loader

कांग्रेस के ‘चौकीदार चोर है’ नारे के जवाब में बीजेपी का ‘मैं भी चौकीदार’

रफ़ाल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरने में जुटी कांग्रेस को बीजेपी ने 'मैं भी चौकीदार' अभियान की शुरुआत कर जवाब दिया है। प्रधानमंत्री ने इस अभियान का वीडियो अपने फ़ेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। 

ताज़ा ख़बरें
बता दें कि रफ़ाल विमान सौदे को लेकर कांग्रेस लगातार नरेंद्र मोदी पर हमलावर रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी इस मुद्दे को प्रमुखता से उठा चुके हैं। पिछले एक साल में राहुल कई बार इस मुद्दे को लेकर प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर चुके हैं। अपनी हर रैली में कांग्रेस अध्यक्ष ‘चौकीदार चोर है’ का नारा जनता से लगवाते रहे हैं। कांग्रेस को जवाब देने के लिए ही बीजेपी ने यह वीडियो जारी किया है। 
ट्विटर पर शेयर किए गए वीडियो की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से होती है, जिसमें वह लोगों को संबोधित करते हुए कहते हैं, ‘आप आश्वस्त रहिए, आपका यह चौकीदार पूरी तरह से चौकन्ना है।’ ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है, ‘आपका यह चौकीदार राष्ट्र की सेवा में मजबूती से खड़ा है, लेकिन मैं अकेला नहीं हूँ। हर व्यक्ति जो भ्रष्टाचार और सामाजिक बुराइयों से लड़ रहा है, वह एक चौकीदार है। जो व्यक्ति देश की तरक़्क़ी के लिए मेहनत कर रहा है, वह चौकीदार है और आज हर भारतीय कह रहा है कि वह चौकीदार है।’
सम्बंधित खबरें
वीडियो में मोदी सरकार के द्वारा चलाई गई योजनाओं जैसे स्वच्छता अभियान, उज्जवला अभियान, कालेधन को लेकर सरकार की कार्रवाई का हवाला देते हुए लोगों से अपील की गई है कि वे भी 'मैं भी चौकीदार' बनने का संकल्प लें।
बीजेपी की ओर से इस वीडियो के सामने आने के बाद यह माना जा रहा है कि दोनों दलों की चुनावी लड़ाई चौकीदार शब्द के आसपास ही लड़ी जा सकती है।

पिछली बार लपका था ‘चाय वाला’ बयान

बीजेपी की ओर से यह वीडियो जारी किए जाने के बाद 2014 के चुनाव प्रचार की भी याद आती है। क्योंकि पिछली बार भी नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के 'चाय वाला' के बयान को ख़ूब भुनाया था और इसे देश भर में एक मुद्दा बना दिया था। तब चुनावी रैलियों के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यह कर लोगों की सहानूभूति बटोरी थी कि क्या चाय बेचने वाला देश का प्रधानमंत्री नहीं बन सकता है। माना जाता है कि इस नारे का ख़ासा असर हुआ था और चुनाव में बीजेपी की जीत में इसकी अहम भूमिका रही थी। 

इसके अलावा भी बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में आक्रामक प्रचार अभियान का संकेत दिया है। बीजेपी ने ‘मैं भी चौकीदार’ लिखी टी-शर्ट, कैप और बैग जारी किए हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी का यह वीडियो सामने आने के बाद ट्विटर पर ख़ासा युद्ध छिड़ गया। कांग्रेस की ओर से जहाँ हैशटैग #ChowkidarChorHai चलाया गया तो बीजेपी की ओर से हैशटैग  #MainBhiChowkidar चलाया गया।

#MainBhiChowkidar पर ट्वीट करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने तंज कसा कि प्रधानमंत्री जी आज आपने रक्षात्मक ट्वीट किया है, क्या आप आज थोड़ा अपराधबोध महसूस कर रहे हैं। 

राहुल ने ट्वीट के साथ एक फ़ोटो भी पोस्ट की है। इस तसवीर में प्रधानमंत्री मोदी के साथ विजय माल्या, बैंक घोटाला कर विदेश भागनेवाले नीरव मोदी, मेहुल चौकसी की भी तसवीर है। साथ ही इसमें गौतम अडानी और अनिल अंबानी भी दिख रहे हैं। 

कांग्रेस प्रवक्ता संजय झा ने भी प्रधानमंत्री के वीडियो पर टिप्पणी करते हुए कहा कि आपने केवल दो लोगों की चौकीदार बनकर सेवा की है, ये दो लोग हैं अंबानी और अडाणी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें