loader
फोटो साभार: न्यूज़ विंग/वीडियो ग्रैब

घरेलू सहायिका से हैवानियत: बीजेपी की निलंबित नेता गिरफ्तार

अपनी घरेलू सहायिका से बेहद अमानवीय व्यवहार करने वाली सीमा पात्रा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सीमा पात्रा के द्वारा आदिवासी समुदाय की घरेलू सहायिका के साथ हैवानियत किए जाने का मामला सामने आते ही बीजेपी ने उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया था। बीजेपी नेता के द्वारा हैवानियत किए जाने का एक वीडियो भी सामने आया था। 

सीमा पात्रा रिटायर्ड आईएएस अफसर की पत्नी हैं जबकि पीड़िता का नाम सुनीता खाखा है। 

बीजेपी नेता पर आरोप है कि उन्होंने आदिवासी महिला को 6 साल तक कैद रखा। जीभ से फर्श साफ़ करने और पेशाब चाटने को मजबूर किया, रॉड से दांत तोड़ दिए और गर्म तवे से उसके शरीर को जला दिया। 

अमानवीयता की शिकार हुई आदिवासी महिला को रांची पुलिस ने छुड़ाया था। 29 वर्षीय यह महिला अस्पताल में भर्ती है। महिला ने आरोप लगाया है कि सीमा पात्रा उन्हें गर्म तवे से जलाती और नियमित रूप से उनकी पिटाई करती थी।

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि, पीड़िता ने यह भी कहा है कि पात्रा का बेटा उन्हें अपनी माँ से बचाने की कोशिश करते थे और वह उनकी वजह से जिंदा हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि पात्रा ने उसे एक कमरे में बंद कर दिया और उसे खाना और पानी नहीं दिया। एक रिपोर्ट के अनुसार सुनीता ने कहा कि उन्हें 'सजा' के रूप में प्रताड़ित किया गया था, लेकिन उन्हें नहीं पता था कि उनकी गलतियां क्या थीं।

स्थानीय मीडिया 'न्यूज़ विंग' द्वारा चलाए गए पीड़िता महिला के बयान को सोशल मीडिया पर साझा किया गया है। सोशल मीडिया यूज़रों ने उस घटना की अमानवीयता व हैवानियत कहकर निंदा की है। 

'न्यूज़ विंग' की रिपोर्ट के अनुसार घर में काम करने वाली सुनीता खाखा को प्रताड़ित करने के मामले में बीजेपी ने कार्रवाई करते हुए सीमा पात्रा को पार्टी से निलंबित कर दिया था। प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है।

झारखंड से और ख़बरें

कैसे घरेलू सहायिका के रूप में रखा

महेश्वर पात्रा और सीमा पात्रा को एक बेटा आयुष्मान पात्रा और एक बेटी वत्सला पात्रा हैं। न्यूज़ विंग की रिपोर्ट के अनुसार करीब 10 साल पहले वत्सला की एनटीपीसी में नौकरी लगी तो वो दिल्ली चली गयीं। किसी ने गुमला की रहने वाली सुनीता खाखा को दिल्ली में उनके यहाँ रखवा दिया। चार साल काम करने के बाद आज से करीब छह साल पहले वत्सला वापस रांची आ गईं और उसके साथ सुनीता भी। आरोप है कि वत्सला की मां यानी सीमा पात्रा के हाथों पिछले छह साल से सुनीता को प्रताड़ित किया जा रहा था। 

कैसे छुड़ाया गया सुनीता को

सुनीता पर हो रही उत्पीड़न की जानकारी कार्मिक विभाग के अफसर विवेक बास्की को मिली। उन्होंने डीसी राहुल कुमार सिन्हा के पास शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मैजिस्ट्रेट की मौजूदगी में सुनीता को मुक्त कराया। बता दें कि विवेक बास्की की शिकायत पर ही मामला दर्ज किया गया है। हालांकि, इस मामले में अभी तक गिरफ्तारी नहीं हुई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें