loader

तीसरे चरण में हुआ 63.24% मतदान, 117 सीटों पर डाले गए वोट

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 63.24% मतदान हुआ है। इस चरण में 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 117 सीटों पर वोट डाले गए। तीसरे चरण में ओडिशा में 58.18%, त्रिपुरा में 78.52%, उत्तर प्रदेश में 57.74%, पश्चिम बंगाल में 79.36%, छत्तीसगढ़ में 65.91%, दादरा और नगर हवेली में 71.43%, दमन और दीव में 65.34% मतदान हुआ। 

असम में 78.29%, बिहार में 59.97%, गोवा में 71.09%, गुजरात में 60.21%, जम्मू कश्मीर में 12.86%, कर्नाटक में 64.14%, केरल में 70.21%, महाराष्ट्र में 56.57% वोटिंग हुई। बता दें कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 69.45% और दूसरे चरण में 69.43% वोटिंग हुई थी। 

बात यूपी की करें तो मुरादाबाद में 64.11%, आँवला में 59.18%, बरेली में 61.49%, रामपुर में 60%, संभल में 61.80%, फिरोज़ाबाद में 58.80%, मैनपुरी में 57.80%, बदायूँ में 57.50%,  पीलीभीत में 64.92% मतदान हुआ। 

तीसरे चरण की 117 सीटों में 2014 के चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने 66 सीटें जीती थीं, वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 27 सीटों पर जीत हासिल की थी। बाक़ी सीटों पर अन्य दलों और निर्दलियों को जीत मिली थी।

राहुल, अमित शाह मैदान में 

इस चरण में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी समेत कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दाँव पर है। अमित शाह जहाँ गुजरात की गाँधीनगर सीट से पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं राहुल गाँधी अमेठी के साथ ही केरल की वायनाड लोकसभा सीट से भी चुनाव मैदान में हैं। अमेठी से लगातार तीन बार चुनाव जीत चुके राहुल पहली बार दो सीटों से एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें
तीसरे चरण में मतदान करने वाले प्रमुख लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, बीजेपी नेता वरुण गाँधी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लाल कृष्ण आडवाणी, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, कांग्रेस नेता शशि थरूर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शामिल हैं।

इन बड़े चेहरों पर रही नज़र

तीसरे चरण के बड़े चेहरों की बात करें तो इनमें केरल की तिरुवनंतपुरम सीट पर कांग्रेस के शशि थरूर, गुजरात की गाँधीनगर सीट पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, रामपुर से एसपी के बड़े मुसलिम चेहरे आज़म खान शामिल हैं। रामपुर से ही दो बार एसपी से सांसद रह चुकीं फ़िल्म अदाकारा जया प्रदा से आज़म का सीधा मुक़ाबला है। 

संबंधित ख़बरें
यूपी की मुरादाबाद सीट पर कांग्रेस की ओर से इमरान प्रतापगढ़ी, समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी संसदीय सीट से और महाराष्ट्र के बारामती से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार सुप्रिया सुले भी मैदान में डटे रहे। 
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने अनंतनाग सीट से दम-ख़म दिखाया तो यूपी की पीलीभीत सीट पर बीजेपी नेता वरुण गाँधी, बिहार की मधेपुरा सीट से पप्पू यादव, इसी सीट से शरद यादव, बिहार की खगड़िया सीट पर गठबंधन की ओर से वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी, कर्नाटक की गुलबर्ग लोकसभा सीट से कांग्रेस के कद्दावर नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनाव में जमकर प्रचार किया। 

आईडी की ताक़त आईईडी से ज़्यादा 

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद के रानिप में निशान सीनियर सेकेंड्री स्कूल में बने पोलिंग बूथ में वोट डाला। वोट डालने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाँधीनगर पहुँचकर अपनी माँ का आशीर्वाद लिया। वोट डालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद का शस्त्र आईईडी होता है और लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी होता है और मुझे लगता है कि वोटर आईडी की ताक़त आईईडी से भी ज़्यादा है। 

ईवीएम में फिर आई गड़बड़ी की शिकायत

बता दें कि पहले चरण में हुए मतदान के दौरान कई जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत आई थीं। इसे लेकर विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। इस चरण में भी ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आईं। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट किया कि देशभर में ईवीएम सही से काम नहीं कर रही हैं या फिर बीजेपी के लिए वोट कर रही हैं। यादव ने इसे आपराधिक लापरवाही बताते हुए नाराज़गी जताई। 

रामपुर से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आज़म ख़ान के बेटे अब्दुल्ला आज़म ने भी आरोप लगाया था कि रामपुर में 300 से ज़्यादा ईवीएम काम नहीं कर रही हैं। लेकिन चुनाव आयोग ने कहा कि 

शुरुआत में कुछ दिक़्क़त आई थी जिसे थोड़ी देर बाद ठीक कर लिया गया। रामपुर के डीएम ने अखिलेश यादव के आरोपों को खारिज कर दिया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप लगाए थे। 

चुनाव 2019 से और ख़बरें

हिंसक घटनाओं को देखें तो उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में बीजेपी कार्यकर्ताओं के एक चुनाव अधिकारी को पीट दिया। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि वह अधिकारी वोटिंग के दौरान मतदाताओं से एसपी के चुनाव निशान साइकिल पर वोट देने के लिए कह रहे थे। 

एक अन्य घटना में पश्चिम बंगाल में मतदान के दौरान मुर्शिदाबाद के रानीनगर इलाक़े में पोलिंग बूथ नंबर - 27, 28 के पास अज्ञात लोगों ने बम फेंका दिया। एक अन्य घटना में तृणमूल के तीन कार्यकर्ता घायल हो गए हैं। 

तीसरे चरण में कुल 1612 उम्मीदवारों के भाग्य का फ़ैसला होना है। एसोसिएशन ऑफ़ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानि एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक़, तीसरे चरण में मतदान वालीं सीटों के इन उम्मीदवारों में से 570 पर आपराधिक मुक़दमे दर्ज हैं। बीजेपी के 97 में से 38 और कांग्रेस के 90 में से 40 उम्मीदवारों पर आपराधिक मुक़दमे दर्ज हैं। सबसे ज़्यादा 242 मुक़दमे केरल की पथानामथिट्टा लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार सुरेंद्रन के खिलाफ़ दर्ज हैं।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ख़ास ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें