loader

कर्नाटक: विधानसभा में सावरकर की तस्वीर को लेकर हंगामा

कर्नाटक की विधानसभा में विनायक दामोदर सावरकर की तस्वीर लगाए जाने का कांग्रेस पार्टी ने जोरदार विरोध किया है। पूर्व मुख्यमंत्री और नेता विपक्ष सिद्धारमैया और अन्य कांग्रेस नेताओं ने विधानसभा के बाहर प्रदर्शन किया है। सोमवार से ही कर्नाटक के बेलगावी में विधानसभा का 10 दिन का शीत सत्र शुरू हुआ है। 

सिद्धारमैया ने कहा है कि वह विधानसभा में किसी की तस्वीर लगाए जाने के खिलाफ नहीं हैं लेकिन सरकार कानून और व्यवस्था सहित अहम मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए ऐसा कर रही है। उन्होंने मांग की है कि विधानसभा में सभी राष्ट्रीय नेताओं और समाज सुधारकों की तस्वीर लगाई जानी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि स्पीकर का विधानसभा में सावरकर की तस्वीर लगाए जाने का फैसला एकतरफा है और यह बीजेपी के एजेंडे का हिस्सा है। 

ताज़ा ख़बरें

सिद्धारमैया ने स्पीकर को लिखी चिट्ठी में कहा है कि भगवान वाल्मीकि, बसावन्ना, कनक दास, बीआर आंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल और कई अन्य लोगों के चित्र भी विधानसभा में लगाए जाएं। यह तस्वीर विधानसभा में स्पीकर की कुर्सी के पीछे लगाई गई है। 

राहुल की टिप्पणी पर हुआ था हंगामा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के द्वारा महाराष्ट्र में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सावरकर को लेकर की गई टिप्पणी पर खासा हंगामा हुआ था। राहुल गांधी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सावरकर के द्वारा जेल में रहते हुए अंग्रेजों को लिखी गई चिट्ठी को पढ़ा था। इसके बाद उनके खिलाफ महाराष्ट्र में एफआईआर दर्ज की गई थी। महा विकास आघाडी में कांग्रेस के सहयोगी दल शिवसेना के उद्धव गुट ने चेताया था कि इस तरह के बयानों से महा विकास आघाडी में दरार पड़ सकती है। 

Savarkar portrait unveiled in Karnataka assembly - Satya Hindi

सावरकर को लेकर विवाद

विनायक दामोदर सावरकर हिंदुत्ववादियों के आइकॉन हैं तो कांग्रेस सहित कई आलोचक सावरकर को माफीवीर कहते हैं। इसे लेकर आए दिन विवाद होता है। 

कांग्रेस लगातार सावरकर पर हमला बोलते रही है उन्हें माफ़ीवीर बताती रही है। कांग्रेस ने एक बुकलेट ‘वीर सावरकर, कितने वीर’ जारी की थी और इसे लेकर ख़ासा विवाद हुआ था।

गांधी के कहने पर दायर की थी याचिका

सावरकर के द्वारा अंग्रेजों से माफी मांगे जाने को लेकर उठे तमाम सवालों के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते साल अक्टूबर में कहा था कि सावरकर ने अंग्रेजों से माफ़ी महात्मा गांधी के कहने पर मांगी थी। उन्होंने कहा था कि राष्ट्र निर्माण में सावरकर के योगदान को अनदेखा करने की कोशिश को कभी भी माफ नहीं किया जा सकता। राजनाथ ने कहा था कि सावरकर भारतीय इतिहास के महानायक थे, हैं और रहेंगे। 

कर्नाटक से और खबरें

नजदीक हैं विधानसभा चुनाव

कर्नाटक में कुछ महीने के बाद विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं और वहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई है। कुछ सीटों पर जनता दल सेकुलर की भी मजबूत मौजूदगी है। कर्नाटक और महाराष्ट्र इन दिनों बेलगावी सीमा विवाद के मुद्दे पर आमने-सामने हैं। बेलगावी कर्नाटक में है लेकिन महाराष्ट्र इस पर अपना हक जताता है। कर्नाटक ने विधानसभा का यह सत्र बेलगावी में ही आयोजित किया है। महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद के मुद्दे को लेकर भी विधानसभा के सत्र में अच्छा-खासा हंगामा होने का आसार हैं। 

सावरकर का भी संबंध बेलगावी से रहा है। सावरकर को बेलगावी की केंद्रीय जेल में साल 1950 में 4 महीने तक हिरासत में रखा गया था। तब सावरकर को बेलगावी में पहुंचते ही गिरफ्तार कर लिया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें