loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

एमपी विधानसभा चुनावः भाजपा ने 39 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की 

भाजपा ने सोमवार को आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने इस सूची में 39 नामों को अपनी मंजूरी दी है। इस सूची की खास बात यह है कि इसमें तीन केंद्रीय मंत्रियों को टिकट दिया गया है। 
इसका मतलब यह हुआ कि भाजपा इन तीन केंद्रीय मंत्रियों को अब विधानसभा चुनाव लड़ाने जा रही है। पार्टी के इस फैसले का कई राजनीतिक मतलब निकाला जा रहा है।  ये तीन केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर,  प्रह्लाद सिंह पटेल ,निवास से फग्गन सिंह कुलस्ते हैं जिन्हें क्रमशः दिमनी, नरसिंहपुर और निवास सीट से चुनावी मैदान में भाजपा उतारेगी। वहीं भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर -1 सीट से टिकट दिया गया है।
भाजपा ने अपनी इस दूसरी सूची में  सांसद गणेश सिंह को सतना, रीति पाठक को सीधी सीट और उदय प्रताप सिंह को गाडरवारा सीट से टिकट दिया है। भाजपा की इस दूसरी सूची में छह महिला उम्मीदवार, अनुसूचित जनजाति के 10 और अनुसूचित जाति वर्ग के 4 उम्मीदवार शामिल हैं। 
केंद्रीय मंत्रियों के अतिरिक्त भाजपा अपने जिन चार सांसद को विधानसभा चुनाव लड़ा रही है, उनमें जबलपुर पश्चिम से राकेश सिंह, सतना से गणेश सिंह, सीधी से रीति पाठक और गाडरवारा से उदय प्रताप सिंह को टिकट दिया गया है। इस तरह से भाजपा ने कुल सात सांसदों के टिकट दिया है। 
इससे पहले भाजपा ने अगस्त में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। मध्य प्रदेश में  आयी ग्राउंड रिपोर्ट और सर्वेक्षणों ने सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर का संकेत दिया है। यही कारण है कि भाजपा इस चुनाव में फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। पार्टी ने अपनी इस दूसरी सूची में कई सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों को इसलिए ही जगह दी है ताकि उनके कद और प्रभाव का फायदा उस सीट के साथ ही आसपास की दूसरी सीटों पर भी पार्टी को मिले। 
ताजा ख़बरें

इन 39 में से 36 सीटें 2018 में हार चुकी है भाजपा 

सोमवार को भाजपा ने अपनी दूसरी सूची मेें जिन 39 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है उसमें से 36 ऐसी सीटें हैं जिसे पार्टी 2018 के चुनाव में हार चुकी है। इनमें से मात्र तीन सीट ही भाजपा के कब्जे में रही थी। भाजपा ने इस सूची में काफी सोच विचार कर उम्मीदवारों का चयन किया है। 
माना जा रहा है कि ये वैसी सीटें हैं जहां पार्टी कमजोर है। ऐसे में अगर इन सीटों पर 2018 वाला इतिहास दुहराया जाता है पार्टी के लिए दुबारा मध्य प्रदेश की सत्ता में वापसी मुश्किल हो सकती है। यही कारण है कि पार्टी यहां फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। 

भाजपा ने इस चुनाव में मैहर सीट से नारायण त्रिपाठी, सीधी सीट से केदारनाथ शुक्ला और नरसिंहपुर सीट से जालम सिंह पटेल का टिकट काटा है। इसमें से केदारनाथ शुक्ला पर पिछले दिनों कांग्रेस हमलावर थी। सीधी में पेशाब कांड के बाद कांग्रेस आरोपी युवक को उनसे जुड़ा हुआ होने का आरोप लगाती रही है। 
इस सीट पर भाजपा ने सांसद रीति पाठक को अपना प्रत्याशी बनाया है।राजनैतिक विश्लेषक मान रहे हैं कि सीधी पेशाब कांड के कारण ही केदारनाथ शुक्ला का टिकट काटा गया है। वह इस सीट से पार्टी के मजबूत प्रत्याशी माने जा रहे थे लेकिन उनका टिकट काटा जाना पार्टी का चौंकाने वाला निर्णय माना जा रहा है। 

मध्य प्रदेश से और खबरें

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे का टिकट काटा गया 

 भाजपा उम्मीदवारों की इस दूसरी सूची में सात पूर्व विधायकों के भी नाम हैं। इस बार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे और 2018 में ग्वालियर जिले की भितरवार सीट से भाजपा प्रत्याशी रहे अनूप मिश्रा को टिकट नहीं मिला है। भाजपा ने इस बार इस सीट पर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी मोहन सिंह राठौर को चुनावी मैदान में उतारा है। 
वहीं करैरा विधानसभा सीट से सिंधिया समर्थक जसवंत जाटव को टिकट नहीं दिया है। 2018 में वह कांग्रेस विधायक चुने गए थे। वह ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भाजपा में शामिल हुए थे लेकिन 2020 का चुनाव हार गए थे। दूसरी ओर सिंधिया समर्थक रघुराज कंसाना को मुरैना से,  इमरती देवी को डबरा से और मोहन सिंह राठौर को भितरवार सीट से टिकट मिला है।   पार्टी ने इस सूची में कई सिंधिया समर्थकों को विधानसभा का टिकट देकर सिंधिया खेमे को खुश करने की कोशिश की है। पार्टी को भरोसा है कि सिंधिया गुट के ये पूर्व कांग्रेसी इस बार इन सीटों पर पार्टी को जीत दिला सकते हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें