loader

टाइम्स नाउ एग्ज़िट पोल: कांग्रेस को 113 सीटें मिलने की संभावना

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान ख़त्म होते ही आए अधिकतर एग्ज़िट पोल में बीजेपी पिछड़ती दिख रही है। हालाँकि कुछ एग्ज़िट पोल में बीजेपी को कांग्रेस से आगे दिखाया गया है, लेकिन टाइम्स नाउ-ईटीजी के एग्ज़िट पोल में बीजेपी की हालत ख़राब बताई गई है। इस एग्ज़िट पोल में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार बताए गए हैं। बीजेपी की सीटों की संख्या पिछले चुनाव से काफ़ी कम होती हुई दिखती है।

टाइम्स नाउ- ईटीजी के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 85 सीटें मिलने की संभावना है तो कांग्रेस को 113, जेडीएस को 23 और अन्य को 3 सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं।

karnataka election times now etg exit poll - Satya Hindi

इधर, इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी को 80-90, कांग्रेस को 110-120, जेडीएस को 20-40 और अन्य को 1-3 सीटें मिल सकती हैं। 

न्यूज़-24 टुडेज़ चाणक्य के एग्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी को 92 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 120, जेडीएस को 12 और अन्य को ज़ीरो सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं। 

छह अलग-अलग एग्ज़िट पोल का औसत निकालने पर भी कांग्रेस का प्रदर्शन बीजेपी से बेहतर आ रहा है। पोल ऑफ़ एग्ज़िट पोल्स के अनुसार भी कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है।
karnataka election times now etg exit poll - Satya Hindi

बता दें कि कर्नाटक में मुक़ाबला त्रिकोणीय है। पीएम मोदी के धुआंधार प्रचार और भाषणों के आधार पर भाजपा खुद को मजबूत स्थिति में बता रही है लेकिन कांग्रेस और जेडीएस उसे कड़ी टक्कर दे रहे हैं। 

कर्नाटक से और ख़बरें

सत्तारूढ़ भाजपा अपने खिलाफ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों का सामना कर रही है। हालांकि इस दौरान उसने लिंगायत और वोक्कालिगा मतदाताओं का दिल जीतने के लिए कई घोषणाएं कीं, जिनमें उनके आरक्षण का कोटा बढ़ाना भी शामिल था। इस वजह से राज्य सरकार ने मुसलमानों का चार फीसदी कोटा रद्द भी कर दिया लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने उस पर रोक लगा दी।

बीजेपी को सबसे बड़ा झटका उस समय लगा जब पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार सहित भाजपा के कई वरिष्ठ लिंगायत नेता टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस के खेमे में शामिल हो गए हैं। इससे भाजपा के लिंगायत वोटों में विभाजन हो गया। कहा जा रहा है कि इससे कई सीटों पर असर पड़ सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें