loader

प्रियंका की अगुवाई में मध्य प्रदेश कांग्रेस ‘हार्ड हिन्दुत्व’ की राह पर!

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव के ठीक पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने ‘हार्ड हिन्दुत्व’ का कार्ड ‘खेल’ दिया है। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी की उपस्थिति में ‘संस्कारधानी’ जबलपुर में सोमवार को कांग्रेस के चुनावी शंखनाद के दौरान कांग्रेस स्पष्ट रूप से हार्ड हिन्दुत्व की ‘नाव’ पर सवार नज़र आयी!

वोटरों को रिझाने को लेकर शह और मात के खेल में मध्य प्रदेश कांग्रेस जबलपुर में ‘नये रूप’ में नज़र आयी है। पिछले दिनों कांग्रेस ने भोपाल स्थित अपने दफ्तर को भगवा रंग में रंगा था। प्रियंका गांधी के चुनावी शंखनाद दौरे का आगाज रेवा नदी के तट से हुआ है। जबलपुर पहुंचते ही प्रियंका गांधी को नर्मदा तट पर ले जाया गया। सौ से ज़्यादा पंडितों ने यहां विधि-विधान से मां नर्मदा की पूजा-अर्चना और आरती करायी गई है। 

आयोजन में कमल नाथ, पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्यसभा के सदस्य दिग्विजय सिंह और राज्यसभा के अन्य सदस्य विवेक तन्खा सहित अनेक वरिष्ठ कांग्रेस के नेता मौजूद रहे।

मध्य प्रदेश विधानसभा के साल 2018 के चुनाव में सत्ता के 15 सालों के ‘वनवास’ को समाप्त कराने में कामयाब रहने वाले प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और एमपी कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ एवं टीम पूरे उत्साह में नज़र आयी।

ताज़ा ख़बरें
अब जबलपुर में प्रियंका के दौरे और चुनावी शंखनाद के मद्देनज़र हनुमान जी के 30-30 फीट के गदा की प्रति-कृतियों से सजाया गया है। इसके अलावा ‘भगवा’ एवं धर्म-कर्म का तड़का भी है।

चुनावी सभा में प्रियंका गांधी बोलीं, 'केन्द्र की सरकार ने 9 सालों और मध्य प्रदेश की 18 सालों की सरकार ने केवल जज्बातों उभारा है। इधर-उधर की बात की है।' उन्होंने कहा कि ऐसी सरकारों और पार्टियों से अब तौबा कीजिये।

प्रियंका की ये बड़ी घोषणाएँ

  1. बहनों को 1500 रुपये प्रतिमाह देंगे
  2. गैस सिलेंडर 500 का देंगे
  3. 100 यूनिट बिजली सबके माफ
  4. 200 यूनिट बिजली हॉफ होगी
  5. पुरानी पेंशन योजना लागू करेंगे
  6. किसानों के 2 लाख तक के ऋण माफ करेंगे

दो दिन पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दल-बल के साथ जबलपुर पहुंचे थे। लाड़ली बहना योजना का आगाज़ करते हुए उन्होंने प्रदेश कांग्रेस की ‘काट’ के बाद नया दांव खेला है। शिवराज सिंह चौहान ने “लाड़ली बहनों” को हर माह 1 हजार रुपये देने का एलान किया था। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने सरकार की घोषणा के अगले ही दिन काउंटर कर एलान किया था, कांग्रेस की सरकार बनी तो ‘लाड़ली बहनाओं’ को 1500 रुपये महीने की इमदाद देगी।

शिवराज सिंह चौहान ने 10 जून को जबलपुर में एक-एक हजार रुपये की राशि बहनाओं के खाते में सीधे ट्रांसफर करते हुए नई घोषणा कर दी है, ‘एक हजार रुपयों की राशि को खरामा-खरामा सरकार तीन हजार कर देगी।’

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

पार्टी का ‘नया रूप’ मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए कितना मददगार बनेगा, यह तो आने वाला वक्त बतायेगा। कांग्रेस के नये रूप और अंदाज को लेकर बीजेपी तंज कस रही है।

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री और शिवराज सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार सुबह मीडिया से कहा, ‘कांग्रेस को चुनाव के समय ही हिन्दुत्व की याद क्यों आती है?’ उन्होंने कहा, ‘प्रियंका ऐसे लोगों के साथ मंच शेयर कर रही हैं जो महिलाओं के लिए अपशब्द बोलते हैं। ये चुनावी हिन्दू हैं।’

मिश्रा ने कहा, ‘चुनाव के समय ही गंगा मैया-नर्मदा मैया की याद क्यों आती है? प्रियंका गांधी जी ने पांच साल पहले यूपी में गंगा में डूबकी लगाई थी, तब दो सीटें भर आयी थीं। कांग्रेस चाहे जो कर ले, मध्य प्रदेश में भी ऐसा ही होगा।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें