loader

हेमंत सोरेन 5 दिन की हिरासत में

रांची की एक विशेष पीएमएलए अदालत ने हेमंत सोरेन की हिरासत पाँच दिन के लिए बढ़ा दी है। अदालत ने गुरुवार को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। कोर्ट का शुक्रवार का यह फ़ैसला सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनकी याचिका खारिज करने के बाद आया। 

सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ झारखंड उच्च न्यायालय जाने को कहा है। शीर्ष अदालत ने यह कहते हुए सोरेन की याचिका खारिज कर दी कि वह इसमें हस्तक्षेप नहीं कर रही है। मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा बुधवार देर रात सोरेन को गिरफ्तार किया गया था।

ताज़ा ख़बरें

एजेंसी ने पूर्व सीएम को गुरुवार सुबह अदालत में पेश किया था, लेकिन अंतिम आदेश पारित करने में देरी हुई। कोर्ट के फ़ैसले में देरी की वजह यह बतायी गई कि सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड मुक्ति मोर्चा की एक याचिका पर संज्ञान लिया है। इस मामले की सुनवाई रांची की विशेष अदालत कर रही है। एजेंसी का दावा है कि वह सीधे तौर पर 600 करोड़ रुपये के भूमि घोटाले में शामिल थे। विशेष अदालत में पेश किए जाने से कुछ घंटे पहले सोरेन ने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देने के लिए उच्चतम न्यायालय का रुख किया था। अपनी याचिका में उन्होंने कहा है कि ईडी ने अपनी शक्ति का दुरुपयोग किया है और लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई राज्य सरकार को अस्थिर करने के लिए दुर्भावनापूर्ण तरीके से काम किया है।

इससे पहले बुधवार को अपनी गिरफ्तारी की पूरी आशंका को देखते हुए सोरेन ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे के तुरंत बाद चंपई सोरेन ने कहा कि उन्होंने 47 विधायकों के समर्थन के साथ झारखंड में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया है। बाद में संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा, 'हमने 43 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंप दिया है, जिन्होंने हमें बुलाने का आश्वासन दिया है।' 

विपक्षी इंडिया इंडिया के विधायकों को लिखे पत्र में हेमंत सोरेन ने बुधवार को कहा था, 'अगर मुझे विधायक दल के नेता के पद से इस्तीफा देने के लिए कहा जाता है, तो नया नेता मेरे द्वारा चुना जाएगा।' अपनी गिरफ्तारी से पहले लिखे गए पत्र में उन्होंने कहा था, 'मैं आज पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने जा रहा हूं। अगर मैं गिरफ्तार हो गया, तो चंपई सोरेन विधायक दल के नेता बन जाएंगे।'
झामुमो, कांग्रेस और राजद के सत्तारूढ़ गठबंधन के पास क्रमशः 29, 17 और एक विधायक हैं। विपक्ष में बीजेपी के पास 26 और आजसू के पास तीन सीटें हैं। सीपीआई (एम-एल) और एनसीपी (एपी) के पास एक-एक विधायक हैं जबकि दो निर्दलीय विधायक हैं।

हेमंत सोरेन ने बुधवार को राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। बाद में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। 

झारखंड से और ख़बरें

अपनी गिरफ्तारी से पहले एक वीडियो संदेश में सोरेन ने कहा था, 'ईडी आज मुझे गिरफ्तार करने आई है। पूरे दिन मुझसे पूछताछ करने के बाद उन्होंने योजनाबद्ध तरीके से मुझे एक ऐसे मुद्दे पर गिरफ्तार करने का फैसला किया है जो मुझसे जुड़ा नहीं है। उन्हें कोई सबूत नहीं मिला, उन्होंने दिल्ली में छापेमारी करके मेरी छवि खराब करने की भी कोशिश की।' प्रवर्तन निदेशालय ने सोरेन से सात घंटे तक पूछताछ की। बाद में दिन में उनका मेडिकल चेकअप भी हुआ।

ख़ास ख़बरें

सोरेन ने अपनी गिरफ़्तारी को अवैध भी बताया है। सोरेन ने पहले ही जांच एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम के तहत एक मामला दर्ज किया है। उन्होंने शिकायत की, 'ईडी बेशर्मी से केंद्र सरकार के (आदेशों) के तहत काम कर रही है और याचिकाकर्ता के नेतृत्व वाली लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार को अस्थिर करने के लिए याचिकाकर्ता के पीछे पड़ी है।'

एजेंसी का मानना है कि हेमंत सोरेन कथित तौर पर भूमि के अधिग्रहण और कब्जे में सीधे तौर पर शामिल थे। यह भी आरोप है कि अपराध की आय के उपयोग में भी वह शामिल थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें