loader

कर्नाटक: दक्षिणपंथी संगठन की दबंगई का महिला ने दिया जोरदार जवाब

दक्षिणपंथी संगठनों के कार्यकर्ताओं की मनमानी के खिलाफ कर्नाटक की एक महिला डटकर खड़ी हो गई। हुआ यूं कि मंगलवार को कर्नाटक के तुमकुरु में दक्षिणपंथी संगठन के कार्यकर्ता एक घर में घुस गए। उन्होंने वहां रहने वाले परिवार से पूछा कि वे लोग क्रिसमस का त्यौहार क्यों मना रहे थे और उस घर की महिलाओं ने हिंदू महिलाओं की तरह सिंदूर क्यों नहीं लगाया है। 

इस घटना का जो वीडियो सामने आया है उससे पता चलता है कि दक्षिणपंथी संगठन के कार्यकर्ता परिवार से पूछ रहे हैं कि परिवार के कुछ लोगों ने ईसाई धर्म क्यों अपना लिया है। 

दक्षिणपंथी संगठन के कार्यकर्ताओं को लगता था कि वे इस परिवार को धमका लेंगे लेकिन परिवार की एक महिला ने इस दबंगई का पुरजोर विरोध किया और उनसे कहा कि यह सब पूछने वाले वे लोग कौन होते हैं। 

उस महिला ने कहा कि वह अपना मंगलसूत्र भी निकाल कर किनारे रख सकती है। 

ताज़ा ख़बरें

महिला ने कहा कि वे किसकी पूजा करें यह उनका अधिकार है। उसने दक्षिणपंथी संगठन के लोगों के द्वारा धर्म परिवर्तन किए जाने के आरोपों को खारिज कर दिया।

एक दूसरी महिला ने इन लोगों से कहा कि वे लोग यहां से चले जाएं। विवाद बढ़ने पर घटना की सूचना पुलिस को दी गई। अभी तक मामले में कोई शिकायत दर्ज नहीं हुई है। 

पुलिस का कहना है कि इस परिवार के कुछ लोग कई सालों से क्रिसमस का त्यौहार मनाते आ रहे हैं। कर्नाटक के भीतर बीते कुछ दिनों में दक्षिणपंथी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने काफी उत्पात किया है। उन्होंने ईसाई समुदाय की किताबों में आग लगाने से लेकर पादरी पर हमला करने तक की कोशिश की है। 

कर्नाटक से और खबरें

कर्नाटक की बीजेपी सरकार हाल ही में विधानसभा में धर्म परिवर्तन से जुड़ा एक विधेयक लेकर आई है। इसका विधानसभा में काफी विरोध भी हुआ था। 

सवाल यहां यही है कि एक धर्मनिरपेक्ष मुल्क में किसी संगठन को यह हक किसने दिया है कि वह किसी से यह पूछे कि वह शख्स कोई त्यौहार क्यों मना रहा है। दक्षिणपंथी संगठन बजरंग दल ने भी बीते कुछ दिनों में कर्नाटक से लेकर मध्य प्रदेश तक क्रिसमस का त्यौहार मनाए जाने का पुरजोर विरोध किया है। 

बहरहाल, इस महिला ने इन लोगों को यह समझा दिया है कि वे किसी पर दबंगई ना करें वरना उन्हें इसी तरह जवाब दिया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें