loader
विजय नगर में मंगलवार को हनुमान चालीसा पढ़ते सीएम बसवराज बोम्मई।

कर्नाटकः बजरंग बली की आड़ में चुनाव चालीसा, आयोग ने बैन लगाया

बीजेपी और संघ से जुड़े संगठन बजरंग दल ने आज मंगलवार को कर्नाटक के मंदिरों में हनुमान चालीसा पढ़ने का आह्वान किया था। दोनों संगठनों ने अपने कार्यक्रम की घोषणा कल सोमवार को ही कर दी थी लेकिन चुनाव आयोग आज दोपहर को नींद से जागा। कर्नाटक के तमाम मंदिरों में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, केंद्रीय मंत्री शोभा समेत तमाम सांसद, विधायक, मंत्री और नेता आज सुबह से हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे। 

इसके बाद चुनाव आयोग ने राज्य में धारा 144 लगाते हुए हनुमान चालीसा का पाठ रोकने का आदेश दिया। चुनाव आयोग की कुछ टीमें मंदिरों में हनुमान चालीसा बंद कराने भी पहुंचीं। लेकिन बजरंग दल ने चुनौती देते हुए कहा कि उन्हें हनुमान चालीसा पढ़ने से कोई रोक नहीं सकता। कर्नाटक में कल बुधवार को मतदान है। बीजेपी और बजरंग दल ने पूरे इवेंट को चुनाव चालीसा में बदल दिया, इसीलिए आयोग को रोक लगाना पड़ी।
कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी करते समय बजरंग दल और पीएफआई जैसे कट्टरपंथी संगठनों पर कड़ी कार्रवाई की बात कही थी। बीजेपी ने इस रूप में पेश किया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो बजरंग दल बैन कर दिया जाएगा, जय बजरंग बली बोलने वालों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। जिस दिन कांग्रेस का घोषणापत्र आया, उस दिन पीएम मोदी ने अपनी रैली में इसे मुद्दा बना दिया। फिर तो बीजेपी की हर रैली में जय बजरंग बली बोला जाने लगा। पीएम मोदी ने यह तक अपील कर डाली कि लोग जय बजरंग बली बोलकर ईवीएम का बटन दबाएं।
मुख्यमंत्री बोम्मई ने आज हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद मीडिया से कहा - जो हनुमान राम के लिए हैं, बजरंग दल बजरंग बली के लिए हैं। कर्नाटक के लोगों ने पहले ही बीजेपी को वोट देने का फैसला कर लिया है। हम भगवान हनुमान और राम में विश्वास करते हैं, वे हमारी शक्ति के स्रोत हैं। केंद्रीय मंत्री शोभा शोभा करंदलाजे ने एक अन्य मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ किया।

केंद्रीय मंत्री और धारवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा सांसद, प्रल्हाद जोशी ने विश्व हिंदू परिषद (VHP) के सदस्यों के साथ मंगलवार को हुबली के नागाशेट्टी कोप्पा इलाके में एक हनुमान मंदिर में 'हनुमान चालीसा' का पाठ किया। मालविका अविनाश सहित कई भाजपा नेताओं को मंगलवार को 'हनुमान चालीसा' का पाठ करते देखा गया।

कर्नाटक से और खबरें

कांग्रेसी भी मंदिरों में

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व सीएम सिद्धारमैया एकजुटता दिखाते हुए मंगलवार को मैसूरु में चामुंडेश्वरी मंदिर पहुंचे और बुधवार को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले प्रार्थना की। केपीसीसी प्रमुख ने आज मंगलवार को पहले बेंगलुरू के केआर बाजार क्षेत्र में अंजनेय स्वामी मंदिर में पूजा अर्चना की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें