loader

'गोडसे की तारीफ़ वाली पोस्ट' के लिए एनआईटी की प्रोफेसर पर केस

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कालीकट की एक प्रोफेसर पर कथित तौर पर नाथूराम गोडसे की प्रशंसा करने के लिए मुक़दमा दर्ज किया गया है। प्रोफेसर ने कथित तौर पर एक फ़ेसबुक पोस्ट लिखी थी जिसमें उन्होंने कथित तौर पर महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे का महिमामंडन किया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर प्रोफेसर डॉ. ए शैजा ने फेसबुक पर पोस्ट लिखी थी, 'भारत को बचाने के लिए गोडसे पर गर्व है।' उन्होंने एक वकील की फेसबुक पोस्ट पर टिप्पणी की थी। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार वकील ने पोस्ट लिखी थी, 'हिंदू महासभा कार्यकर्ता नाथूराम गोडसे, भारत में कई लोगों के नायक।' बाद में जब गोडसे को लेकर प्रोफेसर की टिप्पणी पर विवाद होने लगा तो शैजा ने टिप्पणी हटा दी। लेकिन उनकी पोस्ट के स्क्रीनशॉट बड़े पैमाने पर वायरल हुए।

केरल से और खबरें

यह मामला उस एनआईटी-कालीकट में हुआ है जहाँ हाल ही में बड़े पैमाने पर विवाद हुआ था। तब एक विज्ञान और आध्यात्मिकता क्लब के बैनर तले छात्रों के एक समूह ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन संस्थान के गेट पर भारत का भगवा रंग का नक्शा बनाया था। छात्रों के एक वर्ग ने इसका विरोध किया था। वैशाख प्रेमकुमार नाम के एक दलित छात्र ने भी भारत में राम राज्य नहीं होने की तख्ती उठाई थी, जिसके कारण छात्रों के बीच झड़प हुई थी।

दो दिन पहले संस्थान ने प्रेमकुमार को निलंबित कर दिया था, लेकिन बाद में इसे तब तक के लिए रोक दिया गया जब तक कि अपीलकर्ता प्राधिकारी उनकी अपील पर फैसला नहीं कर लेता। निलंबन से और अधिक अशांति फैल गई।

इसी बीच अब गोडसे को लेकर प्रोफेसर की फ़ेसबुक पोस्ट का मामला सामने आया है। सीपीआई (एम) की युवा शाखा डीवाईएफ़आई ने यह कहते हुए शनिवार को शाइजा को बर्खास्त करने की मांग की कि उन्होंने 'समाज में परेशानी पैदा करने की कोशिश की थी'।
केरल से और ख़बरें

कोझिकोड (कालीकट) के कांग्रेस सांसद एम के राघवन ने एक्स पर पोस्ट किया, 'मुझे एनआईटी में एक जिम्मेदार पद पर बैठे व्यक्ति द्वारा महात्मा गांधी के खिलाफ अनुचित टिप्पणी और गोडसे के कृत्य की प्रशंसा सुनकर शर्म आती है, एक प्रमुख संस्थान मेरे निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। संबंधित अधिकारियों द्वारा उचित अनुकरणीय कार्रवाई की जानी चाहिए।'

अंग्रेजी अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार एनआईटी-कालीकट के निदेशक को लिखे पत्र में सांसद ने कहा, 'इस तरह के बयान न केवल हमारे संस्थान की शैक्षणिक अखंडता पर खराब प्रभाव डालते हैं बल्कि उन मूल्यों को भी कमजोर करते हैं जिन्हें हम बनाए रखने का प्रयास करते हैं। यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि हमारा शैक्षणिक वातावरण समावेशी, सम्मानजनक और किसी भी प्रकार की असहिष्णुता या घृणास्पद भाषण से मुक्त रहे।'

इस बीच कुन्नमंगलम पुलिस ने तीन संगठनों की शिकायत के बाद प्रोफ़ेसर शाइजा के ख़िलाफ़ आईपीसी की धारा 153 (दंगा भड़काने के इरादे से जानबूझकर उकसाना) के तहत मामला दर्ज किया है।

ख़ास ख़बरें

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार संपर्क करने पर प्रोफेसर शाइजा ने सफाई में कहा, 'मेरी टिप्पणी गांधीजी की हत्या की सराहना करने के लिए नहीं थी। मैं ऐसा कभी नहीं करना चाहती थी। मैंने गोडसे की किताब पढ़ी थी, मैंने गांधी को क्यों मारा। गोडसे एक स्वतंत्रता सेनानी भी थे। उनकी किताब में बहुत सारी जानकारियां और खुलासे हैं, जो आम आदमी नहीं जानता। गोडसे ने अपनी किताब में हमें समझाया है। इस पृष्ठभूमि में, मैंने वकील की फेसबुक पोस्ट पर टिप्पणी की थी। जब मुझे एहसास हुआ कि लोगों ने मेरी टिप्पणी को तोड़-मरोड़ कर पेश करना शुरू कर दिया है तो मैंने उसे हटा दिया।'

प्रोफ़ेसर शाइजा ने कहा है कि उनके खिलाफ हंगामा परिसर में हाल ही में छात्रों के हंगामे से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि संस्थान से किसी ने भी अब तक उनसे स्पष्टीकरण नहीं मांगा है। उन्होंने कहा, 'मैं किसी राजनीतिक दल का समर्थक नहीं हूं। मैं एक शिक्षाविद हूँ।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें