loader

बीजेपी के ‘वार’ के बाद कमलनाथ का जोरदार पलटवार

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उनकी सरकार को अस्थिर करने की कोशिशों में जुटे बीजेपी नेताओं को ‘निशाने’ पर ले लिया है। बीजेपी सरकार में मंत्री रहे संजय पाठक की खदानें सील करने के बाद शिवराज सरकार में मंत्री रहे भूपेन्द्र सिंह को भी सरकार ने अतिक्रमण का नोटिस थमा दिया है।

मध्य प्रदेश में पिछले पांच दिनों से सियासत गर्म है। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी कमलनाथ सरकार को अस्थिर करने के ‘खेल’ में जुटी हुई है। बीजेपी के कथित ‘खेल’ का खुलासा करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने समूचे घटनाक्रम और हॉर्स ट्रेडिंग के लिए पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी सरकार में मंत्री रहे नरोत्तम मिश्रा, भूपेन्द्र सिंह, संजय पाठक और विश्वास सारंग को जिम्मेदार ठहराया है। दिग्विजय सिंह ने कहा है कि इन पांचों ने सरकार में रहते हुए जमकर पैसा कमाया और अब उस धन को कमलनाथ सरकार को गिराने के ‘खेल’ में खर्च किया जा रहा है।

ताज़ा ख़बरें

तेजी से बदला राजनीतिक घटनाक्रम

कांग्रेस और सरकार का समर्थन करने वाले कुल दस विधायकों को दिल्ली ले जाया गया था। इनमें बसपा-सपा तथा निर्दलीय विधायक भी शामिल थे। कांग्रेस का आरोप है कि विधायकों को दिल्ली ले जाने और पाला बदलने के लिए मजबूर किये जाने के खेल में शिवराज और उनकी सरकार के चार पूर्व मंत्रियों का अहम रोल रहा। छह विधायकों को कांग्रेस वापस ले आयी जबकि तीन विधायकों का कुछ पता नहीं है। एक विधायक हरदीप सिंह डंग ने अपना इस्तीफ़ा स्पीकर को भेज दिया है।

इस घटनाक्रम के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ‘एक्शन’ में हैं। बीजेपी विधायक संजय पाठक की लोहे की दो खदानों पर सरकार ने ताला लटकवा दिया है। सुप्रीम कोर्ट के एक पुराने आदेश पर यह कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई 2019 के मध्य से लंबित थी। पुराने कांग्रेसी संजय पाठक ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है, ‘बीजेपी से प्यार का पंचनामा खदानें बंद करना है तो मुझे सरकार की कार्रवाई मंजूर है।’

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

‘मजा चखाने’ के मूड में है सरकार 

नाथ सरकार ने संजय पाठक के बाद भूपेन्द्र सिंह को निशाने पर लिया है। सागर के मकरोनिया में एक ज़मीन पर कब्जे के मामले में सिंह को नोटिस थमाया गया है। इस ज़मीन पर भूपेन्द्र सिंह का आलीशान होटल और रिसॉर्ट बना हुआ है। बीजेपी की सरकार रहते हुए उन्होंने यह होटल और रिसॉर्ट बनाया था। साफ़ है कि सरकार भूपेन्द्र सिंह को विधायकों की कथित खरीद-फरोख्त के ‘खेल’ में शामिल होने को लेकर ‘मजा चखाने’ के मूड में है।

भूपेंद्र सिंह ने नोटिस मिलने पर कहा, ‘सरकार जिस ज़मीन पर अतिक्रमण बता रही है, वह ज़मीन पुश्तैनी है। पूरी ज़मीन का सीमांकन ही नहीं हुआ है। ऐसे में अतिक्रमण का सवाल ही पैदा नहीं होता है।’ भूपेन्द्र सिंह ने कहा, ‘सरकार यह सब क्यों कर रही है? सब जानते हैं। कांग्रेस अंतरकलह से गुजर रही है। उसके विधायक परेशान हैं। परेशान कांग्रेस विधायकों के रिएक्शन का ठीकरा बीजेपी के सिर फोड़ा जा रहा है।’

ई-टेंडर घोटाले में एक्शन जल्द 

कमलनाथ सरकार को अस्थिर करने के कथित ‘खेल’ के मास्टर माइंड बताये जा रहे पूर्व मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ विधायक नरोत्तम मिश्रा भी सरकार के निशाने पर हैं। मिश्रा से जुड़े मामलों में सरकार ने जांच तेज कर दी है। ई-टेंडर घोटाले में मिश्रा पर जल्द कोई बड़ी कार्रवाई हो सकती है। इस पर मिश्रा का कहना है, ‘मैं हर तरह की कार्रवाई के लिए तैयार हूं। ई-टेंडर घोटाले में पकड़ने के लिए कोई आएगा तो मैं बैंडबाजों के साथ एजेंसी के पास जाऊंगा।’ इस मामले की जांच मध्य प्रदेश पुलिस का राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो कर रहा है।

कमलनाथ सरकार के निशाने पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और विश्वास सारंग भी हैं। दिग्विजय सिंह के बेटे और नाथ सरकार में मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा, ‘बहुत शीघ्र बीजेपी के नामी-गिरामी चेहरे सलाखों के पीछे होंगे। सरकार में रहते हुए किये गये इनके भ्रष्टाचार के पुख्ता प्रमाण जांच में सामने आ चुके हैं।’

कमलनाथ सरकार के निशाने पर पूर्व मंत्रियों के नाते-रिश्तेदार और दोस्त-यार भी बताये जा रहे हैं। सरकार ऐसे लोगों पर बड़ी कार्रवाइयों के मूड में है, जिनसे इन पूर्व मंत्रियों की ‘कमर’ तोड़ी जा सके और वे सरकार को गिराने की कोशिशें न कर सकें। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें