loader

पहले चरण में इन सीटों पर हो रहा मतदान

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान जारी है। पहले चरण में आज 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इन सभी सीटों पर मंगलवार शाम को चुनाव प्रचार थम गया था। पहले चरण के चुनाव में कांग्रेस, बीजेपी सहित अन्य राजनीतिक दलों ने जमकर ताक़त झोंकी। बीजेपी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कई राज्यों में धुआँधार प्रचार किया। वहीं, कांग्रेस की तरफ़ से पार्टी अध्यक्ष राहुल गाँधी, महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने मोर्चा संभाला। 

ताज़ा ख़बरें
पहले चरण में बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों की सीटों पर भी वोट डाले जाने हैं। बता दें कि 17वीं लोकसभा के गठन के लिए सात चरणों में मतदान होगा। चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त तरीके़ से संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने देश भर में व्यापक सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। 
  • पहले चरण में उत्तर प्रदेश में सहारनपुर, कैराना, मुजफ़्फ़रनगर, बिजनौर, मेरठ, बाग़पत, ग़ाज़ियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में वोट डाले जा रहे हैं। उत्तराखंड में सभी 5 सीटों टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार की सीटों, आंध्र प्रदेश में अमलापुरम, नंद्याल, अनकापल्ली, नरसपुरम, अनंतपुर, नरसरावपेट, अरकू, नेल्लोर, बापत्ला, ओंगोल, चित्तूर, राजमुंदरी, एलुरु, राजामपेट, गुंटूर, श्रीकाकुलम, हिंदुपुर, तिरुपति, कड़पा, विजयवाड़ा, काकीनाडा, विशाखापट्नम, कर्नूल, विजयनगरम, मछलीपट्टनम की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 
  • इसी तरह अरुणाचल प्रदेश में अरुणाचल पश्चिम, अरुणाचल पूर्व, असम में तेज़पुर, कलियाबोर, जोरहाट, डिब्रूगढ़, लखीमपुर, बिहार में औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई, छत्तीसगढ़ में बस्तर, जम्मू कश्मीर में बारामुला, जम्मू, महाराष्ट्र में वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम, मणिपुर में बाहरी मणिपुर, मेघालय की शिलांग, तूरा और मिज़ोरम की मिज़ोरम, नगालैंड की नगालैंड, ओडिशा की  कालाहांडी, नबरंगपुर, बेरहामपुर, कोरापुट और सिक्किम में सिक्किम सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। 
  • तेलंगाना में अदिलाबाद,  वारंगल,  नालगोंडा,  मेढक, जाहिराबाद, करीमनगर, महबूबाबाद, चेवेल्ला, निज़ामाबाद, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, नगरकुरनूल, भोंगिर, खम्मम, महबूबनगर, पेडापल्ली, त्रिपुरा में त्रिपुरा पश्चिम, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप में लक्षद्वीप, पश्चिम बंगाल में कूच बिहार और अलीपुरदुआर सीट पर भी पहले चरण में वोट डाले जा रहे हैं। 
चुनाव 2019 से और ख़बरें
चुनाव आयोग की ओर से घोषित कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण की ज़्यादातर सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। लेकिन नक्सल प्रभावित इलाक़ों और पूर्वोत्तर राज्यों में मतदान का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे या सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक हो सकता है। 

आंध्र में लोकसभा, विधानसभा चुनाव साथ 

11 अप्रैल को आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा और 175 विधानसभा सीटों के लिए एक साथ मतदान होगा। आंध्र में तेलगू देशम पार्टी के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष वाईएस जगनमोहन रेड्डी के बीच मुक़ाबला है। तेलंगाना की भी सभी 17 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में चुनाव होगा। 

संबंधित ख़बरें

पश्चिमी यूपी पर रहेगी ख़ास नज़र 

पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों सहारनपुर, कैराना, मुज़फ़्फ़रनगर, बिजनौर, मेरठ, बाग़पत, ग़ाज़ियाबाद और गौतमबुद्ध नगर के लिए मतदान हो रहा है। इस चरण में लगभग डेढ़ करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 

पश्चिमी यूपी में केंद्रीय मंत्रियों जनरल वीके सिंह (ग़ाज़ियाबाद), महेश शर्मा (गौतमबुद्ध नगर) के साथ-साथ राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख चौधरी अजित सिंह (मुज़फ़्फ़रनगर) और उनके बेटे जयंत चौधरी (बाग़पत) समेत कई दिग्गजों का सियासी भाग्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद हो जाएगा। 

मुज़फ़्फ़रनगर सीट पर सपा-बसपा-रालोद महागठबंधन प्रत्याशी के तौर पर रालोद प्रमुख अजित सिंह का मुक़ाबला बीजेपी के मौजूदा सांसद संजीव बालियान से होगा। बाग़पत में अजित सिंह के बेटे जयंत चौधरी महागठबंधन के प्रत्याशी हैं। वहाँ उनका मुक़ाबला मौजूदा बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह से है।  

'सत्य हिन्दी'
की ताक़त बनिए

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता प्रमाणपत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें