loader

कर्नाटक: बगावत की धमकी के बाद अब शेट्टार को टिकट देगी बीजेपी?

कर्नाटक के जिस पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार को टिकट देने से मना कर दिया गया था अब उनको आख़िर टिकट देने की बात क्यों कही जा रही है? आख़िर एक दिन में ही ऐसा क्या बदल गया?

दरअसल, जगदीश शेट्टार ने मंगलवार को कहा था कि पार्टी द्वारा उन्हें दूसरों को मौक़ा देने के लिए कहने और उन्हें टिकट नहीं दिए जाने का संकेत मिलने के बाद वह नाराज हैं। हालाँकि, छह बार के विधायक शेट्टार ने पार्टी से उस फ़ैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा था और यह भी कहा था कि वह किसी भी कीमत पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा था, 'मैं बहुत निराश हूं। मैंने पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार शुरू कर दिया है और मैं इसे और तेज करूंगा। चुनाव से दूर रहने का कोई सवाल ही नहीं है।' उन्होंने चेतावनी दी थी कि यदि उन्हें चुनाव नहीं लड़ने दिया जाता है तो यह पार्टी के लिए अच्छा नहीं होगा। उन्होंने यह भी कहा था कि यदि उन्हें टिकट नहीं दिया जाता है तो वह निर्दलीय लड़ेंगे।

ताज़ा ख़बरें

लेकिन अब पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने निर्दलीय चुनाव लड़ने की धमकी देने के एक दिन बाद उन्हें शांत कराने की कोशिश की है। येदियुरप्पा ने साफ़ तौर पर कहा कि उन्हें टिकट मिलने की पूरी संभावना है। येदियुरप्पा ने आज समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, '99 फीसदी जगदीश शेट्टार को चुनाव का टिकट दिया जाएगा।'

हुबली से विधायक शेट्टार पूर्व में छह चुनाव जीत चुके हैं। उन्होंने 2018 में पिछले विधानसभा चुनाव में अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी महेश नलवाड़ को हराकर 21,000 से अधिक वोटों से जीत हासिल की थी। लेकिन बीजेपी की 189 सीटों के लिए मंगलवार रात घोषित उम्मीदवारों की पहली सूची में शेट्टार के निर्वाचन क्षेत्र का उल्लेख नहीं है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कल कहा था कि दूसरी सूची की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

बता दें कि शेट्टार ने अपने राजनीतिक जीवन में कोई दाग नहीं होने का हवाला देते हुए कहा था कि उन्होंने पार्टी नेतृत्व से कहा है कि इस बार भी उन्हें चुनाव लड़ने दिया जाए। उन्होंने कल कहा था, 'मैं केवल एक सवाल पूछता हूं - मैं छह बार जीता, मेरे करियर में कोई दाग नहीं है और मुझ पर कोई आरोप नहीं है। इसलिए मुझे बाहर क्यों किया जा रहा है? मैं पार्टी से कहना चाहता हूं कि मुझे चुनाव लड़ने दिया जाए, अन्यथा यह पार्टी के लिए अच्छा नहीं होगा।' 
जो पहली सूची जारी की गई है उसमें 52 नये चेहरे हैं। मौजूदा कई विधायकों के टिकट कटने के बाद पार्टी में घमासान मचा है। कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी ने बुधवार को भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा की।
बीजेपी ने उन्हें विधानसभा चुनाव में टिकट देने से इनकार कर दिया है। उसके बाद उन्होंने पार्टी छोड़ने का फैसला किया है। यह खबर पीटीआई ने दी है। 
कर्नाटक से और ख़बरें

कर्नाटक बीजेपी में प्रत्याशियों की पहली सूची सामने आने के बाद पार्टी के तमाम नेताओं, विधायकों और कार्यकर्ताओं का जबरदस्त असंतोष सामने आया है। राज्य में जगह-जगह टिकट से वंचित नेता, विधायक और उनके समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं।

बेलगावी उत्तर से मौजूदा बीजेपी विधायक अनिल बेनाके के समर्थकों ने भी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में टिकट से वंचित किए जाने के बाद मंगलवार शाम विरोध प्रदर्शन किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें