जोड़ दिया जाए। इससे बैंक ब्याज की कीमत कम हो जाएगी। इसका सीधा फ़ायदा स्टेट बैंक को मिला, जिसके शेयरों की कीमत 4.16 प्रतिशत बढ़ कर 314.25 रुपये पर पहुँच गई। मुमकिन है कि दिन के दूसरे हिस्से में यानी कारोबार बंद होने के कुछ पहले शेयर बाज़ार में तेजी थमे और कीमतें गिरे, पर इस समय तो कीमतें बढ़ती ही जा रही हैं। 
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें