loader
शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह चौहान के ''राम-राम'' का मतलब क्या है?

नवनिर्वाचित भाजपा विधायकों की महत्वपूर्ण बैठक से पहले ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को एक्स (ट्विटर) पर "सभी को राम-राम" संदेश लिखा। चौहान की तस्वीर के साथ इस संदेश ने अटकलों को हवा दे दी क्योंकि "राम राम" का इस्तेमाल उत्तर भारत में अभिवादन के साथ-साथ विदाई संदेश दोनों के रूप में किया जाता है।

इसी अटकलबाजी के बीच राज्य भाजपा प्रमुख वीडी शर्मा ने कहा कि पिछले महीने के विधानसभा चुनावों में भाजपा की भारी जीत के बाद विधायक और शीर्ष नेतृत्व तय करेंगे कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा। लेकिन क्या इतना आसान है, जहां आलाकमान सबकुछ तय करता हो?
ख़ास ख़बरें
बहरहाल, प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने मीडिया से कहा- “तीनों (केंद्रीय) पर्यवेक्षक सोमवार सुबह भोपाल पहुंचेंगे। विधायक अपना नेता चुनने के लिए शाम 4 बजे बैठक करेंगे. विधायकों को निमंत्रण भेज दिया गया है। पार्टी की प्रक्रिया का पालन किया जाएगा और निर्णय लिया जाएगा।” हालांकि कांग्रेस में भी इसी तरह की प्रक्रिया का पालन किया जाता है। वहां विधायक पहले नेता चुनते हैं या पार्टी आलाकमान पर फैसला छोड़ते हैं। आलाकमान की अनुमति के बाद नाम घोषित होता है। भाजपा में भी बेशक विधायक किसी को भी नेता चुनें, बिना भाजपा आलाकमान के अनुमोदन के नाम घोषित नहीं होगा। केंद्रीय पर्यवेक्षकों को भी यह बात समझा दी गई है कि शीर्ष नेतृत्व की सहमति जरूरी है।
चौहान के ट्वीट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "यह (भगवान) राम का देश है। 22 जनवरी को, अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम की एक भव्य मूर्ति की प्रतिष्ठा की जाएगी। हम सुबह एक-दूसरे को 'राम राम' कहकर अभिवादन करते हैं। दिन की शुरुआत राम के नाम से करना हमारी संस्कृति है।' उन्होंने कहा कि भाजपा एक कैडर आधारित संगठन है और पार्टी कार्यकर्ता नेतृत्व द्वारा लिए गए किसी भी फैसले को स्वीकार करेंगे और उसका सम्मान करेंगे।
शर्मा ने कहा, "भाजपा का नेतृत्व...प्रधानमंत्री, गृहमंत्री अमित शाह जी, भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा और केंद्रीय नेतृत्व फैसला करेगा। कार्यकर्ता इस फैसले का सम्मान करेंगे...हमारा नेतृत्व फैसला करेगा।"
मध्य प्रदेश से और खबरें
एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ''विधायक अपना नेता तय करेंगे।'' बता दें कि भाजपा ने शुक्रवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पार्टी के ओबीसी मोर्चा के प्रमुख के लक्ष्मण और सचिव आशा लाकड़ा को मध्य प्रदेश में अपने विधायक दल के नेताओं के चुनाव के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें