loader

पुडुचेरी की तरह होगा केंद्र-शासित जम्मू-कश्मीर, होंगे अहम बदलाव

जम्मू-कश्मीर 31 अक्टूबर से केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। इसके साथ ही इसकी स्थिति में अहम बदलाव होंगे। अनुच्छेद 370 में हुए बदलाव और राज्य को मिले विशेष दर्जा को ख़त्म करने के साथ ही 5 अगस्त को यह फ़ैसला भी किया गया था कि यह राज्य ऐसा केंद्र-शासित प्रदेश होगा, जिसकी विधानसभा भी होगी। इस मामले में यह पुडुचेरी की तरह है, जहाँ विधानसभा है, लेफ़्टिनेंट गवर्नर भी हैं और वह केंद्र शासित प्रदेश भी है। 

विधानसभा

जम्मू-कश्मीर में एक सदन की विधानसभा होगी। पहले जम्मू-कश्मीर में दो सदन, ऊपरी और निचली हुआ करते थे। ऊपरी सदन को ख़त्म कर दिया गया है। इसके साथ ही इस विधानसभा में अब सिर्फ़ निचला सदन ही होगा।
सम्बंधित खबरें
जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कुल 114 सीटें होंगी। लेकिन इसमें 24 सीटें पाक-अधिकृत कश्मीर के लिए भी हैं। ज़ाहिर है, ये सीटें खाली रहेंगी। यह विधानसभा 5  साल के लिए होगा। पहले विधानसभा में 111 सीटें थीं, जिनमें 24 पाक-अधिकृत कश्मीर के लिए छोड़ी जाती थीं, 87 निर्वाचित होते थे और 2 मनोनीत हुआ करते थे। 

सरकार

पहले यह व्यवस्था थी कि जम्मू-कश्मीर में अधिकतम 24 मंत्री हो सकते थे, इसमें मुख्य मंत्री, कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्री  शामिल थे। पर नई व्यवस्था में विधानसभा सीटों के 10 प्रतिशत से अधिक मंत्री नहीं हो सकते। इससे साफ़ है कि राज्य में अधिकतम 10 मंत्री होंगे। 

लेफ़्टिनेंट गवर्नर

जम्मू-कश्मीर में लेफ़्टिनेंट गवर्नर होंगे। अब तक वहाँ राज्यपाल यानी गवर्नर हुआ करते थे। जम्मू-कश्मीर के ही लेफ़्टिनेंट गवर्नर लद्दाख का भी कामकाज देखेंगे। लेफ़्टिनेंट गवर्नर किसी विधेयक को स्वीकार कर सकते हैं, विचार के लिए भेज सकते हैं और इसे अपने पास लंबित भी रख सकते हैं।
यदि किसी मुद्दे पर केंद्र और राज्य के नियमों में टकराव हुआ तो केंद्र का नियम ही सर्वोपरि होगा। क़ानून व्यवस्था का विषय केंद्र के अधीन होगा। इसमें वित्तीय आपातकाल लागू करना भी शामिल है।

हाई कोर्ट

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, दोनों ही केंद्र-शासित प्रदेशों का एक ही हाई कोर्ट होगा। लेकिन दोनों के महाधिवक्ता यानी सॉलीसिटर जनरल अलग-अलग होंगे।
जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग अभी की तरह काम करता रहेगा। पर लद्दाख के अफ़सरों की नियुक्ति संघ लोक सेवा आयोग से  होगी। 

केंद्रीय क़ानून

अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा मिला हुआ था। इसके तहत रक्षा, विदेश मामले, संचार और मुद्रा को छोड़ कर तमाम मुद्दों पर राज्य अपना क़ानून बना सकता था। लेकिन बीच-बीच में केंद्रीय क़ानून भी यहाँ लाग होत रहे हैं, मसलन, जीएसटी। 
बदली हुई स्थिति में जम्मू-कश्मीर केंद्रीय क़ानूनों के तहत काम करेगा। कुछ राज्य क़ानून भी वजूद में रहेंगे। लेकिन जहाँ केंद्र और राज्य क़ानूनोें में टकराव होगा, केंद्रीय क़ानून सर्वोपरि होगा।
अनुच्छेद 35 ए के तहत यह व्यवस्था थी कि जम्मू-कश्मीर के मूल बाशिंदे ही राज्य में जायदाद खरीद सकते हैं और राज्य सरकार की नौकरी ले सकते हैं। यह अनुच्छेद ख़त्म कर दिया गया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें