loader

जम्मू: मंच पर नृत्य के दौरान कलाकार को पड़ा दिल का दौरा, मौत

जम्मू में एक कलाकार की मंच पर नृत्य करने के दौरान मौत हो गई। कलाकार का नाम योगेश गुप्ता था और उनकी उम्र 20 साल थी। जम्मू  के बिश्नाह तहसील के कोठा सोनिया गांव में गणेश उत्सव पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान योगेश गुप्ता भगवान शंकर की पत्नी पार्वती के रूप में प्रस्तुति दे रहे थे। सभी लोग उनका नृत्य देख रहे थे। अचानक वह बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े। 

पहले लोगों को लगा कि वह अभिनय कर रहे हैं। थोड़ी देर बाद साथी कलाकारों ने उन्हें उठाया और अस्पताल ले जाने पर पता चला कि उनकी मौत हो चुकी है। उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

बीते दिनों में ऐसे कई वीडियो सामने आए हैं जिनमें नृत्य के दौरान लोगों की जान गई है। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक वीडियो सामने आया था जहां पर एक कार्यक्रम में हनुमान का किरदार निभा रहे रवि शर्मा की मंच पर ही मौत हो गई थी। 

ताज़ा ख़बरें
इसके अलावा उत्तर प्रदेश के बरेली से भी एक वीडियो सामने आया था जिसमें स्टेज पर डांस करने के दौरान एक शख्स की मौत हो गई थी। इन दोनों मामलों में मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। 

दिल का दौरा पड़ने से बीते कुछ दिनों में कर्नाटक सरकार के मंत्री और उत्तर प्रदेश बीजेपी के विधायक अरविंद गिरी की भी मौत हो चुकी है। जिस वक्त अरविंद गिरी को दिल का दौरा पड़ा, वह एक बैठक में शामिल होने के लिए लखनऊ जा रहे थे। कर्नाटक के वन मंत्री उमेश कट्टी को भी मंगलवार को दिल का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया। यह ऐसी घटनाएं हैं जिनसे पता चलता है कि दिल का दौरा पड़ने की घटनाएं बढ़ रही हैं। 

जिम जाने वाले भी हो रहे शिकार

अगस्त महीने में कॉमेडियन कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को जिम में कसरत के दौरान दिल का दौरा पड़ा था। वह अभी वेंटिलेंटर पर हैं। जिम में कसरत करने वाले या कसरत के दौरान ही दिल का दौरा पड़ने के कई मामले आ चुके हैं।

ऐसी ही स्तब्ध करने वाली ख़बर पिछले साल अक्टूबर में तब आई थी जब कन्नड़ फिल्म अभिनेता पुनीत राजकुमार को दिल का दौरा पड़ा था। कहा गया था कि उनको जिम में कसरत करते हुए दिल का दौरा पड़ा था और उनकी मौत हो गई थी। 

Artist yogesh gupta death on stage in Jammu - Satya Hindi

बिग बॉस 13 सीजन के विजेता सिद्धार्थ शुक्ला को भी पिछले साल सितंबर महीने में दिल का दौरा पड़ा था और उनका निधन हो गया था। वह सिर्फ़ 40 साल के थे। बताया गया था कि उन्होंने सोने से पहले कुछ दवाइयां ली थीं और सुबह वह नहीं उठे और अस्पताल लाए जाने से पहले ही उनकी मौत हो चुकी थी। सिद्धार्थ शुक्ला को भी डॉक्टर ने कड़ी क़सरत करने से मना किया था, इसके बावजूद सिद्धार्थ हर रोज़ 3-4 घंटे कसरत करते थे।

कोरोना के बाद बढ़े मामले

डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना के बाद दिल का दौरा पड़ने के मामलों में उछाल आया है। तिरुवनंतपुरम में पीआरएस अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. टिनी नायर ने बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया कि पहले उनके अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने वाले 50 मरीज आते थे लेकिन कोरोना के बाद यह संख्या 60 हो गई है। 

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

दिल्ली के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित पेंडारकर ने अमर उजाला को बताया कि दिल के दौरे से संबंधित मौतों में बढ़ोतरी के लिए कोरोना संक्रमण को प्रमुख कारण के तौर पर देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि पहले भी हृदय रोग बड़ा संकट रहा है लेकिन कोरोना महामारी के बाद इसके बढ़ते मामलों ने चिंता और बढ़ा दी है। 

सवाल यह उठता है कि आख़िर जिम में कसरत या फिर स्वास्थ्य की देखभाल में ऐसा क्या बदलाव हो रहा है कि दिल का दौरा पड़ने के मामले बढ़ रहे हैं? इसे लेकर कई बार सचेत किया गया है कि कई बार अनफिट लोग जिम में ज़्यादा पसीना बहाने के चक्कर में कसरत की सीमाओं को लांघ जाते हैं। शारीरिक क्षमताओं की अनदेखी कर कसरत करना भी कई बार भारी पड़ जाता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें