loader
घायलों का हालचाल लेते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेशः रायसेन में आदिवासियों पर हमला, आगजनी, एक की मौत, 38 जख्मी

भोपाल। प्रदेश के रायसेन जिले के एक गांव में होली पर हुए खूनी संघर्ष में एक युवक की मौत हो गई, जबकि 38 लोग जख्म़ी हो गए। घायलों में कई की हालत बेहद गंभीर है। कुल जख्मी लोगों में से 32 को भोपाल के हमीदिया अस्पताल में भर्ती किया गया है।जानकारी के अनुसार सिलवानी थाना क्षेत्र के प्रतापगढ़ जैथारी के पास खमरिया पौड़ी गांव में आदिवासी समाज के दो युवक जब गांव की गली से गुजर रहे थे तो आरोप है कि समुदाय विशेष वाली गली के युवकों ने उन्हें लौटने को कहा। युवकों ने विरोध किया तो बात बढ़ गई। रोकने वालों ने आदिवासी युवक को तमाचे जड़ दिए। इसके बाद आदिवासी लड़कों ने अपने 5-6 दोस्तों को बुला लिया। फिर दोनों पक्षों में मारपीट हुई। बड़े-बुजुर्गों ने हस्तक्षेप कर मामला संभालते हुए राजीनामा करवा दिया। 
ताजा ख़बरें
घटना की भनक के बाद भीड़ जमा हो गई। आदिवासी समाज के लोगों ने आरोपी और उसके 3 बेटों की दुकान और 5 बाइकों को आग लगा दी। इस दरमियान झगड़ा पुनः उत्पात में बदल गया। दोनों ओर से डंडे-लाठी, चाकू-छुरी और तलवारें चलीं। दुकान और वाहन में आग लगाये जाने से कुपित परिवार एवं उनके साथियों ने जमकर गोलियां चलाईं। बारह बोर बंदूकों की गोलीबारी में आदिवासी समुदाय के 38 लोग छर्रे लगने से जख्मी हो गए।इसके बाद भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा। पुलिस ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया। घटना में बुरी तरह घायल राजू नामक युवक की इस दौरान मौत हो गई।आईजी  रेंज दीपिका सूरी और रायसेन कलेक्टर अरविंद दुबे एवं एसपी मौके पर पहुंचे। कई थानों का पुलिस बल बुलवाया गया। पूरे क्षेत्र को छावनी में बदलकर आरोपियों की धरपकड़ शुरू की गई।
आईजी दीपिका सूरी ने मीडिया को बताया कि, उत्पात मचाने और गोलीबारी करने वाले ज्यादातर आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। घटना को अंजाम देने वाले कुछ फरार आरोपियों की पुलिस तलाश कर रही है। उत्पात करने वाले किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जायेगा। सूत्रों ने बताया है कि पुलिस ने 16 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इनमें 13 की गिरफ्तारी कर ली गई है, जबकि 3 की तलाश चल रही है।

रंगदारी है घटना की वजह

बताया गया है गली से निकलने वाले पर रौब गांठना और उसके सामने रंगदारी करना नई बात नहीं है। पहले भी यहां रहने वाले समुदाय विशेष के लोग निकलने वाले अन्य समुदाय के लोगों से मारपीट, गाली-गलौज करते रहे हैं। अनेक बार शिकायतें भी हुईं, लेकिन पुलिस और प्रशासन ने गंभीरता नहीं दिखाई। फलस्वरूप होली की रात को बड़ा घटनाक्रम हो गया।हालांकि एक अपुष्ट सूचना यह भी है कि आदिवासी समुदाय के युवक दूसरे समुदाय की युवतियों का वीडियो बनाने का प्रयास कर रहे थे, इसी बात को लेकर विवाद हुआ था। वीडियो बनाने को लेकर विवाद वाली सूचना को पुलिस ने न तो गलत बताया है, और ना ही इसके सही होने की पुष्टि की है।इधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार दोपहर बाद भोपाल के हमीदिया अस्पताल पहुंचे। अस्पताल में भर्ती जख्मी लोगों और उनके परिजनों से सीएम ने बातचीत की। सीएम ने मृतक राजू के परिजनों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता, और गंभीर रूप से जख्मी लोगों को 2-2 लाख रुपये की मदद का एलान किया है। अन्य घायलों के लिए 50 हजार रुपये की सहायता की घोषणा की गई।

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

घटना वाले गांव में तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। आसपास के संवेदनशील क्षेत्रों में भी पुलिस का पहरा बढ़ाया गया है। प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए पूरे क्षेत्र और आसपास के कुछ गांवों में इंटरनेट सेवा बंद करवा दी है। गांव के बाहर के लोगों के आने-जाने पर पाबंदी भी पुलिस ने लगाई हुई है।शुक्रवार रात घटना को बेवजह तूल देने वाले अपराधी प्रवृत्ति के लोगों के अतिक्रमणों को प्रशासन ने शनिवार को तोड़ दिया। काफी संख्या में गांव के अतिक्रमण पर बुल्डोजर चलाया गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें