loader

सोशल मीडिया पर प्रचार को लेकर चुनाव आयोग सख़्त, दिशा निर्देश जारी

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 की तारीख़ों की घोषणा कर दी है। 11 अप्रैल से लेकर 19 मई तक सात चरणों में वोट डाले जाएंगे। पिछले कुछ सालों में राजनीतिक दलों, नेताओं ने सोशल मीडिया पर सक्रियता बढ़ाई है और अपने हर दिन के कार्यक्रम फ़ेसबुक, ट्विटर, यू ट्यूब और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट किया है। इससे वे आसानी से लाखों लोगों से जुड़े रहते हैं। लेकिन सोशल मीडिया में कई बार फ़ेक न्यूज़ चला कर लोगों को गुमराह करने की भी कोशिश की जाती है। 

ताज़ा ख़बरें
चुनाव आयोग ने इस बार राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को सोशल मीडिया पर प्रचार करने से संबंधित कड़े निर्देश जारी किए हैं। चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें इन निर्देशों का पालन करना होगा। आयोग की ओर से निम्न निर्देश जारी किए गए हैं। 
  • सभी उम्मीदवारों को नामांकन दाख़िल करते समय अपने फ़ेसबुक और ट्विटर अकाउंट की जानकारी चुनाव आयोग को देनी होगी। 
  • फ़ेसबुक और ट्विटर पर कोई भी राजनीतिक विज्ञापन देने से पहले उसे प्रमाणित कराना होगा। 
  • गूगल, फ़ेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब पर बिना प्रमाणित किए हुए विज्ञापन नहीं दिए जा सकेंगे।
  • उम्मीदवारों को अपने चुनावी ख़र्च में सोशल मीडिया पर किया गया सारा ख़र्च भी जोड़कर चुनाव आयोग को बताना होगा। 
  • कोई भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार चुनाव प्रचार के लिए सेना के जवानों की फ़ोटो का इस्तेमाल सोशल मीडिया पर नहीं करेगा। 
  • सोशल मीडिया पर प्रचार के लिए बनाए गए नियमों का अगर उल्लंघन होता है तो इसकी शिकायतें सुनने के लिए आयोग ने अधिकारी की तैनाती की है। 
  • फ़ेसबुक, गूगल, टि्वटर पर नफ़रत फैलाने वाले भाषण, फ़ेक न्यूज़ को पोस्ट करना सख़्त मना है। इन सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ने इस मामले में कार्रवाई करने का वादा किया है। 
  • फ़ेसबुक, गूगल और टि्वटर पर पोस्ट किए जाने वाले राजनीतिक विज्ञापनों को आईटी कंपनियों को विशेष रूप से दिखाना होगा। 

चुनाव आयोग ने वॉट्सऐप को लेकर कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हैं। पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया पर लोगों को गुमराह करने, भड़काने के कई मामले सामने आ चुके हैं। इसे देखते हुए ही चुनाव आयोग की ओर से यह निर्देश जारी किए गए हैं। आयोग की ओर से जारी किए गए इन निर्देशों को सभी राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों को मानना होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें