loader

कर्नाटक चुनाव के लिए एग्ज़िट पोल की भविष्यवाणी कितनी सटीक हुई?

कर्नाटक में 10 मई को मतदान के बाद अधिकतर एग्ज़िट पोल त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी कर रहे थे। एग्ज़िट पोल में जेडीएस को 'किंगमेकर' बनने के कयास लगाए जा रहे थे। कुछ एग्ज़िट पोल तो बीजेपी को बहुमत मिलने की संभावना भी जता रहे थे। लेकिन क्या ऐसा हुआ? तीन बजे तक के रुझानों में जो स्थिति दिख रही है उसमें कहीं भी ये एग्ज़िट पोल सच के क़रीब दिखाई पड़ते हैं? रुझानों में कांग्रेस क़रीब 138, बीजेपी 62 और जेडीएस 20 और अन्य 4 के आँकड़े को छूते दिख रहे हैं।

इन एग्ज़िट पोल के बीच एक सर्वे काफ़ी हद तक इन चुनाव परिणाम के क़रीब दिखता है, लेकिन वह भी कितना सटीक कहा जा सकता है जब पार्टियों के मिलने वाली संभावित सीटों का अंतराल ही 18 रखा गया हो? कर्नाटक के लिए जो सबसे सटीक एग्ज़िट पोल साबित हुआ उसकी चर्चा बाद में, पहले यह देख लें कि बाक़ी सर्वे एजेंसियाँ क्या भविष्यवाणी कर रही थीं।

ताज़ा ख़बरें
एशियानेट- जन की बात के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 94-117 सीटें मिलती बताई गई थीं जबकि कांग्रेस को 91-106, जेडीएस को 14-24 और अन्य को 0-2 सीटें मिलने के आसार बताए गए थे। दलों को मिलने वाली सीटों के बीच अंतराल इतना ज़्यादा था कि यदि ये नतीजे इस रेंज में आ भी जाते तो क्या सटीक कहा जा सकता है?
karnataka election counting result vs exit polls - Satya Hindi
रिपब्लिक टीवी- पी एमएआरक्यू के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 85-100, कांग्रेस+ को 94-108, जेडीएस को 24-32 और अन्य को 2-6 सीटें मिलती दिखाई गई हैं। 
karnataka election counting result vs exit polls - Satya Hindi
एबीपी-सीवोटर के एग्ज़िट पोल में कहा गया कि बीजेपी को 83-95, कांग्रेस को 100-112, जेडीएस को 21-29 और अन्य को 2-6 सीटें मिल सकती हैं। इसमें सबसे ज़्यादा वोट शेयर 41 फ़ीसदी कांग्रेस को मिलने के आसार बताए गए। बीजेपी को 38%, जेडीएस को 15% और अन्य को 6% वोट मिलने की संभावना बताई गई।
karnataka election counting result vs exit polls - Satya Hindi
टीवी9 भारतवर्ष- पोलस्ट्रैट के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 88-98, कांग्रेस+ को 99-109, जेडीएस को 21-26 और अन्य 0-4 सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं। 
karnataka election counting result vs exit polls - Satya Hindi
इसके अलावा ज़ी न्यूज़-मैट्राइज़ के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 79-94, कांग्रेस+ को 103-118, जेडीएस को 25-33 और अन्य को 2-5 सीटें मिलती बताई गईं। 
karnataka election counting result vs exit polls - Satya Hindi
टाइम्स नाउ- ईटीजी के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 85 सीटें मिलने की संभावना है तो कांग्रेस को 113, जेडीएस को 23 और अन्य को 3 सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं।
karnataka election counting result vs exit polls - Satya Hindi
इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी को 80-90, कांग्रेस को 110-120, जेडीएस को 20-40 और अन्य को 1-3 सीटें मिल सकती हैं। 
कर्नाटक से और ख़बरें
न्यूज़-24 टुडेज़ चाणक्य के एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी को 92 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 120, जेडीएस को 12 और अन्य को ज़ीरो सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं। 
karnataka election counting result vs exit polls - Satya Hindi

ये वो सर्वे हैं जो वास्तविक रुझानों के आसपास भी नहीं हैं। इन सर्वे में कांग्रेस को अधिकतम 120 सीटें मिलने के आसार बताए गए जबकि बीजेपी को भी 80-100 सीटें मिलने की संभावना बताई गई थी। 

इनमें से एक एग्ज़िट पोल वास्तविक रुझानों के क़रीब दिखा। इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के सर्वे के अनुसार कांग्रेस को सबसे ज़्यादा 122-140 सीटें मिलती बताई गईं। इस सर्वे में बीजेपी को 62-80 सीटें, जेडीएस को 20-25 और अन्य को 0-3 सीटें मिलने की संभावना जताई गई। लेकिन पार्टियों को मिलने वाली सीटों का जो अंतराल रखा गया वह काफ़ी ज़्यादा दिखता है। कांग्रेस और बीजेपी को मिलने वाली सीटों का अंतराल 18-18 रखा गया। जबकि जेडीएस का 5 का अंतराल रखा गया। अब इसके आधार पर खुद ही तय किया जा सकता है कि यह एग्ज़िट पोल सटीक होकर भी कितना सटीक है!

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें